विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 12, 2022

Thyroid Diet: थायराइड रोगियों के लिए नहीं करना चाहिए इन फूड्स और सप्लीमेंट का सेवन, वर्ना बढ़ जाएगी बीमारी

Foods To Avoid In Thyroid: गलत खाना खाने या गलत सप्लीमेंट लेने से परेशानी हो सकती है. थायराइड में जिन फूड्स को नहीं खाना चाहिए उनमें सोया, केल्प और आयोडीन और सेलेनियम जैसे डाइट सप्लीमेंट शामिल हैं.

Read Time: 4 mins
Thyroid Diet: थायराइड रोगियों के लिए नहीं करना चाहिए इन फूड्स और सप्लीमेंट का सेवन, वर्ना बढ़ जाएगी बीमारी
Foods To Avoid With Hyperthyroidism: कई बार हमारी डाइट ही स्थिति को और खराब कर देती है.

Which Food Do Not Eat In Thyroid: हमारी छोटी लेकिन शक्तिशाली थायरॉयड ग्रंथि (Thyroid Gland) शरीर की मेन पावरहाउस में से एक है और जब यह ठीक से काम नहीं करती है, तो हमें कई थायराइड विकारों (Thyroid Disorders) में से एक का खतरा होता है. ये विकार निराशाजनक, दुर्बल करने वाले और मैनेज करने में कठिन हो सकते हैं. थायराइड की स्थिति वाले लोग डाइट के जरिए अपनी स्थिति का इलाज (Treatment) नहीं कर सकते हैं, लेकिन गलत खाना खाने या गलत सप्लीमेंट लेने से परेशानी हो सकती है. थायराइड में जिन फूड्स को नहीं खाना चाहिए (Foods not to eat in thyroid) उनमें सोया, केल्प और आयोडीन और सेलेनियम जैसे डाइट सप्लीमेंट शामिल हैं. 

थायराइड की समस्या वाले लोगों नहीं खाना चाहिए | People With Thyroid Problems Should Not Eat  

सोया: अगर आपको हाइपोथायरायडिज्म है, तो बहुत अधिक सोया खाने से केवल हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों के लिए समस्या होती है, जो तब होती है जब आपकी थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं बनाती है.

Migraine Triggers से बचने के लिए 9 कारगर तरीके, जल्द अपनाएं और पाएं माइग्रेन से छुटकारा

शलजम और जड़ वाली सब्जियां: इन सब्जियों को कभी-कभी थायराइड की समस्या का कारण माना जाता है, थायराइड के अलावा किसी भी समस्या की परवाह किए बिना वे आपके आहार के लिए अच्छे हैं.

केल्प: थायरॉइड की समस्या वाले लोगों को केल्प का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से बड़ी मात्रा में केल्प का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें भ्रूण के गण्डमाला के विकास का खतरा हो सकता है.

दूध में अंजीर मिलाकर सोने से पहले पिएं, इन फायदों की हो जाएगी बौछार, जानें सेवन करने का तरीका

पत्ता गोभी और क्रूस की सब्जियां: भले ही वे हमारे लिए अच्छे हैं, लेकिन अधिक मात्रा में ये थायराइड रोगियों के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है. ये सब्जियां एक पदार्थ उत्पन्न करती हैं जो थायरॉइड द्वारा आयोडीन के अवशोषण को प्रभावित करती हैं.

थायराइड में इन सप्लीमेंट्स से बचें | Avoid These Supplements In Thyroid

आयोडीन: चाहे आपको हाइपरथायरायडिज्म हो या हाइपोथायरायडिज्म हो, इसे पूरक के रूप में लेने से बचें. आयोडीन की खुराक का प्रभाव व्यक्ति के अनुसार अलग-अलग हो सकता है, जिससे थायराइड या तो बहुत अधिक या बहुत कम हार्मोन का उत्पादन करता है.

लीवर को डैमेज होने से बचाने और रिपेयर करने के लिए कारगर है फिश ऑयल, जानें जबरदस्त फायदे

सेलेनियम: सेलेनियम एक कुशल थायरॉयड फंक्शन को सपोर्ट करने के लिए जरूरी है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन भी नुकसान कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लगातार कई घंटो तक बैठे-बैठे गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 3 योगासन, दर्द से मिलेगी राहत, अकड़न भी होगी खत्म
Thyroid Diet: थायराइड रोगियों के लिए नहीं करना चाहिए इन फूड्स और सप्लीमेंट का सेवन, वर्ना बढ़ जाएगी बीमारी
यूपी बोर्ड टॉपर प्राची निगम के लुक्स पर ट्रोलर्स के शर्मनाक रिएक्शन्स के बीच PCOS पर छिड़ी चर्चा, जानें इस मेडिकल कंडिशन के बारे में समझना क्यों जरूरी
Next Article
यूपी बोर्ड टॉपर प्राची निगम के लुक्स पर ट्रोलर्स के शर्मनाक रिएक्शन्स के बीच PCOS पर छिड़ी चर्चा, जानें इस मेडिकल कंडिशन के बारे में समझना क्यों जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;