Uric Acid Diet: अति बढ़ गया है यूरिक एसिड तो घबराएं नहीं, इन 3 चीजों से रहें दूर और ये 4 सिम्पल फूड्स खाएं

Diet For Uric Acid Problem: हाई यूरिक एसिड के लिए डाइट (Diet For High Uric Acid) का खास ध्यान रखना पड़ता है. यहां बताया गया है कि यूरिक एसिड को घटाने के लिए किन फूड्स से बचना चाहिए और किन फूड्स का सेवन बढ़ाना चाहिए.

Uric Acid Diet: अति बढ़ गया है यूरिक एसिड तो घबराएं नहीं, इन 3 चीजों से रहें दूर और ये 4 सिम्पल फूड्स खाएं

High Uric Acid Diet: यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या खाएं और क्या न खाएं? यहां जाने

खास बातें

  • प्यूरीन से भरपूर फूड्स का सेवन शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाता है.
  • खून में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से भी गाउट (Gout) हो सकता है.
  • हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने जरूरी है.

Foods To Eat And Avoid For Uric Acid: यूरिक एसिड एक प्राकृतिक अपशिष्ट उत्पाद (Waste Products) है जो कि प्यूरीन से भरपूर फूड्स के पाचन के बाद शरीर से निकल जाता है. प्यूरीन रासायनिक यौगिक होते हैं जो कार्बन और नाइट्रोजन परमाणुओं से बने होते हैं और शरीर में टूट जाते हैं. जब हम प्यूरीन से भरपूर फूड्स (Foods Rich In Purine) का अधिक सेवन करते हैं, तो हमारा शरीर इसे पचाने में विफल हो सकता है, जिससे यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Level) बढ़ जाता है. खून में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से भी गाउट (Gout) हो सकता है. जब आप इससे बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने जरूरी है. हाई यूरिक एसिड के लिए डाइट (Diet For High Uric Acid) का खास ध्यान रखना पड़ता है. यहां बताया गया है कि यूरिक एसिड को घटाने के लिए किन फूड्स से बचना चाहिए और किन फूड्स का सेवन बढ़ाना चाहिए. 

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips To Control Uric Acid

हाई यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट और खाने की आदतों के प्रति बेहद सतर्क रहना चाहिए. प्यूरीन से भरपूर फूड्स से बचने के अलावा, आपको बहुत अधिक फैट का सेवन करने से भी बचना चाहिए, क्योंकि यह आपके शरीर की यूरिक एसिड को बाहर निकालने की क्षमता को कम कर सकता है.

दूध, दही और पनीर बढ़ाते हैं LDL Cholesterol, इन फूड्स का सेवन करें और बढ़ाएं HDL कोलेस्ट्रॉल

इसके अलावा, अगर आप शराब पीते हैं, तो अब मादक पेय पीने से बचें, इसके बजाय अपने पानी का सेवन बढ़ाने का सहारा लें. यह आपके मूत्र को पतला कर सकता है और आपके शरीर के लिए अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालना आसान बना सकता है.

हाई यूरिक एसिड में न खाएं ये फूड्स | Foods To Avoid For Uric Acid

- अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक है, तो यह जरूरी है कि आप अपने मांस का सेवन कम करें. रेड मीट, ऑर्गन मीट, कीमा मांस और सी फूड जैसे मैकेरल, सार्डिन को खाने से बचें.

- जबकि दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं और शरीर में बहुत अधिक ऊर्जा पैदा करती हैं, अगर आप शरीर में यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल से जूझ रहे हैं तो इससे बचना चाहिए.

कैसे पता करें कि किडनियां डैमेज हो रही हैं, पेशाब का रंग बताता है कितनी खराब है हालत, जानिए

- अगर आप हाइपरयूरिसीमिया से पीड़ित हैं, तो शुगरी ड्रिंक्स से पूरी तरह से बचना चाहिए.

इन फूड्स को खाकर कम करें यूरिक एसिड | Reduce Uric Acid by Eating These Foods

- शरीर में यूरिक एसिड के इलाज के लिए सेब का सिरका एक बेहतरीन हो सकता है. इसमें मैलिक एसिड होता है जो न केवल यूरिक एसिड को तोड़ता है बल्कि इसे शरीर से निकाल भी देता है.

- एंथोसायनिन नामक यौगिक से भरपूर जामुन शरीर में हाई यूरिक एसिड लेवल के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं.

Blood Pressure के मरीजों के लिए फायदेमंद है डार्क चॉकलेट, जानें अन्य फायदे

- शरीर में यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे लोगों को अक्सर हाई फाइबर वाले फूड्स खाने की सलाह दी जाती है. साबुत अनाज न केवल पौष्टिक होते हैं बल्कि फाइबर से भी भरपूर होते हैं.

- नींबू साइट्रिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड को घोलने में मदद करता है और बाहर निकालता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.