विज्ञापन
Story ProgressBack

चेहरे पर दही लगाने से क्या होता है? ग्लोइंग स्किन के लिए कितना कारगर? जानिए फेस पर दही लगाने के फायदे और नुकसान

Curd Skin Benefits: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए आजकल दही से लेकर हल्दी और न जाने क्या-क्या इस्तेमाल किया जा रहा है. हालांकि चेहरे पर दही का इस्तेमाल करने के कई फायदे गिनाए जाते हैं, लेकिन ऐसा करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. यहां जानिए आपको किन बातों का रखना चाहिए ख्याल.

Read Time: 3 mins
चेहरे पर दही लगाने से क्या होता है? ग्लोइंग स्किन के लिए कितना कारगर? जानिए फेस पर दही लगाने के फायदे और नुकसान
Skin Care: दही के कई फायदे गिनाए जाते हैं, लेकिन दही लगाने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं.

Skin Care Tips: स्किन केयर के लिए घरेलू उपायों का प्रयोग करना एक पॉपुलर तरीका बन चुका है. आजकल लोग चेहरे को चमकाने के लिए घरेलू चीजों का खूब इस्तेमाल करते हैं. हमारे किचन में ही ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए किया जाता है. दही भी उन्हीं में से एक है. ग्लोइंग स्किन के लिए क्या करें? ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक, ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू नुस्खे जैसे सवाल अगर आपके दिमाग में घूमते हैं तो आपने भी एक बार जरूर चेहरे पर दही लगाने के बारे में सोचा होगा. हालांकि चेहरे पर दही का इस्तेमाल करने के कई फायदे गिनाए जाते हैं, लेकिन ऐसा करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. यहां हम जानेंगे कि दही को चेहरे पर लगाने से क्या होता है और इसके फायदे और नुकसान क्या हैं.

यह भी पढ़ें: कब्ज का काल है ये एक चीज, रात को खाकर सो जाएं, सुबह भागते हुए जाएंगे टॉयलेट, पेट की गंदगी साफ करने में मिलेगी मदद

चेहरे पर दही लगाने के फायदे (Benefits of Applying Curd On Face)

1. त्वचा को मॉइश्चराइज करना: दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा में नरमी और चमक आती है.

2. नेचुरल ब्यूटी ट्रीटमेंट: दही में मौजूद लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया स्किन के लिए उपयुक्त होते हैं और त्वचा को साफ और नरम बनाए रखने में मदद करते हैं.

3. झाइयों और दाग-धब्बों का इलाज: दही में पाए जाने वाले लैक्टिक एसिड त्वचा के रंग को निखारने में मदद कर सकता है और झाइयों और दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है.

4. प्रदूषण से बचाव: दही में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को प्रदूषण और तापमान के खिलाफ बचाव करने में मदद कर सकते हैं.

5. छोटी त्वचा समस्याओं का इलाज: दही को चेहरे पर लगाने से छोटी त्वचा समस्याएं जैसे कि खुजली, चरम त्वचा सूखापन और चिपचिपाहट कम हो सकती है.

यह भी पढ़ें: क्या वाकई लहसुन पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है? जानिए इस गुणकारी सब्जी के फायदे और नुकसान

चेहरे पर दही लगाने के नुकसान (Disadvantages of Applying Curd On Face)

1. खुजली या चिपचिपाहट: कुछ लोगों की त्वचा दही को लेकर सेंसिटिव हो सकती है, जो उन्हें खुजली या चिपचिपाहट का अनुभव करा सकती है.

2. दाग या पिम्पल्स: कुछ लोगों को दही लगाने से त्वचा पर दाग या पिम्पल्स निकलने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, खासकर जिनकी त्वचा ऑयली हो.

3. एलर्जी का खतरा: कुछ लोगों को दही से एलर्जी हो सकती है, जो त्वचा को लालित और खुजलीदार बना सकती है.

इसलिए, दही का उपयोग करने से पहले एक छोटी सी टेस्ट करना और त्वचा के प्रति इन चीजों की सेंसिटिविटी को समझना जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
How to Be a Good Father: बेटे को सिर्फ पिता सिखा सकते हैं ये 5 सबक, बेहतर पिता बनने के लिए आज ही गांठ बांध लें ये बातें...
चेहरे पर दही लगाने से क्या होता है? ग्लोइंग स्किन के लिए कितना कारगर? जानिए फेस पर दही लगाने के फायदे और नुकसान
धूप में जलकर काले पड़ गए हैं हाथ, गर्दन और चेहरा, तो सिर्फ करें ये 3 काम, टैनिंग साफ करने में मददगार
Next Article
धूप में जलकर काले पड़ गए हैं हाथ, गर्दन और चेहरा, तो सिर्फ करें ये 3 काम, टैनिंग साफ करने में मददगार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;