Turmeric Benefits: दाग-धब्बों, डार्क सर्कल और झुर्रियों को गायब करने तक हल्दी किसी जादू से कम नहीं, जानें इसके 8 जबरदस्त फायदे

Skin Care Routine: समय के साथ हल्दी ने स्किन केयर की दुनिया में एक शानदार प्रतिष्ठा अर्जित की है. सुनहरी जड़ कई प्रकार की स्किन की बीमारियों, जैसे ड्राईनेस, लालिमा और हाइपरपिग्मेंटेशन (Hyperpigmentation) के इलाज में मदद करती है.

Turmeric Benefits: दाग-धब्बों, डार्क सर्कल और झुर्रियों को गायब करने तक हल्दी किसी जादू से कम नहीं, जानें इसके 8 जबरदस्त फायदे

turmeric for Skin: हल्दी या करक्यूमिन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए चिकित्सीय लाभ प्रदान करते हैं.

Turmeric Benefits For Skin: यह कोई रहस्य नहीं है कि मसाले, जो भारतीय व्यंजनों में प्रचुर मात्रा में उपयोग किए जाते हैं, वे बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. कुछ एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करते हैं जबकि अन्य हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थों (Toxins)के प्रभाव को आसानी से हटा या बेअसर कर देते हैं. ऐसा ही एक लोकप्रिय मसाला है हल्दी. इस अद्भुत मसाले के लाभों को एक इंस्टाग्राम पोस्ट पर शेयर करते हुए, 'न्यूट्रिशन बाय लवनीत' हैंडल इसे "स्किन बूस्टर" के रूप में बताता है. कैप्शन में कहा गया है कि सुनहरी जड़ कई प्रकार की स्किन की बीमारियों, जैसे ड्राईनेस, लालिमा और हाइपरपिग्मेंटेशन (Hyperpigmentation) के इलाज में मदद करती है. इसके अलावा, आप सूजन से लड़ने से लेकर आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circle) को हल्का करने तक त्वचा पर हल्दी के लाभों से हैरान होंगे.

हल्दी के कुछ त्वचा लाभों के बारे में जानें | Learn About Some Of The Skin Benefits Of Turmeric

1) सूजन से लड़ता है

रोगजनकों से लड़ने के लिए शरीर समय-समय पर सूजन से गुजरता है. हालांकि, कई बार शरीर इससे उबर नहीं पाता है और सूजन एक पुराना रूप ले लेती है. हल्दी में बायोएक्टिव एजेंट करक्यूमिन होता है, जो सूजन से लड़ता है और हृदय रोगों को भी रोकता है.

2) मुंहासे का इलाज करता है

एक अध्ययन के अनुसार, हल्दी या करक्यूमिन मौखिक और बाहरी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए चिकित्सीय लाभ प्रदान कर सकते हैं. हल्दी में करक्यूमिनोइड, एक एंटी इंफ्लेमेटरी, जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होता है जो मुंहासे सहित कई प्रकार के त्वचा विकारों के इलाज में मदद कर सकता है.

कितनी भी तेज गर्मी हो, ये 10 चीजें रखती हैं शरीर को ठंडा, लू या हीटस्ट्रोक आपको छूं भी नी पाएगी

3) उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है

यह सुनहरी जड़ झुर्रियों को कम करने, कोमल त्वचा को बनाए रखने और त्वचा की लोच को बढ़ाने में मदद कर सकती है.

4) सनबर्न को रोकता है

हल्दी अपने एंटी-एजिंग और त्वचा को हल्का करने वाले गुणों के कारण सूरज की क्षति से बचाती है.

त्वचा के अलावा हल्दी के अन्य लाभ | Other Benefits Of Turmeric Besides Skin

5) दर्द कम करता है

हल्दी को अक्सर एक प्राकृतिक दर्द निवारक दवा कहा जाता है. यह जले हुए घावों और घावों को भी ठीक कर सकता है. करक्यूमिन शरीर में दर्द पैदा करने वाले एंजाइमों के लेवल को कम करने काम करता है.

इन दो बीमारियों से जल्द छुटकारा पाने के लिए खूब इस्तेमाल होता है Ajwain, सुबह एक चम्मच जादू की तरह करता है काम

6) गठिया का इलाज करता है

बहुत से लोग गठिया से बेहद परेशान होते हैं, जो आमतौर पर जोड़ों में सूजन और दर्द की विशेषता होती है. हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक दर्द से राहत दिलाने में बेहद फायदेमंद होते हैं.

7) लीवर को डिटॉक्सीफाई करता है

हल्दी लीवर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद कर सकती है, जिससे लीवर खराब होने में देरी होती है.

वाकई बेहद गजब की हैं ये 4 डाइट ट्रिक्स, कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी हो सकती हैं गायब, तेजी से घटेगा फैट

8) अवसाद से लड़ने में मदद करता है

अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से हल्दी का सेवन करने से अवसाद को प्रभावी रूप से नियंत्रण में रखा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.