Reasons Of Gas: अक्सर बनती है पेट में गैस, तो आज ही बदल दें अपनी ये 4 आदतें, जानें गैस से निजात पाने के घरेलू उपचार!

Gas Home Remedies: कुछ अनहेल्दी आदतें जो आपको पेट की गैस या एसिडिटी की समस्या (Acidity Problem) में डालती हैं. हालांकि आपके पास पेट की गैस के घरेलू उपाय (Home Remedies For Stomach Gas) कई हैं जो एसिडिटी और गैस से तुरंत राहत दिला सकते हैं. अगर आप पेट की गैस (Stomach Gas) को नजरअंदाज करते हैं तो यह लंबे समय तक आपको परेशान कर सकती है.

Reasons Of Gas: अक्सर बनती है पेट में गैस, तो आज ही बदल दें अपनी ये 4 आदतें, जानें गैस से निजात पाने के घरेलू उपचार!

Gas Home Remedies: पेट की गैस को दूर करने के लिए अपनी इन आदतों को जरूर बदल दें

खास बातें

  • पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय.
  • गैस की समस्या आपको लंबे समय तक परेशान कर सकती है.
  • गैस की समस्या को दूर रखने के लिए अपनी इन आदतों को बदलें.

How To Get Rid Of Acidity And Gas: पेट की गैस पेट की सबसे आम समस्याओं में से एक है. अगर आप पेट की गैस (Stomach Gas) को नजरअंदाज करते हैं तो यह लंबे समय तक आपको परेशान कर सकती है. ऐसे में पेट की गैस का इलाज (Treatment Of Stomach Gas) करने से पहले आपके गैस के कारणों (Causes Of Gas) और लक्षणों के बारे में जान लेना चाहिए. आंत में आम तौर पर गैस होती है जो छोटी आंत के माध्यम से बृहदान्त्र (बड़ी आंत) में तेजी से फैलती है. अगर आपको अक्सर पेट की गैस की समस्या (Stomach Gas Problem)  बनी रहती है तो यह अपच (Indigestion) का भी कारण बन सकती है और तरह से आपका पूरा पाचन तंत्र (Digestive System) गड़बड़ा जाता है. पेट की गैस कई बार शरीर के बाकी हिस्सों में भी फैल जाती है. आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान ने पेट की समस्याओं (Stomach Problems) को बढ़ावा दिया है. इसके साथ ही आपकी कुछ अनहेल्दी आदतें जो आपको पेट की गैस या एसिडिटी की समस्या (Acidity Problem) में डालती हैं.

हालांकि आपके पास पेट की गैस के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Stomach Gas) कई हैं जो एसिडिटी और गैस से तुरंत राहत दिला सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है आपके घर में ही गैस से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of Gas) मौजूद हैं, लेकिन इन सब से पहले आपको अपनी कुछ आदतों को बदलना होगा जो गैस की समस्या का कारण बनती हैं.       

गैस से छुटकारा पाने लिए इन आदतों को आज ही छोड़ें | Quit These Habits Today To Get Rid Of Gas

1. सुबह नाश्ता न करने की आदत को बदल लें

गैस का एक मुख्य कारण खाली पेट को होना भी है. कई लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं, जिसकी वजह से खाली पेट गैस बनती है. इसलिए सुबह का नाश्ता पेट को हेल्दी रखने और गैस की समस्या से बचने के लिए भी सबसे ज्यादा जरूरी है. सुबह के नाश्ते को कभी स्किप न करें. इससे आपको गैस की समस्या नहीं सताएगी.

0ti08uag

How To Get Rid Of Gas: पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए नाश्ते को स्किप करने की आदत छोड़ दें

2. ज्यादा खाना भी बना सकता है गैस

अगर आप अक्सर गैस का अनुभव करते हैं तो इसका एक कारण आज ज्यादा मात्रा में खाना भी हो सकता है. कभी भी ज्यादा खाने से बचें. कई लोगों को जरूरत से ज्यादा खाना खाने की आदत होती है. ऐसा करने से खाना पचने में समय लगता है और पेट में गैस बनने लगती है.

3. तले-भुने से परहेज करें

अगर आप ज्यादा मात्रा में या रोजाना तला भुना खा रहे हैं तो आपको गैस की समस्या होना लाजमी है. पेट की गैस से बचने के लिए आपको तले भुने को खाने से परहेज करना चाहिए. हालांकि सर्दियों में तला भुना आपको लला सकता है लेकिन आपको अपनी डाइट पर कंट्रोल रखना है. ज्यादा मात्रा में तला भुना खाने से न सिर्फ गैस की समस्या हो सकती है बल्कि कब्ज और अपच भी आम है. 

4. एक ही जगह पर बैठे रहने की आदत छोड़ें

काफी देर तक बैठे रहने की वजह से पेट में गैस बनती है. सिटिंग जॉब वालों को इसका ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है. एक ही जगह पर बैठे रहने से खाना पचता नही है और अपच और गैस की समस्या जन्म ले लेती है. अपनी इस आदत को आज ही बदल लें और थोड़े-थोड़े समय में कुर्सी से उठकर टहलें.

vq52ahjHow To Get Rid Of gas: पेट की गैस न बनें इसके लिए अपने पाचन का ख्याल रखें

पेट की गैस के घरेलू उपाय | Home Remedies For Stomach Gas

  • प्याज के रस में काला नमक और हींग पीसकर मिलाकर सेवन करने से पेट की गैस और गैस का दर्द ठीक हो सकता है.
  • सेब के सिरके की दो चम्मच गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से गैस में तुरंत राहत मिल जाती है.
  • नींबू का रस और अदरक एक-एक चम्मच लें, फिर उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और इसे खाने के बाद खाएं, इससे पाचन शक्ति भी मजबूत होगी.
  • अजवायन के चूर्ण को गर्म पानी के साथ खाएं, इससे गैस, बदहजमी से आराम मिल सकता है.
  • मेथीदाना और गुड़ को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी को छानकर पी लें, गैस में आराम मिल सकता है.
  • आधा चम्मच हरड़ में आधा चम्मच सोंठ का पाउडर और थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर खाना खाने के बाद गर्म पानी के साथ खाएं.
  • खाने के साथ टमाटर, मूली, खीरे पर काला नमक डालकर खाएं, इसके साथ ही अदरक के टुकड़े पर काला नमक लगाकर मुंह में डालकर चूसते रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है