Symptoms Of Kidney Problem: किडनी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, किडनी रोगों के इन संकेतों को आज ही जान लें

Signs Of Kidney Diseases: किडनी शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को छानने के लिए जिम्मेदार होती हैं. कुछ संभावित संकेत हैं जो बताते हैं कि आपको किडनी की बीमारी हो सकती है. यहां उन्हीं संकेतों के बारे में बताया गया है जिन्हें नोटिस कर सकते हैं.

Symptoms Of Kidney Problem: किडनी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, किडनी रोगों के इन संकेतों को आज ही जान लें

Signs Of kidney Diseases: किडनी अपशिष्ट उत्पादों को छानने के लिए जिम्मेदार होती हैं.

खास बातें

  • किडनी शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को छानने के लिए जिम्मेदार होती हैं.
  • लाखों लोग किडनी की कई तरह की बीमारियों के साथ जी रहे हैं.
  • Signs Of Kidney Diseases: इन किडनी की बीमारी के संकेतों को करें नोट

Symptoms Of Kidney Damage In Hindi: हम सभी जानते हैं कि प्रत्येक मानव शरीर में दो किडनी होती हैं, जो मुख्य रूप से यूरिया, क्रिएटिनिन, एसिड आदि अपशिष्ट उत्पादों को छानने के लिए जिम्मेदार होते हैं. लाखों लोग किडनी की कई तरह की बीमारियों के साथ जी रहे हैं और उनमें से ज्यादातर को इसके बारे में जरा भी अंदाजा नहीं है. किडनी की बीमारी के लक्षण कई हैं, लेकिन कभी-कभी लोग उन्हें अनदेखा कर देते हैं या अन्य स्थितियों के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं. इसके अलावा किडनी की बीमारी वाले लोगों को लक्षण जल्दी महसूस नहीं होते हैं. जबकि यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आपको किडनी की बीमारी है या नहीं, टेस्ट करवाना चाहिए. अगर आपके पास हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, किडनी फेल्योर का पारिवारिक इतिहास या 60 वर्ष से अधिक उम्र के कारण किडनी की बीमारी का खतरा है, तो किडनी की बीमारी के लिए सालाना टेस्ट करना जरूरी है. हालाकि कुछ संभावित संकेत हैं जो बताते हैं कि आपको किडनी की बीमारी हो सकती है. यहां उन्हीं संकेतों के बारे में बताया गया है जिन्हें नोटिस कर सकते हैं.

किडनी की बीमारी के लक्षण | Symptoms Of Kidney Disease

आप अधिक थके हुए हैं: किडनी फंक्शन में गंभीर कमी से रक्त में विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों का निर्माण हो सकता है. इससे लोगों को थकान, कमजोरी महसूस हो सकती है और ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है. किडनी की बीमारी की एक और जटिलता एनीमिया है, जो कमजोरी और थकान का कारण बन सकती है.

बार-बार मुंह सूखना, जीभ में जलन या छाले इस खतरनाक बीमारी के लक्षण, समय रहते हो जाएं अलर्ट

आपको सोने में परेशानी हो रही है: किडनी की समस्या हो सकती है. जब किडनी ठीक से फिल्टर नहीं कर रहे होते हैं, तो विषाक्त पदार्थ रक्त में रहते हैं. इससे सोना मुश्किल हो सकता है. मोटापे और क्रोनिक किडनी रोग के बीच एक लिंक भी है और सामान्य आबादी की तुलना में क्रोनिक किडनी रोग वाले लोगों में स्लीप एपनिया अधिक आम है.

आपकी ड्राई और खुजली वाली त्वचा है: हेल्दी किडनी कई महत्वपूर्ण कार्य करती हैं. वे आपके शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ निकालते हैं, लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं, हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करते हैं और आपके रक्त में खनिजों की सही मात्रा को बनाए रखने का काम करते हैं. ड्राई और खुजली वाली त्वचा खनिज और हड्डी की बीमारी का संकेत हो सकती है जो अक्सर बेहतर किडनी की बीमारी के साथ होती है, जब किडनी अब आपके रक्त में खनिजों और पोषक तत्वों का सही संतुलन नहीं रख पाते हैं.

आपको अधिक बार पेशाब करने की जरूरत महसूस होती है: अगर आपको अधिक बार पेशाब करने की जरूरत महसूस होती है, खासकर रात में तो यह किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है. जब किडनी के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो यह पेशाब करने की इच्छा में वृद्धि का कारण बन सकता है. कभी-कभी यह पुरुषों में यूरिनरी इन्फेक्शन या बढ़े हुए प्रोस्टेट का भी संकेत हो सकता है.

How To Refresh Tired Feet: पैरों की थकान हटाने के लिए 4 बेस्ट तरीके, इन घरेलू उपायों से मिलेदा तुरंत आराम

आप अपने पेशाब में खून देखते हैं: हेल्दी किडनी आमतौर पर रक्त से अपशिष्ट को मूत्र बनाने के लिए शरीर में रखते हैं, लेकिन जब किडनी के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो ये रक्त कोशिकाएं मूत्र में "रिसाव" करना शुरू कर सकती हैं. किडनी की बीमारी का संकेत देने के अलावा, मूत्र में रक्त ट्यूमर, किडनी की पथरी या संक्रमण का संकेत हो सकता है.

आपका पेशाब झागदार है: मूत्र में अत्यधिक बुलबुले मूत्र में प्रोटीन का संकेत देते हैं. यह झाग उस झाग की तरह लग सकता है जिसे आप अंडों को खुरचते समय देखते हैं, क्योंकि मूत्र में पाया जाने वाला सामान्य प्रोटीन एल्ब्यूमिन वही प्रोटीन होता है जो अंडों में पाया जाता है.

आंखों के आसपास लगातार सूजन का अनुभव: मूत्र में प्रोटीन एक प्रारंभिक संकेत है कि किडनी के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिससे प्रोटीन मूत्र में लीक हो जाता है. आपकी आंखों के आसपास यह फुफ्फुस इस फैक्ट के कारण हो सकता है कि आपके किडनी शरीर में रखने के बजाय मूत्र में बड़ी मात्रा में प्रोटीन का रिसाव कर रहे हैं.

How To Improve My Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उठाएं इन 7 गजब के समर फूड्स का फायदा

आपके टखने और पैर सूज गए हैं: किडनी की कार्यक्षमता में कमी से सोडियम प्रतिधारण हो सकता है, जिससे आपके पैरों और टखनों में सूजन हो सकती है. टकनो में सूजन भी हृदय रोग, लीवर रोग और पुरानी पैर की नसों की समस्याओं का संकेत हो सकता है.

आपको भूख कम लगती है: यह एक बहुत ही सामान्य लक्षण है, लेकिन किडनी की कार्यक्षमता में कमी के परिणामस्वरूप विषाक्त पदार्थों का निर्माण एक कारण हो सकता है.

मसल्स क्रेम्प्स हो रहा है: बिगड़ा हुए किडनी फंक्शन से इलेक्ट्रोलाइट अनबैलेंस का परिणाम हो सकता है. लो कैल्शियम लेवल और खराब नियंत्रित फास्फोरस मसल्स क्रैम्प्स में योगदान कर सकता है.

गाय का दूध या प्लांट बेस्ड मिल्क दोनों में से कौन सा है ज्यादा हेल्दी? न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा ने बताए फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.