विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 03, 2022

Vitamin B12 Deficiency: बालों की इन दो समस्याओं को झेल रहे हैं, तो पक्का शरीर में हो गई है विटामिन बी12 की कमी

B12 Deficiency Symptoms: विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया का खतरा रहता है इसके साथ ही अन्य शारीरिक, तंत्रिका संबंधी और मनोवैज्ञानिक समस्याएं भी हो सकती हैं. यहां बालों पर विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों के बारे में जानें.

Read Time: 6 mins
Vitamin B12 Deficiency: बालों की इन दो समस्याओं को झेल रहे हैं, तो पक्का शरीर में हो गई है विटामिन बी12 की कमी
Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी बालों की समस्याओं का कारण बन सकती है.

Signs of B12 Deficiency On Hair: आपके नर्व सेल्स और ब्लड सेल्स को हेल्दी रखने के लिए आपके शरीर के लिए विटामिन बी12 जरूरी है. यह आपके शरीर को डीएनए बनाने में भी मदद करता है. शरीर अपने आप विटामिन बी12 (Vitamin B12) नहीं बनाता है, इसलिए हमें इसका सेवन अपने खाने-पीने से करना पड़ता है. मांस और डेयरी जैसे कई पशु प्रोडक्ट में विटामिन बी 12 पाया जा सकता है. इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व के बिना हम कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) से एनीमिया का खतरा रहता है इसके साथ ही अन्य शारीरिक, तंत्रिका संबंधी और मनोवैज्ञानिक समस्याएं भी हो सकती हैं.

विटामिन B12 की कमी को कैसे पहचानें? | How To Recognize Vitamin B12 Deficiency?

विटामिन बी12 की कमी तब होती है जब आपके शरीर को या तो पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं मिल रहा होता है या आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पर्याप्त विटामिन बी12 को अवशोषित करने में असमर्थ होता है. इससे शरीर की कार्यप्रणाली बाधित हो सकती है.

ये 4 वार्निंग साइन बताते हैं कि शराब पीने से बुरी तरह डैमेज हो रहा है आपका लीवर

बी12 की कमी का पता लगाना काफी चुनौती भरा होता है. अगर आपको एनीमिया का दुष्प्रभाव हो रहा है, तो ये संकेत इंगित करते हैं कि आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है. अपने प्रारंभिक चरण में विटामिन बी12 की कमी असिम्प्टमेटिक है. इस कमी के कुछ लक्षणों को प्रकट होने में लंबा समय लग सकता है, क्योंकि वे समय के साथ बनते हैं. इसके साथ ही विटामिन बी12 की कमी आपके बालों से संबंधित दो समस्याएं पैदा कर सकती हैं, जो अधिक ध्यान देने योग्य संकेत हैं.

बालों पर विटामिन B12 की कमी के लक्षण | Symptoms Of Vitamin B12 Deficiency On Hair

विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करता है जो आपके बालों के रोम तक ऑक्सीजन ले जाती हैं. नतीजतन, जब विटामिन बी12 का लेवल कम होता है, तो हो सकता है कि आपके हेयर फॉलिकल्स नए बालों को कुशलता से विकसित करने में सक्षम न हों. इससे बालों का झड़ना बंद हो जाएगा. विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया के लक्षण भी हो सकते हैं, जो कम आयरन का लेवल, बालों के पतले होने और बालों के झड़ने से जुड़ा हुआ है. द ब्रिटिश जर्नल ऑफ नर्सिंग में प्रकाशित एक सर्वेक्षण से पता चला है कि 1,000 रोगियों में से लगभग 30 प्रतिशत ने या तो बालों के झड़ने, मुंह के छाले या धुंधली दृष्टि का अनुभव किया.

अति बढ़ गया है यूरिक एसिड तो घबराएं नहीं, इन 3 चीजों से रहें दूर और ये 4 सिम्पल फूड्स खाएं

2djcvu78

Common Symptoms Of Vitamin B12: चक्कर आना, बेहोशी, सिरदर्द और माइग्रेन शामिल हैं. भंगुर नाखून भी बी12 की कमी का संकेत हो सकते हैं.

अगर आप युवा हैं और आपके बाल भूरे हो रहे हैं, तो यह विटामिन बी12 की कमी के कारण हो सकता है. शोध के अनुसार, विटामिन बी12 की कमी से समय से पहले बाल सफेद हो सकते हैं. आर्काइव्स ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, बालों के हाइपोपिगमेंटेशन या बालों के रंग के झड़ने को बी12 की कमी के साथ जोड़ा गया है.

दूध, दही और पनीर बढ़ाते हैं LDL Cholesterol, इन फूड्स का सेवन करें और बढ़ाएं HDL कोलेस्ट्रॉल

विटामिन बी12 के सामान्य लक्षण | Common Symptoms Of Vitamin B12

बालों के झड़ने और समय से पहले बालों के सफेद होने के अलावा, विटामिन बी 12 की कमी से कई अन्य लक्षण भी हो सकते हैं. इनमें एक अजीब सूखापन महसूस होना, चक्कर आना, बेहोशी, सिरदर्द और माइग्रेन शामिल हैं. भंगुर नाखून भी बी12 की कमी का संकेत हो सकते हैं.

अन्य लक्षणों में संक्रमण, सांस की तकलीफ, मांसपेशियों में कमजोरी और दर्द शामिल हैं. अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है या आप इसे ठीक से अवशोषित नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको लू के साथ आने की भावना जैसे बुखार के लक्षणों का भी अनुभव हो सकता है.

कैसे पता करें कि किडनियां डैमेज हो रही हैं, पेशाब का रंग बताता है कितनी खराब है हालत, जानिए

विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स | Foods Rich In Vitamin B12

विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स का सेवन बढ़ाने से विटामिन बी12 को रोकने और उसका इलाज करने में मदद मिल सकती है. विटामिन बी12 पशु प्रोडक्ट में पाया जाता है और मछली जैसे सार्डिन, टूना, ट्राउट और सैल्मन, अंडे भी बी विटामिन खासकर बी 2 और बी 12 का एक बड़ा स्रोत हैं. दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दही और पनीर भी विटामिन बी12 के अच्छे स्रोत हैं. इसके साथ ही अनाज, ब्रेड और न्यूट्रिशनल यीस्ट शामिल हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बीएमआई ही नहीं है मोटापे का कारण, जानिए किसी को कब माना जाता है मोटा, डाइट और एक्सरसाइज के बाद क्या है वेट लॉस का तरीका
Vitamin B12 Deficiency: बालों की इन दो समस्याओं को झेल रहे हैं, तो पक्का शरीर में हो गई है विटामिन बी12 की कमी
हर बार स्‍तन कैंसर का लक्षण नहीं है ब्रेस्‍ट पेन, स्तन में दर्द का कारण और उपचार, जानें डॉक्टर से कब मिलें
Next Article
हर बार स्‍तन कैंसर का लक्षण नहीं है ब्रेस्‍ट पेन, स्तन में दर्द का कारण और उपचार, जानें डॉक्टर से कब मिलें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;