Good Cholesterol Foods: ये 5 गुड कोलेस्ट्रॉल फूड्स लीवर को रखते हैं कई बीमारियों से दूर, डाइट में करें शामिल

Foods For Liver Health: एक हेल्दी लीवर डाइट बनाए रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपके लीवर स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकते हैं.

Good Cholesterol Foods: ये 5 गुड कोलेस्ट्रॉल फूड्स लीवर को रखते हैं कई बीमारियों से दूर, डाइट में करें शामिल

Liver Health: लीवर एक महत्वपूर्ण अंग है जिसे लोग अनदेखा करते हैं

खास बातें

  • लीवर एक महत्वपूर्ण अंग है जिसे लोग अनदेखा करते हैं.
  • कोलेस्ट्रॉल के प्रोडक्शन और रिमूवल में लीवर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • ऐसे में एक हेल्दी लीवर डाइट बनाए रखना सबसे ज्यादा जरूरी है.

Healthy Liver Diet: लीवर एक महत्वपूर्ण अंग है जिसे लोग अनदेखा करते हैं और तब तक ध्यान नहीं देते जब तक कि कुछ गलत न हो जाए. वायरस, जहरीले रसायन, प्रदूषक और रोग सभी आपके हेल्दी लीवर पर हमला कर सकते हैं क्योंकि इसके व्यापक कार्य हैं. लीवर की बीमारी वाले लोग आमतौर पर अपनी लीवर समस्या के बारे में अनजान होते हैं क्योंकि वे लक्षणों को बेहद बाद में देखना शुरू करते हैं. यही कारण है कि लीवर के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सही फूड्स को शामिल करना जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल के प्रोडक्शन और रिमूवल में लीवर शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कोलेस्ट्रॉल हार्मोन, विटामिन डी और पाचन एंजाइमों के उत्पादन के लिए जरूरी है. ऐसे में एक हेल्दी लीवर डाइट बनाए रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपके लीवर स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकते हैं.

भोजन आपके लीवर को कैसे प्रभावित करता है?

अगर किसी भी तरह से आंतों की क्षति शरीर को प्रभावित कर सकती है. इससे सूक्ष्मजीव लिपोपॉलीसेकेराइड बनते हैं, जो एक इंफ्लेमेटरी रसायन है जो पोर्टल शिरा के माध्यम से लीवर में जा सकता है. भोजन के आंत में अवशोषित होने के बाद, पोर्टल शिरा मुख्य रक्त चैनल है जो लीवर को रक्त पहुंचाता है, और यह ज्यादातर पोषक तत्वों को लीवर तक पहुंचाता है. आंत के सूक्ष्म जीव इम्यून सेल्स को सक्रिय कर सकते हैं और सूजन पैदा कर सकते हैं. नतीजतन, आंत माइक्रोबायोम के हिस्से लीवर की बीमारी में भूमिका निभा सकते हैं, जैसे कि फैटी लीवर रोग और यकृत फाइब्रोसिस शामिल हैं.

हड़बड़ी और बिजी शेड्यूल के बीच नहीं मिलता खाने का समय, तो इन चीजों को बना लें अपना दोस्त

लीवर को हमेशा हेल्दी रखने वाले फूड्स | Foods That Always Keep Liver Healthy

1. चुकंदर

ये जड़ वाली सब्जियां हैं जो एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों जैसे फोलेट, पेक्टिन से भरपूर होती हैं. इनमें फाइबर, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन सी की महत्वपूर्ण मात्रा होती है. वे एंजाइमेटिक गतिविधि में सुधार करते हैं और पित्त प्रवाह को उत्तेजित करते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हैं.

2. अंडे

अंडे में सल्फर यौगिक, मिथाइलेशन तत्व और ग्लूटाथियोन होते हैं. ये अमीनो एसिड प्रोफाइल से भरे होते हैं. इनमें विटामिन ए और ई जैसे कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं. वे विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड और हेल्दी सैचुरेटेड फैट का भी एक समृद्ध स्रोत हैं जो मजबूत और जीवंत कोशिका झिल्ली बनाते हैं.

Ways To Manage PCOS: महिलाओं को इसके लक्षणों पर जीत हासिल करने के लिए बिना सोचे करने चाहिए ये 5 काम

3. खट्टे फल

नींबू में साइट्रिक एसिड, पोटेशियम, विटामिन सी और बायोफ्लेवोनोइड्स होते हैं. ये पोषक तत्व ऊर्जा लेवल को बेहतर बनाने, लीवर डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ाने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. अंगूर में विटामिन सी, फोलिक एसिड, फेनोलिक एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और एंटीऑक्सिडेंट के उच्च स्तर होते हैं.

citrus zester 625

4. पत्तेदार हरी सब्जियां

पालक, केल, चार्ड, अरुगुला, स्विस चार्ड, कोलार्ड्स और बुक चॉय को डाइट में शामिल करें. ये पोटेशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम के बेहतरीन स्रोत हैं. इनमें क्लोरोफिल भी होता है जो भारी धातुओं और जहरीले रसायनों को बेअसर करके लीवर की सहायता करता है.

5. लहसुन

लहसुन एलिसिन, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और सेलेनियम से भरपूर होता है जो सभी विषहरण में भूमिका निभाते हैं. एलिसिन एक सल्फर यौगिक है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण होते हैं. सेलेनियम एक प्राकृतिक रूप से विषहरण करने वाला खनिज है जो एंटीऑक्सिडेंट की क्रिया को बढ़ाकर लीवर पर बोझ को कम करने में मदद करता है.

High Blood Pressure को अच्छे से काबू करने के लिए रामबाण माने जाते हैं ये 5 फूड्स, बिना सोचे कर लें डाइट में शामिल

6. जामुन 

ब्लूबेरी और क्रैनबेरी में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जिन्हें एंथोसायनिन कहा जाता है जो जामुन को उनके विशिष्ट रंग देते हैं. जामुन प्रतिरक्षा कोशिका प्रतिक्रिया को बढ़ा सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों को लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: वढ़ रहा है वजन, तो ये 5 असरदार टिप्स डाइट से फैट और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हैं लाजवाब

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगी बेफिक्र खा सकते हैं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की न करें चिंता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आसान और कम दर्द वाला ऑप्‍शन है रोबोटिक नी रिप्लेसमेंट, एक्‍सपर्ट से जानें इसके बारे में...