Vitamin A Deficiency: शरीर में इन संकेतों से पहचानें विटामिन ए की कमी, जानें कौन से फूड्स को खाने से होगी दूर

Sign Of Vitamin A Deficiency: अगर समय पर पहचान और इलाज नहीं किया जाता है, तो आपको कमजोर आंखों की रोशनी (Eyesight), कमजोर इम्यून सिस्टम, रिप्रोडक्टिव सिस्टम और स्किन की समस्याएं हो सकती हैं.

Vitamin A Deficiency: शरीर में इन संकेतों से पहचानें विटामिन ए की कमी, जानें कौन से फूड्स को खाने से होगी दूर

Vitamin A Deficiency: विटामिन ए की कमी से गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

खास बातें

  • विटामिन ए की कमी से गंभीर परिणाम हो सकते हैं.
  • क्या आप विटामिन ए की कमी से होने वाले जोखिमों को के बारे में जानते हैं.
  • विटामिन ए की कमी से आपको आंखों की रोशनी से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

Vitamin A Deficiency Cure: कहते हैं आंखों की रोशनी कमजोर है तो आपको खूब गाजर खानी चाहिए या गाजर का जूस (Carrot Juice) पीना चाहिए. क्योंकि गाजर में विटामिन ए (Vitamin A) होता है जो आंखों की रोशनी को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है, लेकिन क्या होता है जब आपके शरीर को पर्याप्त विटामिन ए नहीं मिल रहा होता है. ज्यादातर लोग डी और सी जैसे विटामिन की कमी से होने वाले जोखिमों को के बारे में जानते हैं. विटामिन ए की कमी से गंभीर परिणाम हो सकते हैं अगर समय पर पहचान और इलाज नहीं किया जाता है, तो आपको कमजोर आंखों की रोशनी (Eyesight), कमजोर इम्यून सिस्टम, रिप्रोडक्टिव सिस्टम और स्किन की समस्याएं हो सकती हैं.

विटामिन ए की कमी से क्या होता है? | What Happens With Vitamin A Deficiency?

अगर आपका शरीर अपनी विटामिन ए की जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ है तो आपको आंखों की रोशनी से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं और इम्यून सिस्टम में कमी आ सकती है. विटामिन ए की कमी बच्चों में होने वाले आम संक्रमणों से होने वाली मोरबिडिटी और मृत्यु दर से भी जुड़ी है. यह गर्भावस्था, स्तनपान को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और मातृ मृत्यु दर से भी जुड़ा हुआ है.

इन 5 लोगों को होता है ब्रेस्ट कैंसर का ज्यादा खतरा, जानें अपने रिस्क को कैसे करें कम

विटामिन ए की कमी के लक्षणों की पहचान करने में सक्षम होना जरूरी है ताकि आप अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकें और विटामिन ए से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल कर सकें. विटामिन ए की कमी का ऐसा ही एक लक्षण खुजली वाली त्वचा है.

त्वचा पर विटामिन ए की कमी के संकेत | Signs Of Vitamin A Deficiency On The Skin

विटामिन ए त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण और मरम्मत के लिए जरूरी है. यह त्वचा की सूजन को रोकने में भी मदद करता है, लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है, तो आपको सूखी त्वचा या खुजली या यहां तक कि स्केलिंग का अनुभव हो सकता है. विटामिन ए की कमी से एक्जिमा भी हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जो त्वचा की सूजन की ओर ले जाती है, जिससे सूजन, चकत्ते, खुजली वाली त्वचा, पपड़ीदार पैच, धक्कों, घाव और छाले हो जाते हैं. विटामिन ए वाली दवाएं एक्जिमा के इलाज में प्रभावी मानी जाती हैं.

बालों की इन दो समस्याओं को झेल रहे हैं, तो पक्का शरीर में हो गई है विटामिन बी12 की कमी

विटामिन ए की कमी किसको होती है? | Who Is Deficient In Vitamin A?

विटामिन ए की कमी का सबसे गंभीर असर बच्चों और गर्भवती महिलाओं में देखने को मिलता है. कुछ स्वास्थ्य स्थितियां भी हैं जो आपको विटामिन ए की कमी के जोखिम में डाल सकती हैं. ये ज्यादातर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम की बीमारियां हैं जो पर्याप्त डाइट के बावजूद विटामिन ए के अवशोषण को प्रभावित कर सकती हैं. इनमें से कुछ में सीलिएक रोग, सिरोसिस, अग्नाशयी अपर्याप्तता, दस्त और पित्त नली विकार वाले लोग शामिल हैं.

विटामिन ए से भरपूर फूड्स (Foods Rich In Vitamin A)

विटामिन ए कई प्रकार के वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन फूड्स में पाया जाता है. मांसाहारी फूड्स में लीवर, ऑयली फिश, शेलफिश और कॉड लीवर ऑयल शामिल हैं.

डिप्रेशन, स्ट्रेस, इंजाइटी व मेंटल ट्रॉमा में क्या है अंतर, यहां जानें...

विटामिन ए से भरपूर प्लांट बेस्ड फूड्स में नारंगी रंग की सब्जियां जैसे शकरकंद, कद्दू, गाजर और स्क्वैश शामिल हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और लेट्यूस भी विटामिन ए से भरपूर होती हैं. कुछ फल जो विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं, वे हैं आम, पपीता, खरबूजा और खुबानी. दूध और चीज भी विटामिन ए से भरपूर होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.