विज्ञापन
This Article is From Apr 10, 2022

क्या Migraine होने पर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है? इस स्थिति में किन बातों का रखें ख्याल

Migraine and Heart Disease: आपको बता दें कि जिन लोगों को माइग्रेन होता है उन्हें दिल की बीमारी होने का खतरा ज्यादा होता है. अगर माइग्रेन के मरीजों को बेचैनी, घबराहट, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना जैसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

क्या Migraine होने पर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है? इस स्थिति में किन बातों का रखें ख्याल

Does Migraine Increase Heart Rate: माइग्रेन आज के समय में एक बहुत बड़ी बीमारी के रूप में उभर रहा है. माइग्रेन होने के कई कारण होते हैं. कई बार ये समस्या लोगों को कम उम्र में ही जकड़ लेती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि माइग्रेन की बीमारी का दिल की बीमारी से कनेक्शन है. आपको बता दें कि ब्लड वेसल्स माइग्रेन की समस्या का कारण बनती हैं जिससे सूजन आ जाती है और इसी स्वेलिंग से माइग्रेन के पेशेंट में हार्ट की बीमारी का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. अगर आप भी माइग्रेन की बीमारी से पीड़ित हैं तो जानिए किन टिप्स को फॉलो करना आपके लिए जरूरी है.

खाने के बाद सौंफ और मिश्री का एक साथ सेवन करने से मिलने वाले 5 अद्भुत फायदे, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

माइग्रेन के मरीजों को दिल की बीमारी का खतरा क्यों होती है?

आपको बता दें कि जिन लोगों को माइग्रेन होता है उन्हें दिल की बीमारी होने का खतरा ज्यादा होता है. अगर माइग्रेन के मरीजों को बेचैनी, घबराहट, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना जैसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. बता दें कि माइग्रेन के दौरान मरीज के दिमाग के एक छोटे से हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन कुछ समय के लिए कम हो जाता है, जिससे ब्लड वेसल्स में सूजन आ जाती है, जिससे दिल से जुड़ी दिक्कतों का खतरा बढ़ जाता है.

माइग्रेन से परेशान हैं तो इन बातों का रखें ख्याल:

1. इन रोगियों को भोजन में नमक का सेवन कम करना चाहिए. अक्सर लोग खाने में प्रोसेस्ड फूड का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे उनकी परेशानी बढ़ सकती है, दरअसल इसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के सिम्पल 5 तरीके, घर बैठे जल्द मिल सकती है आपको High Cholesterol से निजात

2. माइग्रेन के मरीजों को रोजाना करीब 30 मिनट तक वर्कआउट जरूर करना चाहिए. अगर आप कसरत या योग करते हैं तो आपको माइग्रेन से राहत मिल सकती है.

3. माइग्रेन के मरीजों को कभी भी अपना वजन ज्यादा नहीं बढ़ने देना चाहिए. जहां तक ​​हो सके डायटीशियन से संपर्क कर डाइट चार्ट फॉलो करना चाहिए. इसके साथ ही हेल्दी फूड का ही सेवन करना चाहिए और अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए.

4. माइग्रेन के मरीजों को फाइबर रिच फूड्स का सेवन करना चाहिए, इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होगी और माइग्रेन के दर्द से भी राहत मिल सकती है.

किडनी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, किडनी रोगों के इन संकेतों को आज ही जान लें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
क्या Migraine होने पर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है? इस स्थिति में किन बातों का रखें ख्याल
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com