कब होती है बॉडी को Detox करने की जरूरत? सिरदर्द, थकान के साथ ये 10 लक्षण करते हैं आपको अलर्ट

Signs You Need To Detox: त्वचा विशेषज्ञ डॉ. किरण लोहिया का कहना है कि आपका शरीर कई शारीरिक लक्षणों जैसे त्वचा की प्रतिक्रियाओं, अपच के समस्याओं, सिरदर्द और मूड में कमी का प्रदर्शन करेगा, जो बताता है कि आपको एक डिटॉक्स पर जाने की जरूरत है.

कब होती है बॉडी को Detox करने की जरूरत? सिरदर्द, थकान के साथ ये 10 लक्षण करते हैं आपको अलर्ट

When Do You Need Detox?: ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो सूजन को पैदा कर सकते हैं

खास बातें

  • शरीर दैनिक आधार पर कई विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आता है.
  • इस प्रकार समय-समय पर डिटॉक्स पर जाने की जरूरत होती है.
  • नियमित व्यायाम करने से आप प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स कर सकते हैं.

Is It Necessary To Detox Your Body?: आपके शरीर को एक डिटॉक्स की जरूरत है. हां, शरीर में एक बार में ही डिटॉक्स करने की क्षमता होती है, लेकिन जब यह आपको अपच, थकान या सिरदर्द जैसे लक्षण दे रहा है, तो यह समय हो सकता है कि आपको अपने शरीर को डिटॉक्स करने की जरूरत हो. "आपका इम्यून सिस्टम, किडनी, और लीवर आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए एक साथ काम करते हैं जैसे ही वे इसमें प्रवेश करते हैं. हालांकि, जब ये विषाक्त पदार्थ शरीर की क्षमता को हटाने के लिए अधिक हो जाते हैं, तो वे लंबे समय तक हमारे अंदर जमा हो जाते हैं. हम उन्हें पूरी तरह से हटाने के लिए काम करते हैं, "त्वचा विशेषज्ञ डॉ. किरण लोहिया ने अपने एक आईजीटीवी में कहा कि आप भी एक डिटॉक्स पर जाने की जरूरत के बारे में बात कर रहे हैं.

आपको डिटॉक्स की जरूरत कब होती है? | When Do You Need Detox

जब आपको इसके लक्षण मिल रहे हों तो डिटॉक्स की जरूरत होती है, डॉ. लोहिया इसे सरलता से बताने की कोशिश की है. यह, हालांकि, एक ब्लड टेस्ट (उदाहरण के लिए) में नहीं दिखेगा. अगर आपको डिटॉक्स की जरूरत है तो आपका शरीर आपको सबसे पहले बताने जा रहा है.

"वीडियो में वह कहती हैं कि आप थके हुए, सुस्त, मूड स्विंग महसूस कर सकते हैं. आपको मसूड़े की समस्या हो सकती है या पैर के छाले भी पड़ सकते हैं. ये सभी ऐसे लक्षण हैं जो आपके शरीर में कुछ सिस्टम विषाक्तता से प्रभावित हैं."

विषाक्त पदार्थ आपके शरीर में आपके द्वारा सेवन किए जाने वाले पानी, आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन और वातावरण से प्रवेश करते हैं. चिकित्सा उपचार और यहां तक कि हार्मोनल थेरेपी आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकती है.

"जैसा कि हम सभी जानते हैं, एक विष एक हानिकारक विदेशी पदार्थ है जो शरीर में प्रवेश करता है. अगर यह प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा हटाया नहीं जाता है, तो इसे किसी भी लक्षण को दिखाए बिना वर्षों तक शरीर में संग्रहीत किया जा सकता है. केवल जब विष का स्तर इस बिंदु तक बढ़ जाता है कि शरीर उनके साथ नहीं रह पाता है कि आप विभिन्न लक्षणों का अनुभव करना शुरू कर देते हैं, तो डिटॉक्स की आवश्यकता का संकेत देते हुए, "डॉ लोहिया आगे बताती हैं.

ये कुछ लक्षण डिटॉक्स की जरूरत को दिखाते हैं | These Few Symptoms Show The Need For Detox

1. वजन बढ़ना
2. अनिद्रा
3. लगातार थकान
4. दुर्बलता
5. सिर दर्द
6. मूड स्विंग
7. शरीर की गंध
8. कब्ज
9. मांसपेशियों में दर्द
10. त्वचा की प्रतिक्रिया

k9rhbn7वजन बढ़ना एक संकेत हो सकता है कि आपको एक डिटॉक्स की जरूरत है

शरीर को डिटॉक्स करने के प्रभावी तरीके | Effective Ways To Detox The Body

आप यह जानने के लिए अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं कि डिटॉक्स का कौन सा तरीका आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है. डॉ लोहिया कहते हैं कि इंटरमिटेंट फास्टिंग, डिटॉक्स करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है. कुछ आयुर्वेदिक प्रथाएं भी इस चिंता में आपकी मदद कर सकती हैं. फूड्स से बचें जो सूजन और कार्बनिक हों, घर के बने खाद्य पदार्थों से जितना संभव हो उतना बढ़ा सकते हैं. फिल्टर्ड वेट पिएं और पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहें. नियमित रूप से और व्यायाम में लगातार रहें. ये सभी युक्तियां आपको प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में मदद कर सकती हैं.


(डॉ. किरण लोहिया इस्ये एस्थेटिक्स में त्वचा विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.