सिर्फ मूली ही नहीं, ये सब्जियां भी बनाती हैं पेट में गैस, आज से ही करें परहेज, जान लें Stomach Gas से छुटकारा पाने के तरीके

Which Vegetables Cause Gas: क्या आप जानते हैं कि कुछ सब्जियां पेट की गैस का कारण बन सकती हैं. यहां उनमें से कुछ के बारे में बताया गया है जिनसे कई लोगों को पाचन की समस्या हो सकती हैं.

सिर्फ मूली ही नहीं, ये सब्जियां भी बनाती हैं पेट में गैस, आज से ही करें परहेज, जान लें Stomach Gas से छुटकारा पाने के तरीके

Which Vegetables Cause Gas: हर कोई कभी न कभी पेट की गैस से परेशान रहता है.

खास बातें

  • हालांकि पेट में गैस के कारण कई हो सकते हैं.
  • हर कोई कभी न कभी पेट की गैस से परेशान रहता है.
  • पाचन जितना खानपान से प्रभावित होता है उतना किसी चीज से नहीं होता है.

How To Get Rid Of Gas: कुछ सब्जियां हमारे पेट में गैस बना देती हैं और अक्सर लोगों को उनके बारे में पता नही होता है. गैस आपके कोलन में हानिरहित जीवाणुओं द्वारा अनडायजेस्टेड फूड्स के सामान्य टूटने के कारण हो सकती है. पाचन की समस्याओं में एसिडिटी और गैस (Acidity And Gas) एक आम समस्याएं हैं. हर कोई कभी न कभी पेट की गैस (Stomach Gas) से परेशान रहता है, जिसको ठीक करने के लिए आपको ऐसी चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए जो गैस बनाती हैं. हालांकि पेट में गैस के कारण कई हो सकते हैं, लेकिन पाचन जितना हमारे खानपान से प्रभावित होता है उतना शायद किसी चीज से नहीं होता है. गैस के कारण का पता चलने के बाद पेट की गैस से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Stomach Gas) भी खोजने चाहिए. यहां कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताया गया है जो पाचन को खराब कर गैस का कारण बन सकती हैं.

सब्जियां गैस क्यों बनाती हैं? | Why Do Vegetables Produce Gas?

जब हम ऐसे फूड्स खाते हैं जिनमें जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जैसे ब्रोकोली और शतावरी, तो वे नाइट्रोजन गैस जारी करके रिएक्शन करते हैं. कुरकुरी सब्जियां भी फाइबर से भरी होती हैं, जो किण्वित हो सकती हैं और गैस का कारण बन सकती हैं.

लेकिन ब्रोकली और पत्तागोभी खाना बंद करने का यह कोई कारण नहीं है. हममें से कुछ लोगों को कुछ सब्जियों से गैस हो सकती है, सभी को नही.

सर्दियों में इन 5 कारणों से खाना चाहिए आपको पालक, जानिए क्यों सुपरफूड माना जाता है ये

ब्रोकली से गैस क्यों बनती है?

यह रैफिनोज नामक एक प्रकार की शुगर के कारण होता है जो शतावरी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली, मूली, अजवाइन, गाजर और गोभी में पाया जाता है. ये सब्जियां घुलनशील फाइबर से भी भरपूर होती हैं, जो छोटी आंत में पहुंचने तक टूटती नहीं हैं और गैस भी पैदा कर सकती हैं.

कच्ची मिर्च

क्या आप जानते हैं कि हरी शिमला मिर्च अपरिपक्व, कच्ची लाल मिर्च में कुछ रासायनिक यौगिक होते हैं जो कुछ के लिए पेट की परेशानी पैदा कर सकते हैं.

गैस का कारण बनने वाली सब्जियां | Gas Causing Vegetables

आपकी पसंदीदा सब्जियां, आर्टिचोक, शतावरी, ब्रोकोली, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी, हरी मिर्च, प्याज, मूली, अजवाइन और गाजर जैसी सब्जियां गैस का कारण बन सकती हैं.

नेचुरल तरीके से पीरियड्स क्रैम्प्स और दर्द को कम करते हैं ये 7 फूड्स, उस दौरान डाइट में करें शामिल

फ्रुक्टेन से भरपूर सब्जियां जैसे प्याज, लहसुन और छोटे प्याज

प्याज, आटिचोक, लहसुन और लीक के सफेद भाग फ्रुक्टेन से भरे होते हैं, ये एक प्रकार का फाइबर है जो फ्रुक्टोज अणुओं से बना होता है. मनुष्यों में फ्रुक्टेन को तोड़ने के लिए आवश्यक एंजाइम की कमी होती है, इसलिए हम उन्हें पूरी तरह से पचाने में सक्षम नहीं होते हैं. खराब पाचन से गैस और पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

56i8aak

क्या लो कार्ब वाली सब्जियां जैसे तोरी से गैस बनती है?

ज्यादातर मामलों में, नहीं. लो कार्ब वाली सब्जियों में न केवल शुगर की मात्रा कम होती है, बल्कि इनसे गैस बनने की संभावना भी कम होती है. सब्जियों का आनंद लेने के लिए हमारे कुछ पसंदीदा में शामिल हैं:

पकी हुई शिमला मिर्च
बोक चॉय
खीरा
सौंफ
केल और पालक जैसे गहरे पत्ते वाले साग
हरी सेम
सलाद पत्ता
टमाटर
तुरई

पेट की गैस से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Stomach Gas)

सब्जियां खाते समय गैस को कंट्रोल करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • फूड जर्नल रखकर पता करें कि कौन सी सब्जियां गैस का कारण बनती हैं.
  • गैस पैदा करने वाली सब्जियों को कम मात्रा में खाएं.
  • च्युइंगम, बहुत जल्दी खाने और कार्बोनेटेड सोडा से बचें, जिससे गैस बढ़ सकती है.
  • व्यायाम आपके सिस्टम के माध्यम से गैस को बाहर निकालने में सहायता कर सकता है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.