9 से 5 शिफ्ट वाले सेहत पर नहीं दे पाते ध्यान, हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए आज से करने लग जाएं ये काम

बिजी रूटीन के कारण ज्यादातर वर्किंग प्रोफेशनल्स अपनी हेल्थ को नजरअंदाज करते हैं और रेडी-टू-ईट फूड पर निर्भर रहते हैं. यहां जानिए 9 से 5 शिफ्ट वालों को कैसे अपनी डाइट को बैलेंस करना चाहिए.

9 से 5 शिफ्ट वाले सेहत पर नहीं दे पाते ध्यान, हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए आज से करने लग जाएं ये काम

9 से 5 तक की बिजी लाइफस्टाइल को बैलेंस करने से प्रोडक्टिविटी को बढ़ावा मिल सकता है.

क्या आप दिन भर थकान, तनाव महसूस करते हैं और चिड़चिडे रहते हैं? इसका एक बड़ा कारण आपका खानपान हो सकता है. वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए स्ट्रिक्ट डाइट प्लान फॉलो करना वाकई कठिन हो सकता है. बिजी रूटीन के कारण ज्यादातर वर्किंग प्रोफेशनल्स अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं देते हैं. व्यक्त होने के चलते कई लोग अक्सर पैकेज्ड फूड्स का सेवन करने लगते हैं, जिससे बार-बार पेट की दिक्कतें, लो एनर्जी लेवल, थकान हो सकती हैं. यह प्रोडक्टिविटी को प्रभावित कर सकता है और आपको कई बीमारियों के खतरे में डाल सकता है. यहां हम ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो एनर्जी, बेहतर फोकस और ऑलओवर हेल्थ के साथ आपकी 9-5 वाली लाइफस्टाइल को बैलेंस करने में मदद कर सकते हैं.

ऑफिस में खाने के लिए हेल्दी फूड्स और ड्रिंक्स | Healthy foods and drinks to eat in the office

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने 9-5 वर्किंग प्रोफेशनल्स द्वारा खाए जाने वाले फूड्स की एक लिस्ट शेयर की. उन्होंने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "9 से 5 तक की बिजी लाइफस्टाइल को बैलेंस करने से अक्सर खाने को नजरअंदाज किया जाता है और हेल्थ से समझौता हो सकता है."

सिर के साइड या बीच से बाल झड़ने से दिख रहा है गंजापन, तो आज से ही शुरू करें ये काम, उगने लगेंगे नए बाल

1. छाछ

छाछ एक नेचुरल प्रोबायोटिक है जो आंत की दिक्कतों समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकती है. इसमें व्हे प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में होता है. सुबह 10-11 बजे के आसपास नाश्ते के रूप में छाछ पीने से एनर्जी लेवल को हाई और स्थिर रखने में मदद मिल सकती है. यह भूख को भी दबा सकता है और आपको हाइड्रेटेड रख सकता है.

पोषण विशेषज्ञ ने कहा कि छाछ डिहाइड्रेशन से निपटने में मदद करता है जिसे अक्सर व्यस्त काम के घंटों के दौरान नजरअंदाज कर दिया जाता है.

2. पुदीने की चाय

लंच करने के बाद आमतौर पर कई लोगों को नींद आने लगती है. पुदीने की चाय पीने से आपको दोपहर की सुस्ती से बचने में मदद मिल सकती है. पुदीने की चाय खाए गए भोजन को भी पचा सकती है और एसिडिटी से बचा सकती है.

अगर आप ऑफिस की चाय या कॉफी के आदी हैं, तो एसिडिटी से बचने के लिए पुदीने की चाय का सेवन करें. पुदीने की चाय आपके मूड को बेहतर बनाती है और गट हेल्थ को बेहतर बनाती है, जिससे बेहतर फोकस को बढ़ावा मिलता है.

3. केला

केला बहुत ज्यादा पौष्टिक और पेट भरने वाला होता है. इसका सेवन मिड, सुबह या लंच स्नैक्स के रूप में किया जा सकता है. केले आपको शुगर की लालसा को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस हो तो केला खाएं. यह मानसिक सतर्कता बनाए रखेगा और आपको क्विक, एनर्जी प्रदान करेगा.

अपना लें बालों को लंबा, काला, घना और स्मूद बनाने का ये नुस्खा, न्यूट्रिशनिष्ट ने खुद बताया ये जादुई राज

4. भुने हुए चने

क्या आप ऑफिस के लिए हेल्दी नाश्ते की तलाश में हैं? भुने हुए चने लंच से पहले स्नैक्स के रूप में खाएं. हाई फाइबर और प्रोटीन लगातार एनर्जी प्रदान कर सकता है और तृप्ति को बढ़ावा दे सकता है. यह आपको ज्यादा खाने से रोकेगा और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करेगा.

5. पिस्ता

पिस्ता हेल्दी फैट, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. आप इसे लंच से पहले के स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं. यह एक गिल्ट-फ्री स्नैक्स है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.

"बिजी शेड्यूल को अपनी एनर्जी बर्बाद न करने दें. एनर्जेटिक, फोकस्ड और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं. आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा!" बत्रा ने कहा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)