नींद नहीं आती तो रात को आजमाएं ये एक कारगर Trick, कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगा आपका Sleep Time और क्वालिटी

Champi Benefits For Sleep: चंपी या बालों की मालिश करने के फायदे आपके बालों से कहीं आगे तक जाते हैं. यह आपकी स्लीप क्वालिटी (Sleep Quality) में सुधार कर सकती है. यहां जानें चंपी के कमाल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट.

नींद नहीं आती तो रात को आजमाएं ये एक कारगर Trick, कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगा आपका Sleep Time और क्वालिटी

Champi Benefits For Sleep: नींद न आने से निपटने में चंपी आपकी मदद कर सकती है.

खास बातें

  • अगर आप तनावग्रस्त हैं तो चंपी सारे स्ट्रेस को खत्म कर सकती है.
  • अपनी उंगलियों से सिर की गोलाकार तरीके से मालिश करें.
  • चंपी रात की अच्छी नींद को बढ़ावा देती है.

Champi Benefits: आजकल नींद न आने की समस्या कई लोगों में देखी जा रही है. इसके साथ ही बालों का झड़ना भी काफी आम है. इन दोनों का एक ही इलाज हो सकता है वह है सिर की मालिश. चंपी बालों और स्कैल्प को हेल्दी रखने का एक आसान और सस्ता तरीका है. चंपी न सिर्फ सारा स्ट्रेस दूर करती है बल्कि स्लीप क्वालिटी (Sleep Quality) को भी बढ़ावा देती है. चंपी या बालों की मालिश करने के फायदे आपके बालों से कहीं आगे तक जाते हैं. यह ड्राई, फ्लेकी स्कैल्प से निपटने में मदद कर सकता है. बालों के झड़ने और रूसी को कम कर सकता है, बालों के झड़ने से लड़ सकता है और आपकी हेयर क्वालिटी (Hair Quality) में सुधार कर सकता है. यहां जानें चंपी के कमाल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट.

Immunity बूस्टर से लेकर दिल की बीमारियों का जोखिम कम करेगा अंकुरित चना, जानिए इसके खाने के फायदे

नींद न आने से निपटने में चंपी कैसे मददगार है?

अगर आप तनावग्रस्त हैं, या रात को ठीक से सो नहीं पा रहे हैं, तो आपको बस सिर की मालिश या चंपी करनी है. जब आप अपने सिर पर तेल लगाते हैं और अपनी उंगलियों से गोलाकार तरीके से मालिश करते हैं, तो यह एक्यूप्रेशर प्वॉइंट को उत्तेजित करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. तेल मालिश कुछ हार्मोनों को रिलीज करने में भी मदद करता है जो स्ट्रेस से राहत देता है और रात की अच्छी नींद को बढ़ावा देता है.

चंपी करने का सही तरीका क्या है? | What Is The Correct Way To Champi?

  • एक कटोरी में 4-5 चम्मच गुनगुना तेल लें.
  • अब अपनी उंगलियों को डुबोएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं.
  • कुछ मिनट के लिए अपनी उंगलियों से स्कैल्प की धीरे-धीरे मालिश करें.

हेल्दी हेयर के लिए हेयर ऑयल में मिलाएं ये चीजें:

1) करी पत्ता

करी पत्ता के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं और डेड हेयर के रोम से छुटकारा दिलाते हैं. वे बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं, जो बालों के झड़ने और बालों को पतला होने से रोक सकते हैं.

गले में हो रही है खराश तो जल्दी से शुरू कर दें ये घरेलू उपचार, तुरंत मिल जाएगी राहत

emb93epg

2) मेथी ऑयल

मेथी के बीज भी बालों के झड़ने और डैंड्रफ से लड़ने और बालों के रूखेपन, गंजापन और बालों के पतले होने जैसे कई स्कैल्प की समस्याओं के इलाज में प्रभावी माने जाते हैं. लाभ काफी हद तक इसकी हाई प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड सामग्री से आता है. इसके अलावा मेथी के बीज लेसिथिन का एक बेहतरीन स्रोत है.

3) गुड़हल

गुड़हल का फूल एक बेहतरीन नेचुरल कंडीशनर है. तेल में गुड़हल के फूल मिलाने से बालों के रोम को पोषण मिलता है, बाल मुलायम होते हैं. इसके अलावा, ये विटामिन सी से भरपूर होता है, जिसकी कमी बालों के झड़ने से जुड़ी होती है.

परफेक्ट बॉडी पाने के लिए ये रही कारगर एक्सरसाइज, फिटनेस एक्सरपर्ट Kayla Itsines ने शेयर किया वीडियो

4) अलीव के बीज

अलीव के बीज कैल्शियम, आयरन, फाइबर और विटामिन ए, सी और ई से भरे होते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं. ये छोटे-छोटे बीज बालों को झड़ने से रोकने में काफी मददगार होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.