कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के सिम्पल 5 तरीके, घर बैठे जल्द मिल सकती है आपको High Cholesterol से निजात

Ways To Lower High Cholesterol: अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें? कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के आसान उपाय जैसे सवालों से घिरे हैं और हाई कोलेस्ट्रॉल घटाने के तरीके तलाश कर रहे हैं तो यहां हमने आपके लिए कुछ आसान उपाय लिस्टेड किए हैं, जिन्हें आपको आज से ही फॉलो करने की जरूरत है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के सिम्पल 5 तरीके, घर बैठे जल्द मिल सकती है आपको High Cholesterol से निजात

Ways To Control Cholesterol: आपकी उम्र और लिंग भी हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल में भूमिका निभा सकते हैं.

खास बातें

  • आपकी उम्र और लिंग भी हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल में भूमिका निभा सकते हैं.
  • Ways To Control Cholesterol: उन चीजों को आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं.
  • कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करना सीखना दिल के दौरे को रोकने में मदद करता है.

Natural Ways To Control Cholesterol: क्या आप जानते हैं कि आपके कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने के उपाय करने से आपके दिल के दौरे का जोखिम काफी हद तक कम हो जाता है. आपकी उम्र और लिंग भी हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल में भूमिका निभा सकते हैं. हालांकि उन चीजों को आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन कुछ अन्य कारक भी हैं जिन्हें आप बदल सकते हैं. अपने कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करना सीखना दिल के दौरे या स्ट्रोक को रोकने में मदद कर सकता है. हममें से ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल को जल्दी से कम कर सकते हैं, वो भी दवाओं की जरूरत के बिना. ऐसे कई ट्रिक्स हैं जो नेचुरल तरीके से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर सकते हैं. सरल हेल्दी लाइफस्टाइल टिप्स गुड कोलेस्ट्रॉल बनाने में बहुत शक्तिशाली हो सकते हैं. अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें? कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के आसान उपाय जैसे सवालों से घिरे हैं और हाई कोलेस्ट्रॉल घटाने के तरीके तलाश कर रहे हैं तो यहां हमने आपके लिए कुछ आसान उपाय लिस्टेड किए हैं, जिन्हें आपको आज से ही फॉलो करने की जरूरत है.

लाइफस्टाइल में इन बदलावों से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल | Control Cholesterol With These Lifestyle Changes

1) फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और बीन्स पर ध्यान दें

हमें अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को हेल्दी रेंज में लाने के लिए वेजिटेरियन बनने की जरूरत नहीं है. एक अध्ययन में पाया गया कि अधिक सब्जियां, फल, आलू, और अन्य प्राकृतिक रूप से फाइबर से भरपूर चीजें खाने से हम हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में कामयाब हो सकते हैं.

बीमारियों को दूर रख एक अल्टीमेट हेल्थ और फिटनेस पाने के लिए 6 सबसे ज्यादा असरदार तरीके

2) वसा के सेवन का रखें ध्यान

उन फैट्स के बारे में जानें जिनसे आपको बचना चाहिए, और उन हेल्दी फैट का ध्यान रखें जिन्हें आपको सीमित करना चाहिए. ये कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने की एक कुंजी हो सकती है. तो आज से ही अनहेल्दी फैट को न कहें और हेल्दी फैट को सीमित मात्रा में लेते रहे.

3) प्रोटीन के प्लांट बेस्ड सोर्स खाएं

बेहतरीन प्लांट बेस्ड प्रोटीन के बारे में जानें, जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने के बजाय कंट्रोल या कम करने मे मदद कर सकते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल में योगदान करने वाले कारकों में से एक सेचुरेटेड फैट है, जो वसा का एक रूप है जो आम तौर पर जानवरों के स्रोतों से आता है, जिसमें सूअर का मांस, कुक्कुट, पनीर और दूध जैसे डेयरी उत्पाद शामिल हैं. सैचुरेटेड फैट प्रोसेस्ड फूड और स्नैक्स जैसे चिप्स, कुकीज और डोनट्स में भी पाया जा सकता है. फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरे पौधे-आधारित आहार पर स्विच करें.

खाने के बाद सौंफ और मिश्री का एक साथ सेवन करने से मिलने वाले 5 अद्भुत फायदे, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

4) वजन कम करना

वजन कम करना आपके ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर अगर आप मोटे हैं. अपने शरीर के वजन को कम करने से आपको अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करने में मदद मिलेगी.

5) चलना शुरू करें

नियमित शारीरिक गतिविधि न केवल आपको हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद करती है, यह एंजाइमों को उत्तेजित करके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है जो आपके रक्त में "खराब" कोलेस्ट्रॉल को लीवर में ले जाते हैं, जहां वे या तो पाचन के लिए पित्त में परिवर्तित हो जाते हैं या उत्सर्जित होते हैं.

गर्मियों में अपनी हेल्थ को बूस्ट करने के लिए इन अचूक और कारगर इम्यूनिटी बूस्टर चीजों को खाएं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com