Sign Of Unhealthy Heart: थकान, पैरों में सूजन और खर्राटे क्या दिल की बीमारियों का संकेत हैं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Symptoms Of Unhealthy Heart: दिल की बीमारियां कार्डियोवैस्कुलर रोगों के कारण देश में कुल मिलाकर होने वाली मृत्यू में से 28.1 प्रतिशत है. यहां अनहेल्दी दिन के कुछ संकेतों और लक्षणों के बारे में बताया गया है.

Sign Of Unhealthy Heart: थकान, पैरों में सूजन और खर्राटे क्या दिल की बीमारियों का संकेत हैं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Sign Of Unhealthy Heart: यहां अनहेल्दी दिन के कुछ संकेतों और लक्षणों के बारे में बताया गया है.

Warning Signs Of Unhealthy Heart: जब आप अपने अनहेल्दी हार्ट या हार्ट अटैक के बारे में सोचते है तो आप के दिमाग में पहले छाती में दर्द आता है. दिल की समस्याओं का यह इकलौता लक्षण नहीं है कई अन्य लक्षण भी है. भारत में दिल की बिमारीयों से त्रस्त मरीजों में लगभग 21.4 प्रतिशत लोग डायबिटिक तो 11 प्रतिशत लोगों में डायबिटीज नहीं होता है. दिल की बीमारियां कार्डियोवैस्कुलर रोगों के कारण देश में कुल मिलाकर होने वाली मृत्यू में से 28.1 प्रतिशत है. यहां अनहेल्दी दिन के कुछ संकेतों और लक्षणों के बारे में बताया गया है.

शरीर के ये 3 संकेत बताते हैं कि आपके शरीर को पानी की जरूरत है, इग्नोर न करें न्यूट्रिशनिष्ट पूजा मखीजा ने चेताया

अनहेल्दी हार्ट के लक्षण | Symptoms Of An Unhealthy Heart

1) थकान

किसी भी काम के बाद थकावट महसूस होना आम बात है लेकिन अक्सर थकान होती है तो ये कमजोर दिल का लक्षण है. अगर आपको किसी भी शारीरीक कार्य के बाद थकावट महसूस होती है और आप अगर तनाव महसूस करते है तो आप का दिल कमजोर हो सकता है. लगातार थकावट महसूस होने का प्रमुख कारण दिल आप के शरीर में योग्य मात्रा में खून की आपूर्ती नहीं कर पा रहा है. खून का बहाव कम होने के कारणों में एक कारण यह भी है की आप की नसों को बंद होने से आप का दिल ठीक से काम नहीं कर रहा. कई बार थकावट का कारण तनाव या अधिक मात्रा में काम करना भी हो सकता है. अगर आप पर्याप्त मात्रा में नींद लेते है तो इस समस्या से निजात पा सकते है.

2) पैरों में सूजन 

क्या आपके जूते टाइट लग रहें है? या क्या आप के जूते पैरों में फिट नहीं हो रहे है? इसका कारण मुख्य रूप से कमजोर दिल के कारण एक ही जगह खून जमा होना भी हो सकता है. कमजोर दिल के कारण खराब खून शरीर के अलग-अलग भागों में जम जाता है. इसके कारण कई बार खून पैरों में जमने लगता है.

किस उम्र में पीरियड्स शुरू होना नॉर्मल है? जानें Painful Periods से निपटने के लिए क्या करना चाहिए

3) खर्राटे  

सांस लेने के मार्ग में अड़चने आनें से स्लीप एप्निया जैसी स्थिती निर्माण होने के कारण खर्राटे आते है. यह होने का प्रमुख कारण पेशियां चलना बंद कर देती है और आप की सांसे कम होने लगती हैं. इससे नींद में समस्याएं होने लगती है और इस दिल की बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इससे खून में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने लगती है और दिल अनियमित रूप से धडकने लगता है.

4) दिल की धडकन बढ़ना

तनाव की स्थिति में अगर आप का दिल जोर से धड़कने लगता है तो यह एक साधारण बात है. मगर दिल की बीमारी के चलते आपको यह महसूस होगा की जब आप आराम कर रहे होंगे तब भी आप का दिल साधारण से अधिक मात्रा में धड़कने लगता है. यह समस्या नींद पूरी ना होने अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन या पैनिक एटैक की स्थिती में भी हो सकता है. कई बार खून की नली में सूजन के कारण भी यह समस्या सामने आ सकती है. ऐसी स्थिती तब आती है जब दिल की धड़कनों को कंट्रोल करने वाले इलेक्ट्रिकल इम्पल्सेस ठीक से काम नहीं करते. इससे धड़कनों में समस्या होती है. अगर धड़कने बढ़ जाती हैं तो अच्छी चीजों पर ही केवल ध्यान दें.

Benefits Of Vajrasana: वज्रासन करने के 8 शानदार फायदे, अपने सुबह के रूटीन में करें शामिल

आपको डरने की जरूरत नहीं है. ऊपर दिए गए लक्षण दिल की बीमारी की पूर्वसूचना देते हैं. अगर इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह लें. आपके फिजिशियन कुछ जांच करने की सलाह देंगे और सेहतमंद जीवनशैली, खानपान में बदलाव और व्यायाम में बदलाव के सुझाव देंगे. ऊपर दिए गए लक्षणों के अलावा कंधे मे दर्द, पेट में दर्द और गैस जैसे लक्षण भी दिल की बिमारी के लक्षण हो सकते है.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com