Signs Of Kidney Damage: कैसे पता करें कि किडनी डैमेज हो रही हैं, पेशाब का रंग बताता है कितनी खराब है हालत, जानिए

What Color Urine Is Abnormal: अगर आपका पेशाब ठीक दिखता है, तो भी किडनी डैमेज (Kidney Damage) हो सकती है. किडनी की बीमारी (Kidney Disease) में आमतौर पर कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, इसलिए यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आपको टेस्ट करवाना है.

Signs Of Kidney Damage: कैसे पता करें कि किडनी डैमेज हो रही हैं, पेशाब का रंग बताता है कितनी खराब है हालत, जानिए

Symptoms Of Kidney Damage: किडनी फेल होने पर ये धीरे-धीरे काम करना बंद कर देती हैं.

खास बातें

  • किडनी तरल पदार्थ, खनिज और अपशिष्ट को छानकर खून को साफ करती हैं.
  • किडनी की बीमारी में आमतौर पर कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देता है.
  • इसलिए यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आपको टेस्ट करवाना है.

Warning Signs Of Kidney Problems: किडनी फेलियर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें एक या दोनों किडनी (Kidney) काम करने में सक्षम नहीं होती हैं. यह किडनी की गंभीर चोट (Kidney Injury) या पुरानी बीमारी के कारण हो सकता है, जो धीरे-धीरे काम करना कठिन बनाता है. जब किडनी हेल्दी होती हैं, तो वे अतिरिक्त तरल पदार्थ, खनिज और अपशिष्ट को हटाकर खून को साफ करती हैं, लेकिन जब वे फेल हो जाती हैं, तो शरीर में हानिकारक अपशिष्ट का निर्माण होता है और अतिरिक्त तरल पदार्थ बना रहता है, जिससे मूत्र का रंग (Urine Color) और मात्रा बदल जाती है.

आपके पेशाब का रंग आपकी हेल्थ के बारे में सुराग दे सकता है, लेकिन किडनी की बीमारी (Kidney Disease) में आमतौर पर कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देता है, इसलिए यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आपको टेस्ट करवाना है. अगर आपका पेशाब ठीक दिखता है, तो भी किडनी डैमेज (Kidney Damage) हो सकती है.

पेशाब के इन रंगों का क्या मतलब | What Does Urine Color Say About Your Health

1. साफ/हल्का पीला

इसका मतलब है कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं और खूब पानी और तरल पदार्थ पी रहे हैं! हल्का पीला रंग सामान्य है. इसका अर्थ है कि आपकी किडनी और स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक है.

ये 5 बुरी आदतें बना देती हैं आपको हेपेटाइटिस का मरीज, आज से ही छोड़ दें

2. गहरा पीला रंग

अगर पेशाब का रंग गहरा पीला है तो समझ जाएं कि आप डिहाइड्रेट हैं, यानि आपको पानी पीने की सख्त जरूरत है. बिना पानी के आपकी किडनी डैमेज होने का खतरा होता है.

3. गुलाबी से लाल

ये कुछ फूड्स के कारण हो सकता है या यह आपके पेशाब में खून हो सकता है. सुनिश्चित करने के लिए अपना यूरीन टेस्ट करवाएं.

नींद में सांस रुकना या अटकना, खर्राटे मारना हैं स्लीप एपनिया के लक्षण, जानें वार्निंग साइन

4. नीला रंग

जब आपका शरीर पाचन के दौरान उन रंगों को अवशोषित नहीं करता है तो कुछ फूड्स के रंग आपके मूत्र को नीला कर सकते हैं.

5) झागदार या फिजी

ये मूत्र में प्रोटीन का संकेत दे सकते हैं. पेशाब में प्रोटीन किडनी की बीमारी का प्रारंभिक संकेत है, इसलिए प्रोटीन की जांच के लिए अपने डॉक्टर से यूरिनलिसिस करने के लिए कहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.