विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 26, 2023

Spinach Benefits: सर्दियों में इन 5 कारणों से खाना चाहिए आपको पालक, जानिए क्यों सुपरफूड माना जाता है ये

Benefits Of Spinach: अपनी विंटर डाइट को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो पालक खाएं. इस हरी पत्तेदार सब्जियों के कुछ लाभों के जानने के लिए यहां पढ़ें.

Spinach Benefits: सर्दियों में इन 5 कारणों से खाना चाहिए आपको पालक, जानिए क्यों सुपरफूड माना जाता है ये
Spinach Benefits: पालक आयरन और कैल्शियम सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

Benefits Health Benefits: सर्दियों का मौसम कई पौष्टिक फल और सब्जियां प्रदान करता है. ठंड का मौसम अपनी डेली डाइट में भरपूर मात्रा में हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Leafy Vegetables) को शामिल करने के बारे में है. साल के इन महीनों के दौरान कई पत्तेदार सब्जियां उपलब्ध होती हैं और पालक सबसे हेल्दी सब्जियों में से एक है. यह जरूरी पोषक तत्वों से भरा हुआ है और कुछ प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. पालक को स्वादिष्ट करी या चपाती या पराठे में स्टफिंग के रूप में कई तरह से पकाया जा सकता है. पालक के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Spinach) की लिस्ट काफी लंबी है. अगर आप अभी भी सोच रहे हैं कि पालक को आपकी डाइट का हिस्सा क्यों होना चाहिए, तो आइए हम आपको इसके कुछ प्रभावशाली कारण बताते हैं.

पालक के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Spinach

1) आयरन का अच्छा स्रोत

पालक प्लांट आयरन का एक बेहतरीन स्रोत है जो खून में ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्टेशन में मदद करता है. इसलिए वेजिटेरियन्स और वेगन लोगों को अपनी डाइट में अधिकतम मात्रा में पालक को शामिल करना चाहिए. नतीजतन पालक एनीमिया के जोखिम को कम करने में भी मदद करेगा.

नेचुरल तरीके से पीरियड्स क्रैम्प्स और दर्द को कम करते हैं ये 7 फूड्स, उस दौरान डाइट में करें शामिल

शरीर में कई प्रक्रियाओं के लिए आयरन जरूरी है. यह हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए भी जरूरी है. आपको आयरन को विटामिन सी के साथ पेयर करना चाहिए.

2) डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करता है

पालक ग्लूकोज लेवल को कम करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. ये गुण इसे डायबिटीज रोगियों के लिए सुपरफूड बनाते हैं. इस पत्तेदार हरे रंग में एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे अल्फा-लिपोइक एसिड कहा जाता है जो हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है.

1l6eekn8

3) ब्लड प्रेशर को कम करता है

हाई ब्लड प्रेशर को अक्सर एक साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह कोई जरूरी लक्षण नहीं दिखाता है और शरीर को कुछ डैमेज कर सकता है. हेल्दी ब्लड प्रेशर नंबर बनाए रखना बेहद जरूरी है. खासकर अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त हैं.

पालक में हाई पोटैशियम होता है जो शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.

सर्दियों में अपने बच्चों के साथ करें ये 6 योगासन, खुद के साथ उनकी हेल्थ को भी करें इंप्रूव

4) आंखों के लिए फायदेमंद

पालक में कैरोटीनॉयड होता है जो आंखों को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है. कई अध्ययनों ने यह भी सुझाव दिया है कि ये यौगिक धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद कर सकते हैं.

5) बोन हेल्थ को इंप्रूव करता है

पालक में कैल्शियम, विटामिन के और मैग्नीशियम होता है जो हड्डियों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. अच्छी मात्रा में इन पोषक तत्वों का सेवन करने से हड्डियों से संबंधित स्थितियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
Spinach Benefits: सर्दियों में इन 5 कारणों से खाना चाहिए आपको पालक, जानिए क्यों सुपरफूड माना जाता है ये
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;