Signs Of Liver Damage: ये 4 वार्निंग साइन बताते हैं कि शराब पीने से बुरी तरह डैमेज हो रहा है आपका लीवर

Weakened Liver Symptoms: यह आपके लीवर की कार्य करने की क्षमता को खराब कर सकता है. लंबे समय के रिस्क को सीमित करने के लिए लीवर के डैमेज होने के चेतावनी संकेतों को जल्दी पहचानना जरूरी है.

Signs Of Liver Damage: ये 4 वार्निंग साइन बताते हैं कि शराब पीने से बुरी तरह डैमेज हो रहा है आपका लीवर

Symptoms Of Damaged Liver: शराब का सेवन लीवर खराब होने के प्रमुख कारणों में से एक है.

खास बातें

  • Signs Of Damaged Liver: शराब आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है.
  • लगातार लीवर डैमेज होने से स्कार टिश्यू का निर्माण हो सकता है.
  • लीवर के डैमेज होने के चेतावनी संकेतों को पहचानना जरूरी है.

Symptoms Of Damaged Liver: शराब का सेवन लीवर खराब होने के प्रमुख कारणों में से एक है. जब आप शराब पीते हैं, तो आपके लीवर में कई एंजाइम इसे तोड़ने का काम करते हैं ताकि इसे आपके शरीर से निकाला जा सके, क्योंकि शराब एक संभावित जहरीला पदार्थ है. हालांकि जब लीवर की क्षमता (Liver Capacity) से अधिक शराब पी लेते हैं, तो शराब आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है. लगातार लीवर डैमेज होने से स्कार टिश्यू का निर्माण हो सकता है. जैसे ही स्कार टिश्यू बनता है, यह हेल्दी लीवर टिश्यू की जगह लेता है. यह आपके लीवर की कार्य करने की क्षमता (Liver Function) को खराब कर सकता है. लंबे समय के रिस्क को सीमित करने के लिए लीवर के डैमेज होने के चेतावनी संकेतों (Warning Signs Of Liver Damage) को जल्दी पहचानना जरूरी है.

संकेत जो बताते हैं कि लीवर खराब हो रहा है | Signs That Indicate Liver Damage

1) ड्राई माउथ

अल्कोहल लीवर की क्षति से पीड़ित व्यक्ति को अक्सर ड्राई माउथ और लगातार प्यास की भावना का अनुभव करा सकता है. बहुत सारा पानी या शीतल पेय पीने के बाद भी व्यक्ति को इन भावनाओं को संतुष्ट करना असंभव होता है.

अति बढ़ गया है यूरिक एसिड तो घबराएं नहीं, इन 3 चीजों से रहें दूर और ये 4 सिम्पल फूड्स खाएं

2) जी मिचलाना

अल्कोहलिक हेपेटाइटिस जैसी लीवर की बीमारी के कारण बार-बार जी मिचलाना, बहुत ज्यादा उल्टी और दस्त का अनुभव हो सकता है. मतली अपशिष्ट उत्पादों की प्रतिक्रिया के कारण होती है, क्योंकि आपके लीवर की विषाक्त पदार्थों को खत्म करने की क्षमता कम हो जाती है. यह थकान और ऊर्जा की लगातार कमी, बुखार और अनहेल्दी होने की भावना के साथ हो सकता है.

3) वजन कम होना और भूख न लगना

बड़ी मात्रा में शराब का सेवन आपकी भूख को दबा सकता है, जिससे शरीर में प्रोपर न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स की कमी हो सकती है. शराब से लीवर की क्षति अचानक वजन घटाने का कारण बन सकती है. लीवर डैमेज होने से सिरोसिस की बीमारी हो सकती है. सिरोसिस आपके शरीर के लिए पोषक तत्वों को प्रोसेस करना अधिक कठिन बना सकता है, जिससे कमजोरी और वजन कम हो सकता है.

दूध, दही और पनीर बढ़ाते हैं LDL Cholesterol, इन फूड्स का सेवन करें और बढ़ाएं HDL कोलेस्ट्रॉल

i86selq8

Symptoms Of Damaged Liver: कम भूख लगना भी लीवर खराब होने का एक संकेत है.

4) पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द

शराब से संबंधित लीवर डैमेज से पीड़ित व्यक्ति पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द या परेशानी महसूस कर सकता है. यह इस बात का संकेत है कि शराब के अधिक सेवन से लीवर में सूजन आ जाती है. शराब से संबंधित लीवर रोग का एक सामान्य लक्षण, लीवर की सूजन है.

कैसे पता करें कि किडनियां डैमेज हो रही हैं, पेशाब का रंग बताता है कितनी खराब है हालत, जानिए

अन्य चेतावनी संकेत

जॉन हॉपकिन्स मेडिसिन के अनुसार, सिरोसिस वाले लोगों में अक्सर किडनी की समस्याएं, आंतों से ब्लीडिंग, पेट में तरल पदार्थ, भ्रम और अन्य गंभीर संक्रमण विकसित होते हैं. शराबी लीवर की बीमारी वाले लोगों में हेपेटाइटिस सी वायरस हो सकता है. लीवर की बीमारी के लक्षणों और चेतावनी के संकेतों में पैरों और टखनों में सूजन, त्वचा में खुजली, मूत्र का गहरा रंग, मल का पीला रंग और आसानी से चोट लगने की प्रवृत्ति शामिल है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.