विज्ञापन
Story ProgressBack

डेली सुबह खाली पेट पी लीजिए इन चीजों का जूस, स्किन और सेहत पर नहीं होगा पॉल्यूशन का कोई असर

Daily Morning Juice: सर्दियों में हमें अपनी हेल्थ का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. ठंडी हवाएं और प्रदूषण की वजह से न सिर्फ स्किन खराब हो सकती है बल्कि सेहत पर बुरा असर होता है. इस बुरे प्रभाव से बचने के लिए रोज सुबह इन चीजों का जूस पिएं.

Read Time: 3 mins
डेली सुबह खाली पेट पी लीजिए इन चीजों का जूस, स्किन और सेहत पर नहीं होगा पॉल्यूशन का कोई असर
Morning rituals: ताजे फल या सब्जियों, जैसे गाजर, संतरे, हरी सब्जियों से बने जूस पिएं.

Morning rituals: क्या आप जानते हैं कि सुबह सबसे पहले एक हेल्दी और स्वादिष्ट जूस का गिलास पीने से आपको कितना पोषण मिलता है? और आपको अपने दिन की शुरुआत कैसे करनी चाहिए? ताजे फल या सब्जियों, जैसे गाजर, संतरे, हरी सब्जियों से बने जूस में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स होते हैं. ये सभी हमारी हेल्थ को अपलिफ्ट करने के लिए जरूरी हैं. विटामिन खासतौर से विटामिन सी-इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं और एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ते हैं. इतना ही नहीं इन ड्रिंक्स को अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल करने से स्किन हेल्थ और हाइड्रेशन को बनाए रखने भी मदद मिल सकती है. यहां हम आपके लिए हेल्दी जूस की एक ऐसी लिस्ट लेकर आए हैं जिन्हें आपको सुबह खाली पेट पीना चाहिए.

सुबह खाली पेट पीएं ये हेल्दी जूस | Healthy Juice On An Empty Stomach In The Morning

1. अनार का रस

अनार के रस में मेडिकल प्रोपर्टीज होती हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी, साइट्रिक एसिड और अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में होता है. यह फोटोएजिंग को रोकता है और यूवीबी डैमेज को कम करता है.

2. खीरे का रस

स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए खीरे का रस कमाल कर सकता है. यह बीटा-कैरोटीन, फ्लेवोनोइड्स, विटामिन के और लिगनेन से भरपूर है, जो सेल्स फंक्शनिंग में सुधार करते हैं और जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के हाथ में सुबह शाम होना चाहिए इस चीज का पानी, फिर कभी नहीं चेक करना पड़ेगा ब्लड शुगर लेवल

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

3. गाजर का रस

गाजर का रस स्किन केयर के लिए सबसे हेल्दी ड्रिंक्स में से एक है क्योंकि यह कैरोटीनॉयड, फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये सभी घाव भरने में सहायता करते हैं, इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और खतरनाक फ्री रेडिकल्स से सूजन और डैमेज को कम करते हैं.

4. टमाटर का रस

टमाटर का रस स्किन को पॉल्यूशन और यूवी इफेक्ट से बचाता है जो सनबर्न, फोटोएजिंग और पिगमेंटेशन का कारण बनती हैं क्योंकि यह बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन से भरपूर होता है.

यह भी पढ़ें: फूला हुआ मोटा पेट हो जाएगा 15 दिनों में फुस्स, पिघलेगी भारी पेट की चर्बी, बस इस तरह खाएं ये हरी चीज

5. चुकंदर का रस

विटामिन और बीटालेन से भरपूर चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा को बढ़ाता है और सेल्स को ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाता है. इसका रस एक हेल्दी ऑप्शन है जो हार्ट प्रोब्लम्स और लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पिछले 9 सालों में इन थीमों के साथ मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, दुनिया ने पहचानी योग की शक्ति
डेली सुबह खाली पेट पी लीजिए इन चीजों का जूस, स्किन और सेहत पर नहीं होगा पॉल्यूशन का कोई असर
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Next Article
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;