Cloves Benefits: लौंग के इन टोटकों पर आज भी क्यों विश्वास करती है दुनिया? जानिए किन समस्याओं का रामबाण इलाज मानी जाती है

Benefits Of Cloves: रोजाना खाली पेट 1-2 लौंग चबाने से आपका ब्लड शुगर कम हो सकता है, दांतों की सड़न को रोका जा सकता है और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है. यहां जानें लौंग का इस्तेमाल करने के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभ.

Cloves Benefits: लौंग के इन टोटकों पर आज भी क्यों विश्वास करती है दुनिया? जानिए किन समस्याओं का रामबाण इलाज मानी जाती है

Benefits Of Cloves: लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

खास बातें

  • लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों की भरमार होती है.
  • ये शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं.
  • लौंग को रोजाना खाली पेट चबाने से कई बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.

Health Benefits Of Cloves: लौंग एक लोकप्रिय मसाला है जिसका उपयोग अक्सर चावल बनाने, करी, बेकरी आइटम, पिसे हुए मसाले के मिश्रण में किया जाता है जो सूप, स्टॉज और नॉनवेज की तैयारी में उपयोग किया जाता है. दूसरी ओर लौंग का तेल औषधीय प्रयोजनों के लिए अधिक उपयोग किया जाता है जैसे दर्द से राहत, पाचन संबंधी समस्याओं का इलाज में मदद करना. लौंग में यूजेनॉल नामक एक यौगिक होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो गठिया जैसी बीमारियों के कारण होने वाली सूजन को रोकने में मदद करते हैं और आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और हार्ट हेल्थ, डायबिटीज, कैंसर आदि के जोखिम को कम करते हैं. लौंग के फायदे (Benefits Of Cloves) यहीं नहीं रुकते ये कई घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है. इतने सारे अद्भुत गुणों के साथ, लौंग को रोजाना खाली पेट चबाने से कई बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. यहां जानें लौंग का इस्तेमाल करने के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभ.

खाली पेट लौंग चबाने के फायदे | Benefits Of Chewing Cloves On An Empty Stomach

1) लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

लौंग की सूखी कलियों का लीवर पर हेपेटो-प्रोटेक्टिव प्रभाव पड़ता है. यह नए सेल ग्रोथ, लीवर डिटॉक्स को बढ़ावा देकर लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ाता है और थाइमोल और यूजेनॉल जैसे सक्रिय यौगिकों की एक सीरीज के कारण सुरक्षात्मक प्रभाव भी डालता है.

2) ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

खाली पेट एक चुटकी लौंग के पाउडर का सेवन करने से डायबिटीज रोगियों के ब्लड शुगर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इससे इंसुलिन रेजिस्टेंस कम होता है, इंसुलिन स्राव में सुधार होता है.

नींद नहीं आती तो रात को आजमाएं ये एक कारगर Trick, कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगा आपका Sleep Time और क्वालिटी

3) मतली को कम करता है

जो लोग मॉर्निंग सिकनेस से पीड़ित हैं, उन्हें अपने एनेस्थेटिक और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण खाली पेट लौंग चबाने से फायदा हो सकता है. जब यह लार के साथ मिश्र होता है, तो कुछ एंजाइम पैदा होते हैं जो मतली से संबंधित लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं.

remedies cloves headache

पाचन के लिए लौंग काफी फायदेमंद मानी जाती है. Photo Credit: iStock

4) मौखिक स्वास्थ्य के लिए अद्भुत

लौंग का उपयोग सदियों से दांतों के दर्द निवारक के रूप में किया जाता रहा है. दर्द निवारक गुणों के साथ, यह मौखिक सूजन, मसूड़े की सूजन को कम करने और सांसों की बदबू से लड़ने में भी मदद करता है.

Immunity बूस्टर से लेकर दिल की बीमारियों का जोखिम कम करेगा अंकुरित चना, जानिए इसके खाने के फायदे

5) पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा

लौंग को गर्म प्रवृत्ति के कारण पाचन अग्नि में सुधार करने के लिए जाना जाता है. लौंग पाचन रस के स्राव को बेहतर बनाने और सूजन की समस्या को कम करने में मदद कर सकती है. हालांकि, उपयोग की जाने वाली मात्रा के बारे में सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि लौंग के अधिक सेवन से ब्लड क्लॉटिंग, दस्त, उल्टी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

6) जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार

लौंग में मैंगनीज और फ्लेवोनॉयड्स जैसे तत्व होते हैं जो बोन डेंसिटी को बनाए रखने में मदद करते हैं. ये तत्व हड्डियों के टिश्यू की मरम्मत में मदद करते हैं, इस प्रकार जोड़ों के दर्द को कम करने या रोकने के साथ-साथ बुजुर्ग लोगों में मांसपेशियों के नुकसान में भी देरी करते हैं. लौंग का तेल लगाना भी जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है.

गले में हो रही है खराश तो जल्दी से शुरू कर दें ये घरेलू उपचार, तुरंत मिल जाएगी राहत

7) कब्ज से राहत दिलाता है

लौंग हेल्दी डायजेशन को सपोर्ट करती है और उन्हें सुबह सबसे पहले चबाने से लार का उत्पादन बढ़ता है, जो दिन की शुरुआत में पाचन के लिए सही टोन सेट करता है. लौंग कब्ज को कम करने के अलावा मतली और एसिडिटी को कम करने में भी मदद करती है.

3cj4ugro

8) प्राकृतिक दर्द निवारक

लौंग में मौजूद यूजेनॉल वह है जो लौंग को एनाल्जेसिक गुण प्रदान करता है. नियमित रूप से खाली पेट लौंग का सेवन करने से माइग्रेन और सिर दर्द कम कर सकता है.

परफेक्ट बॉडी पाने के लिए ये रही कारगर एक्सरसाइज, फिटनेस एक्सरपर्ट Kayla Itsines ने शेयर किया वीडियो

9) इम्यूनिटी बढ़ाता है

लौंग के सेवन को बढ़ाकर सर्दी से संबंधित फ्लू, सर्दी, ब्रोंकाइटिस, साइनस, वायरल संक्रमण को कम किया जा सकता है. लौंग के एंटी-वायरल और ब्लड प्यूरिफिकेशन गुण खून में विषाक्तता को कम करते हैं, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.