Menstruation: नेचुरल तरीके से पीरियड्स क्रैम्प्स और दर्द को कम करते हैं ये 7 फूड्स, उस दौरान डाइट में करें शामिल

Foods For Menstrual Cramps: तापमान कम होने पर पीरियड्स का दर्द सर्दियों में बिगड़ने की संभावना होती है. हालांकि, अपनी डाइट में साधारण चीजें शामिल करने से बेचैनी और क्रैम्प्स को कम करने में मदद मिल सकती है.

Menstruation: नेचुरल तरीके से पीरियड्स क्रैम्प्स और दर्द को कम करते हैं ये 7 फूड्स, उस दौरान डाइट में करें शामिल

Menstruation: कई फूड्स और हैक्स पीरियड क्रैम्प को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Menstruation: बहुत से लोग अपनी मेंट्रुएशन साइकिल से पहले और उसके दौरान पीरियड क्रैम्प का अनुभव करते हैं. कुछ लोगों को केवल मामूली क्रैम्प्स होते हैं, लेकिन अन्य लगभग उतने भाग्यशाली नहीं होते हैं. पीरियड्स में क्रैम्प्स कभी-कभी कष्टदायी पीड़ा का कारण बन सकता है जो आपकी डेली लाइफ को भी प्रभावित करते हैं. पीरियड्स होना अब तक की सबसे कष्टप्रद बात है जिससे एक महिला को हर महीने निपटना पड़ता है.

पीरियड्स किसी के लिए सुखद समय नहीं होता है, तापमान कम होने पर पीरियड्स का दर्द सर्दियों में बिगड़ने की संभावना होती है. हालांकि, अपनी डाइट में साधारण चीजें शामिल करने से बेचैनी और क्रैम्प्स को कम करने में मदद मिल सकती है. सर्दियों में पीरियड्स क्रैम्प को कम करने के लिए आप इन हेल्दी फूड्स को खा सकते हैं.

सर्दियों में पीरियड क्रैम्प को कम करने वाले फूड्स | Foods To Reduce Period Cramps In Winter

1) संतरे

पीरियड क्रैम्प के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक संतरा है. नींबू की तुलना में अधिक विटामिन सी कंटेंट होने के अलावा, संतरे में मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन डी भी होते हैं. संतरे में वास्तव में दूध के समान पोषक तत्व होते हैं. संतरे शायद पीरीयड्स की परेशानी और क्रैम्प्स से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. संतरे का मौसम सर्दियों में होता है.

सर्दियों में अपने बच्चों के साथ करें ये 6 योगासन, खुद के साथ उनकी हेल्थ को भी करें इंप्रूव

2) दालचीनी

दालचीनी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग पूरी दुनिया में किया जाता है. सर्दी के महीनों में शरीर को गर्म रखने के लिए दालचीनी का प्रयोग अक्सर सर्दियों में भी किया जाता है. अपने एंटी क्रैम्प्स प्रभावों के कारण दालचीनी पीरियड्स क्रैम्प्स को कम कर सकती है. यह डिसमेनोरिया के दुष्प्रभाव, पीरियड्स ब्लीडिंग, मतली और उल्टी को काफी कम करने के लिए जानी जाती है.

3) डार्क चॉकलेट

एक डार्क चॉकलेट ड्रिंक पीने से आप पीरियड्स के दर्द से राहत पा सकते हैं और आपका मूड भी बेहतर हो सकता है. डार्क चॉकलेट में आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो मासिक धर्म के दौरान शरीर को एनर्जी प्रदान करता है. पीरियड्स के दौरान एक कप हॉट चॉकलेट बनाएं और अपना इलाज करें.

क्या आप पतली कमर पाने के लिए बेताब हैं? बेली फैट घटाने के लिए ये 3 काम करना आज से ही बंद कर दें

4) नींबू

नींबू में विटामिन खासकर विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए विटामिन सी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि आप अपने पीरियड्स के दौरान अपने शरीर की तुलना में अधिक रेड ब्लड सेल्स को खो सकते हैं. नींबू मांसपेशियों में क्रैम्प्स को रोकने के लिए खाने के लिए एक बेहतरीन भोजन है क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

37srqi3o

Menstruation: नींबू मांसपेशियों में क्रैम्प्स को रोकने के लिए मददगार हैं. Photo Credit: iStock

5) ड्राई फ्रूट्स

अपने दिन की शुरुआत मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स और नट्स जैसे कि काली किशमिश और काजू के साथ करें. काली किशमिश आयरन का एक बड़ा स्रोत है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में सहायता करती है. दूसरी ओर काजू में पाया जाने वाला टोकोफेरोल नामक घटक मेंट्रुअल साइकिल को रेगुलेट करने में मदद करता है.

कौन से हाई फाइबर फूड्स पेट की चर्बी और बॉडी वेट घटाने में प्रभावी हैं? जानें क्यों बेहद जरूरी है फाइबर

6) अदरक

वंडर हर्ब अदरक पीरियड्स क्रैम्प्स को कम करने में कारगर है. यह पौधा प्रोस्टाग्लैंडिंस के उत्पादन को कम करने के लिए जरूरी है, जो असुविधा का कारण बनता है. यह इरिगुलेशन मासिक धर्म को भी रेगुलर कर सकता है और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम से संबंधित सुस्ती से लड़ सकता है.

7) पत्तेदार साग

सर्दियां हरी पत्तेदार सब्जियों के लिए जानी जाती हैं जो पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए सबसे पौष्टिक फूड्स हैं. आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर कुछ सब्जियां जो शरीर को एनर्जी देती हैं और मेटाबॉलिज्म को तेज करती हैं, उनमें फूलगोभी, गोभी, ब्रोकोली और पालक शामिल हैं. यह थकान को दूर रखता है और पीरियड्स के दर्द को कम करता है.

डायबिटीज में शुगर लेवल को प्रभावी तरीके से कंट्रोल करते हैं ये शक्तिशाली सर्दियों के फल और सब्जियां

अगर आप अक्सर सर्दियों में क्रैम्प्स से परेशान रहते हैं तो इन फायदेमंद और पौष्टिक फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें