विज्ञापन
Story ProgressBack

कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है, तो ऐसे बनाएं अपना मॉर्निंग रूटीन, कुछ ही समय दिख जाएगा आपको गजब का असर

Cholesterol Kaise Kam Kare: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट की बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है. ऐसे में हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाओं को करना बहुत जरूरी है.

Read Time: 3 mins
कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है, तो ऐसे बनाएं अपना मॉर्निंग रूटीन, कुछ ही समय दिख जाएगा आपको गजब का असर
Cholesterol Ko Kaise Kam Kare: अपने मॉर्निंग रूटीन में बदलाव करके कोलेस्ट्रॉल को काबू कर सकते हैं.

Cholesterol Level Ghatane Ke Upay: कोलेस्ट्रोल की समस्या एक आम समस्या है जो ज्यादातर लोगों को अपने खानपान और लाइफस्टाइल के कारण होती है. आजकल हाई कोलेस्ट्रॉल बहुत से लोगों को परेशान कर रहा है. ऐसे में बहुत से लोग सवाल करते हैं कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कैसे कंट्रोल करें? कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए घरेलू उपाय, हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के तरीके आदि. हालांकि आपको बता दें कि, मॉर्निंग रूटीन एक बड़ा स्टेप हो सकता है, जिसे बदलकर आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद पा सकते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें आप अपने रोजाना के जीवन में शामिल करके अपने कोलेस्ट्रोल को कम कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए सुबह करें ये काम | Do These Things In The Morning To Control Cholesterol

यह भी पढ़ें: चेहरे पर दही लगाने से क्या होता है? ग्लोइंग स्किन के लिए कितना कारगर? जानिए फेस पर दही लगाने के फायदे और नुकसान

1. नींद का महत्व: सुबह की शुरुआत नींद खुलने से होती है. नींद की कमी कोलेस्ट्रोल को बढ़ा सकती है. अपना दिन शुरू करने से पहले 7-8 घंटे की नींद का आनंद लें.

2. पानी का सेवन: सुबह उठते ही गर्म पानी में नींबू का रस पीने से कोलेस्ट्रोल लेवल में सुधार हो सकता है.

3. योग और ध्यान: योग और ध्यान आपको शांति और हेल्दी मन तथा शरीर प्रदान कर सकते हैं, जिससे कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

4. सही डाइट: सुबह का नाश्ता कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए जरूरी है. एनर्जी के स्रोत के रूप में फल, सब्जियां, दालें और दूध का सेवन करें. अनाज, फाइबर और अमीनो एसिड्स की अच्छी मात्रा में लेना चाहिए.

5. व्यायाम: नियमित व्यायाम करना कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद कर सकता है. सुबह की शुरुआत में अल्प कार्यक्रम जैसे कि चलना, योग या ध्यान करें.

6. तंबाकू और अल्कोहल से दूर रहें: तंबाकू और अल्कोहल का सेवन कोलेस्ट्रोल को बढ़ा सकता है, इसलिए इन्हें कम से कम करें या बिल्कुल न करें.

7. समय पर खाना: समय पर खाना खाने से पाचन प्रक्रिया में सुधार होता है और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: लड़कियां फिर अव्वल, क्या लड़कों से तेज होता है लड़कियों का दिमाग, जानें क्या कहता है साइंस

इन सरल उपायों को अपनाकर आप अपने कोलेस्ट्रोल लेवल को कम कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले किसी डॉक्टर से सलाह लेना बेहद जरूरी है, क्योंकि हर व्यक्ति का शारीरिक संरचना अलग होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है, तो ऐसे बनाएं अपना मॉर्निंग रूटीन, कुछ ही समय दिख जाएगा आपको गजब का असर
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;