विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 29, 2023

डायबिटीज रोगियों के हाथ में सुबह शाम होना चाहिए इस चीज का पानी, फिर कभी नहीं चेक करना पड़ेगा ब्लड शुगर लेवल

Barley Water Benefits: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को चेक करना जरूरी है. पौष्टिक चीजें और ड्रिंक भी डायबिटीज को मैनेज करने का एक प्रभावी तरीका है.

Read Time: 4 mins
डायबिटीज रोगियों के हाथ में सुबह शाम होना चाहिए इस चीज का पानी, फिर कभी नहीं चेक करना पड़ेगा ब्लड शुगर लेवल
Barley Water For Diabetes: यह ड्रिंक जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है.

Diabetes Ke Liye Jau Ka Pani: जौ का पानी एक डिटॉक्सिेकशन ड्रिंक है जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. यह केवल दो चीजें से मिलकर बना होता है और पानी के साथ आसानी से बनने वाला हेल्दी ड्रिंक है. यह ड्रिंक जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है जो न्यूट्रिशन, डिटॉक्स और ठंडक देता है. जौ का पानी एक प्रभावी ड्रिंक है जो वजन घटाने में सहायता करता है, बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन, हेल्दी डायजेशन, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही ये ड्रिंक डायबिटीज रोगियों के लिए खासतौर से फायदेमंद होती है. यहां जौ का पानी पीने के कुछ गजब के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

जौ का पानी पानी पीने के फायदे | Benefits of drinking barley water

1. ब्लड शुगर लेवल

जौ का पानी हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की क्षमता के लिए जाना जाता है. यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए खासतौर से प्रभावी है क्योंकि सादे जौ का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. जौ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड शुगर लेवल पॉजिटिव असर डालता है.

2. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

जौ का पानी पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है. जौ में पाए जाने वाले कुछ रसायनों, जिन्हें टोकोल के नाम से जाना जाता है, में ऐसे गुण होते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और हार्ट हेल्थ को बनाए रखते हैं. जौ के पानी में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ता है.

यह भी पढ़ें: फूला हुआ मोटा पेट हो जाएगा 15 दिनों में फुस्स, पिघलेगी भारी पेट की चर्बी, बस इस तरह खाएं ये हरी चीज

3. पाचन में सुधार करता है

जौ फाइबर का एक अविश्वसनीय स्रोत है जो बेहतर पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज, ब्लोटिंग और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करता है. जौ के पानी का सेवन हेल्दी डायजेशन को बढ़ावा देता है और इसमें मौजूद फाइबर तृप्ति को बढ़ावा देता है.

4. इम्यून सिस्टम को बढ़ता है

जौ के पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकता है. ये पोषक तत्व सेल्स डैमेज से लड़ते हैं और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से भी बचाव करती हैं.

5. पुरानी बीमारियों का खतरा कम होता है

जौ के पानी में फेरुलिक एसिड होता है, एक एंटीऑक्सीडेंट जो हमारी कोशिकाओं को कैंसर पैदा करने वाली डैमेज से बचाता है और ट्यूमर ग्रोथ को रोकता है. इसके अलावा, जौ में डायटरी फाइबर हाई ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
डायबिटीज रोगियों के हाथ में सुबह शाम होना चाहिए इस चीज का पानी, फिर कभी नहीं चेक करना पड़ेगा ब्लड शुगर लेवल
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com