High Blood Pressure को अच्छे से काबू करने के लिए रामबाण माने जाते हैं ये 5 फूड्स, बिना सोचे कर लें डाइट में शामिल

Foods For High Blood Pressure: अपने ब्लड प्रेशर को वापस पटरी पर लाने के लिए आपको ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय के तौर पर कुछ फूड्स का सेवन करना चाहिए.

High Blood Pressure को अच्छे से काबू करने के लिए रामबाण माने जाते हैं ये 5 फूड्स, बिना सोचे कर लें डाइट में शामिल

Foods For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आसान कदम उठा सकते हैं

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर को 'साइलेंट किलर' माना जाता है.
  • कुछ सुपरफूड्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.
  • अपने ब्लड प्रेशर को वापस पटरी पर लाने के लिए इन 5 चीजों का सेवन करें.

Best Foods For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को 'साइलेंट किलर' नाम दिया गया है. अनकंट्रोल ब्लड प्रेशर खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है. आपके ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए प्रमुख तत्वों में से एक है उन फूड्स का सेवन करना जिनका ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कम करने का एक पुराना रिकॉर्ड रहा है. हमारी लाइफस्टाइल ब्लड प्रेशर स्पाइक के प्राथमिक कारणों में से एक है. एक गतिहीन जीवन शैली जीना और अस्वास्थ्यकर भोजन खाना हाई ब्लड प्रेशर के लिए कई जोखिम वाले कारकों में से दो हैं. आप जो सबसे आसान कदम उठा सकते हैं, वह है हाई ब्लड प्रेशर को कम करने वाले फूड्स का सेवन करना. ऐसे फूड्स जो विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर हों. अपने ब्लड प्रेशर को वापस पटरी पर लाने के लिए आपको ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय के तौर पर कुछ फूड्स का सेवन करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार फूड्स | Foods That Help Control High Blood Pressure

1. अनार

अनार का रस पीने से आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. इस फल में एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं. माना जाता है कि अनार के रस में मौजूद ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं.

2. तरबूज

लो ब्लड प्रेशर आपकी रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है, और इस अद्भुत फल में पैक अमीनो एसिड में नाइट्रिक ऑक्साइड उन्हें चौड़ा करके ठीक विपरीत करता है. एक अध्ययन में ब्लड प्रेशर में कमी पाई गई जब हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों ने छह हफ्ते तक दिन में दो बार तरबूज खाया. इसमें रक्त प्रवाह को आसान बनाने के लिए धमनियों का ढीलापन भी पाया गया.

3. चुकंदर

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं तो चुकंदर सुपर फूड्स में से एक है. क्योंकि इसमें मौजूद नाइट्रेट को नाइट्रिक ऑक्साइड में बदलने की क्षमता होती है. एक अध्ययन में पाया गया कि चुकंदर का सेवन करने वाले स्वस्थ लोगों में ब्लड प्रेशर में गिरावट का अनुभव किया.

4. लहसुन

एलिसिन नामक एक कार्बनिक यौगिक के कारण कई चिकित्सीय स्थितियों का इलाज करने के लिए लहसुन का प्रयोग किया जाता है. लहसुन आपके मुंह में एक तीखा स्वाद छोड़ने के अलावा आपके ब्लड प्रेशर को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है.

5. ओट्स

ओट्स को लंबे समय से फाइबर से भरपूर भोजन के रूप में जाना जाता है और इसमें स्वास्थ्य संबंधी लाभों की एक लंबी लिस्ट है. जर्नल ऑफ फैमिली प्रैक्टिस में एक अध्ययन के अनुसार इनमें आपके रक्तचाप को कम करना और आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना शामिल है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.