गर्मियों में सुस्ती को दूर रखने में मदद कर सकते हैं ये फूड आइटम्स, डिहाइड्रेशन से बचाने में भी करेंगे मदद

Summer Health Tips: गर्मी के मौसम में, एनर्जी को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करें. बढ़ते टेंपरेचर के साथ थकान और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अच्छे पोषण की जरूरत होती है.

गर्मियों में सुस्ती को दूर रखने में मदद कर सकते हैं ये फूड आइटम्स, डिहाइड्रेशन से बचाने में भी करेंगे मदद

गर्मियों में एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करेंगे ये फूड आइटम्स.

गर्मी के मौसम में, एनर्जी को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करें. बढ़ते टेंपरेचर के साथ थकान और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अच्छे पोषण की जरूरत होती है. अपने डाइट में पत्तेदार साग, खीरे और खरबूजे जैसे फलों और सब्जियों को शामिल करने से आपके शरीर को आवश्यक विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं. सलाद, ग्रिल्ड लीन प्रोटीन और स्मूदी जैसे हल्के और फ्रेश चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से सुस्ती को दूर करने और शरीर में एनर्जी को बनाए रखने में मदद मिलती है.

इसके अलावा, भरपूर मात्रा में पानी पीकर पूरे दिन शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी होता है. गर्मी के महीनों के दौरान आप क्या खा रहे हैं और शरीर में पानी की कमी ना होने देने वाली चीजों पर खास ध्यान देना चाहिए. आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके शरीर में इस मौसम में खुद को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए पूरी एनर्जी रहे. यहां, हमने खुद को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए छुट्टियों के मौसम में अच्छी डाइट और फूड आइटम्स की लिस्ट शेयर की है. 

गर्मियों के मौसम में एनर्जेटिक बने रहने के लिए खाएं ये फूड्स

ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले नाभि में ये तेल लगाने से सेहत को मिल सकते हैं अनगिनत फायदे, कुछ ही दिनों में दिखेंगे गजब के फायदे

दलिया:  दलिया जैसे साबुत अनाज में बीटा-ग्लूकेन और एमाइलोज होते हैं, जो ब्लज शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, शरीर को एनर्जी देने में भी मदद कर सकती है.

डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट का सेवन आपके पेट को लंबे समय तर भरा रखने में मदद कर सकती है. इसके साथ ही ऐसा भी माना जाता है कि यह याददाश्त में सुधार करती है क्योंकि ये कोको और कैफीन से भरपूर होती हैं.

कॉफी: कॉफी एनर्जी को बढ़ाने और थकान को कम करने में मदद करती है. इसके साथ ही यह ब्रेन को एक्टवि करती है क्योंकि इसमें नेचुरली कैफीन होता है. जबकि इसका ज्यादा सेवन हानिकारक हो सकता है, यह माइग्रेन के इलाज में सहायता कर सकता है.

सेब: सेब एनर्जी देने में मदद करता है क्योंकि इसमें ऊर्जा, फाइबर, कार्ब्स, आयरन, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सेब में पाया जाने वाला पॉलीफेनोल क्वेरसेटिन सूजन से लड़ने, इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करता है.

Arvind Kejriwal के Tihar में आम खाने का विवाद, जानिए क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)