Symptoms Of Heart Problem: शरीर में ये 5 बदलाव दिखें, तो समझ जाएं आपको है दिल की बीमारी का खतरा और अनफिट है हार्ट

Signs Of Heart Diseases: दिल की बीमारी वाले लोगों को लक्षण जल्दी महसूस नहीं होते हैं. ऐसे में दिल की बीमारी के लक्षणों की पहचान करना आसान नहीं है. यहां ऐसे लक्षणों के बारे में बताया गया है जो संकेत देते हैं कि आपका हार्ट पूरी तरह फिट नहीं हैं.

Symptoms Of Heart Problem: शरीर में ये 5 बदलाव दिखें, तो समझ जाएं आपको है दिल की बीमारी का खतरा और अनफिट है हार्ट

Symptoms Of Heart Problem: ये बदलावल साफतौर पर संकेत देते हैं कि आपका हार्ट पूरी तरह फिट नहीं हैं.

खास बातें

  • शारीरिक बदलावों के बारे में जानें जो दिल की बीमारियों का संकेत देते हैं.
  • ये बदलाव साफतौर पर संकेत देते हैं कि आपका हार्ट पूरी तरह फिट नहीं हैं.
  • Signs Of Unhealthy Heart: अनहेल्दी हार्ट के 5 संकेत को पहचानें.

Symptoms Of Heart Disease In Hindi: देश और दुनिया में तेजी से दिल के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. अस्वस्थ खानपान, अनियमित दिनचर्या और शारीरिक गतिविधियों की कमी लोगों को जानलेवा दिल की बीमारियों की ओर धकेल रही हैं. दिल की बीमारी वाले लोगों को लक्षण जल्दी महसूस नहीं होते हैं. ऐसे में दिल की बीमारी के लक्षणों की पहचान करना आसान नहीं है. कई बार हमारा शरीर इस बात का संकेत भी देता है लेकिन जानकारी और समय के अभाव में हम समझ नहीं पाते कि हमारा दिल पूरी तरह फिट नहीं है और हमें इसकी प्रॉपर केयर की जरूरत है. आइए ऐसे प्रमुख लक्षणों के बारे में जान लेते हैं जो साफतौर पर संकेत देते हैं कि आपका हार्ट पूरी तरह फिट नहीं हैं.

अनहेल्दी हार्ट के संकेत | Signs Of Unhealthy Heart

1) हाई कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल शरीर की हर एक कोशिका में पाया जाने वाला एक फैटी पदार्थ है. अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो ये रक्त नलिकाओं में जमा हो जाता है, ऐसा होने से धमनियां संकरी हो जाती हैं और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए नियमित रूप से कोलेस्ट्रॉल के लेवल की जांच कराने के साथ ही अपनी डाइट में हरी सब्जियां, साबुत अनाज और फलों को जरूर शामिल करें.

किडनी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, किडनी रोगों के इन संकेतों को आज ही जान लें

2) सीने में दर्द

सीने में अगर दर्द हो रहा हो तो इसे एसिडिटी समझ कर नजरअंदाज करने की वजाय जांच करवाएं. ये हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है या फिर आर्टरी में ब्लॉकेज होने की वजह से भी सीने में दर्द हो सकता है.

3) हाई ब्लड प्रेशर

बढ़ती उम्र में अक्सर हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत बढ़ जाती है. ऐसे में आपको हर 15 दिन पर बीपी की जांच करनी चाहिए. बार-बार ब्लड प्रेशर का बढ़ना दिल पर दबाव बढ़ा देता है, ऐसे में हार्ट अटैक का डर बढ़ जाता है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के सिम्पल 5 तरीके, घर बैठे जल्द मिल सकती है आपको High Cholesterol से निजात

4) हाई ब्लड शुगर

हाई ब्लड शुगर के कारण कोरोनरी आर्टरी डिजीज का जोखिम बढ़ जाता है. होता ये है कि ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने से कोरोनरी धमनी संकरी हो जाती है, इससे रक्त वाहिकाओं के कामकाज में रुकावट आ सकती है. ऐसे में आप नियमित अंतराल पर ब्लड शुगर की जांच कराए ताकि दिल पर कोई खतरा न मंडराए.

5) बहुत अधिक पसीना आना

बिना किसी काम या वर्कआउट के जरूरत से ज्यादा पसीना आना दिल की बीमारी का एक संकेत हो सकता है. जब दिल खून को ठीक से पंप नहीं कर पाता है तो बिना किसी वजह के बहुत ज्यादा पसीना आता है. ऐसे लक्षण दिखने पर बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

क्या Migraine होने पर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है? इस स्थिति में किन बातों का रखें ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.