Quick Weight Loss Diet: वाकई बेहद गजब की हैं ये 4 डाइट ट्रिक्स, कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी हो सकती हैं गायब, तेजी से घटेगा फैट

Weight Loss Diet Tricks: वजन कम करने के लिए सिर्फ सख्त डाइटिंग और इंटेंस वर्कआउट ही काफी नहीं हैं. कुछ छोटे-छोटे डाइट ट्रिक्स भी आपको एक फिट शेप में लाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

Quick Weight Loss Diet: वाकई बेहद गजब की हैं ये 4 डाइट ट्रिक्स, कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी हो सकती हैं गायब, तेजी से घटेगा फैट

Weight Loss Diet: खाने की आदतें वजन घटाने में आपकी मदद करती है.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए कुछ मूल बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.
  • जैसे अपने मील का ध्यान रखना कम और पौष्टिक खाना.
  • एक बार में ही नहीं बार-बार थोड़ा-थोड़ा करके खाना.

Fastest Weight Loss Tips: खाने की आदतें वजन घटाने में आपकी मदद करती है. आजकल वेट लॉस में बारे में बस यही है कि एक नई डाइट आती है, दूसरी फीकी पड़ जाती है, होता जाता कुछ नहीं है. हर वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) के बारे में यही कहा जाता है कि ये तेजी से वजन घटाने में प्रभावी है, लेकिन भले ही आप स्ट्रिक्ट डाइट पर हों, आप तेजी से वजन कम करना चाहते हों, लेकिन इंटरनेट पर भरी जानकारी के साथ यह जानना मुश्किल है कि आपके लिए वास्तव क्या चीज काम कर सकती है और क्या पूर्ण फर्जी है. अगर आप भी पेट की चर्बी (Belly Fat) से परेशान हो चुके हैं तो और तेजी से वजन घटाने के तरीके (fast weight loss ways) जानने चाहते हैं तो यहां चार अजीब डाइट तरकीबें हैं जो वास्तव में आपके लिए काम कर सकती हैं.

धूप से काले पड़े हाथ-पैरों को फिरसे चमकाने के लिए अपनाएं ये गजब के घरेलू नुस्खे, आसान और इफेक्टिव

आसानी से वजन कम करने की ट्रिक्स | Easy Weight Loss Tricks

1. थाली में और खाने की मेज पर खाएं

जब भी आप खाना खाएं तो प्लेटों और बर्तनों का प्रयोग करें और आनंद लेने के लिए बैठकर खाएं, भले ही वह केवल 20 मिनट के लिए ही क्यों न हो. एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग खड़े होकर 10 मिनट में खाना खा लेते हैं उनमें खाने को स्नैक्स में बदलने की संभावना ज्यादा होता है वहीं दूसरी ओर 30 मिनट के लिए बैठने से लोगों को स्नैक्स को भोजन के रूप में गिनने की अधिक संभावना हो जाती है, जिससे उन्हें अधिक संतुष्टि महसूस होती है और बाद में एक्स्ट्रा भोजन को बंद करने में मदद मिलती है.

diet tricks

2. अपने मील और स्नैक्स के समय का स्ट्रक्चर बनाएं

डाइटर्स के साथ एक सामान्य बात यह है कि वे भोजन के समय के बीच बहुत लंबा इंतजार करते हैं. भोजन के बिना लंबे समय तक चलने से लोग एनर्जी से भरे कार्ब्स के लिए तरस जाते हैं और लोगों के लिए हेल्दी ऑप्शन बनाना और भोजन करते समय छोटे आकार को खाना मुश्किल बना सकते हैं. यह मेटाबॉलिज्म से समझौता भी कर सकता है. इसलिए पहले से भोजन और स्नैक्स का प्लान बनाने की कोशिश करें, जिससे आपके शरीर को एक रूटीन बनाने में मदद मिलती है.

ये 5 फूड्स शरीर में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के अलावा और कुछ करते, आज से ही छोड़ दें खाना

3. खाने से पहले पानी पिएं

अध्ययनों से पता चला है कि भोजन से पहले कुछ कप पानी पीने से स्वाभाविक रूप से कम कैलोरी खाई जाती है. इसके अलावा, अध्ययनों से यह भी पता चला है कि दो कप पानी पीने से 10 मिनट के भीतर मेटाबॉलिज्म रेट लगभग 30% बढ़ जाती है. जबकि प्रभाव 30 से 40 मिनट बाद चरम पर होता है, कैलोरी बर्निंग में वे बदलाव आपकी मदद कर सकते हैं.

4. विज़ुअल पार्ट ट्रैकर्स का उपयोग करें

इसे "सबूत" के रूप में सोचें. इस तकनीक का उपयोग अन्य फूड्स के लिए किया जा सकता है, जैसे पिज्जा स्लाइस. शोधकर्ताओं के अनुसार एक खाली छड़ी आपके मस्तिष्क को "पेट भरा हुआ" सोचने का संकेत देती है. आप मन में ऐसे दृश्य भी बना सकते हैं जो आपको अपने आप रुकने के लिए प्रेरित करते हैं, जैसे पॉपकॉर्न को सीधे बैग से खाने के बजाय एक छोटे कटोरे में डालना, या छोटे पनीर क्यूब्स को टूथपिक्स से खाने के बजाय खुद से खाना.

How To Black White Hair: क्या आप जानते हैं बालों को सफेद होने से रोकने की तरकीब? यहां 7 प्रभावी घरेलू ट्रिक्स हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.