विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 21, 2022

Kitchen Ingredients Are Helpful In Rapid Weight Loss, These 5 Things Are Amazing Fat Burners

Weight Loss Tips: अगर आप भी इसी कन्फ्यूजन में है तो आज हम आपको बताते हैं घर में मौजूद कुछ ऐसे इनग्रेडिएंट्स के बारे में जो सिर्फ आपको वजन घटाने में मदद करते हैं बल्कि फैट बर्न करने के साथ-साथ आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाते हैं.

Read Time: 4 mins
Kitchen Ingredients Are Helpful In Rapid Weight Loss, These 5 Things Are Amazing Fat Burners
Weight Loss Foods: तेजी वजन घटाने के लिए किचन में मौजूद कुछ चीजें मददगार हो सकती हैं.

Weight Loss Ingredients In Kitchen: हम में से ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए नए-नए तरीकों की तलाश करते हैं और उन्हें आजमाते भी हैं. हालांकि वेट लॉस करने के दौरान हम इस बात को लेकर अक्सर कंफ्यूज रहते हैं कि क्या खाने से वजन कम होगा और कैलोरी बर्न होगी. अगर आप भी इसी कन्फ्यूजन में है तो आज हम आपको बताते हैं घर में मौजूद कुछ ऐसे इनग्रेडिएंट्स के बारे में जो सिर्फ आपको वजन घटाने में मदद करते हैं बल्कि फैट बर्न करने के साथ-साथ आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाते हैं.

फास्ट वेट लॉस किचन इनग्रेडिएंट्स की लिस्ट | List of Fast Weight Loss Kitchen Ingredients

1) सरसों का तेल

 खाना पकाने के दुसरे तेलों की तुलना में, इसमें सेचुरेटेड फैट की मात्रा कम होती है. रात का खाना बनाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करें.  फैटी एसिड, एसेंशियल फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट कैलोरी बर्न करने और वजन घटाने में मदद करते हैं.

बॉडी में इस विटामिन की कमी की वजह से भी बढ़ने लगता है वजन, ध्यान नहीं दिया तो मोटे हो जाएंगे आप

2) लहसुन

 लहसुन खाने के बाद ब्रेन को फुलनेस का मैसेज भेजकर भूख को दबाने का काम करता है. एलिसिन, लहसुन में पाया जाने वाला एक सब्स्टेंस है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और बैड फैट को कम करते हैं. यहां तक ​​कि ब्लड शुगर लेवल को भी लहसुन से कंट्रोल किया जा सकता है.

3) छाछ

 इंडियन डिशेज़ मेंअक्सर छाछ को डिपिंग सॉस के रूप में शामिल किया जाता है. इस ड्रिंक में केवल 2.2 ग्राम फैट और लगभग 99 कैलोरी मौजूद होती है.  छाछ का नियमित सेवन शरीर को फैट और कैलोरी पर पैक किए बिना सभी पोषक तत्वों को देकर वजन घटाने में मदद करता है.

सिर्फ शराब ही नहीं इन दूसरी वजहों से भी हो सकती है फैटी लिवर की समस्या, जानें इससे बचने के उपाय

2f9hodpo

4) हल्दी

 हल्दी अपने शक्तिशाली फैट-बर्निंग गुणों के कारण किसी भी डाइट के लिए एक बेस्ट सप्लीमेंट है. पित्त  को बढ़ावा देकर हल्दी शरीर को डाइट्री फैट को तोड़ने में मदद करती है.  हेल्थी का नियमित सेवन करने से लिपॉप्रोटीन (LDL), बैड कोलेस्ट्रॉल, और हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और ब्लड क्लॉट को रोक सकता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

ऑफिस के Stressful माहौल के बीच भी खुद को Relaxed और खुश रखने के लिए फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

5) शहद 

प्राकृतिक शहद वजन घटाने में मदद कर सकता है. शहद फैट के सभी सोर्सेस से मुक्त है और एसेंशियल विटामिन और मिनरल्स प्रदान करता है. लिपिड और कोलेस्ट्रॉल को ब्रेकडाउन के लिए ये न्यूट्रिएंट जरूरी हैं. पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स होने के कारण शहद वजन घटाने में मदद करता है. बस ये एंश्योर करें कि आप शुद्ध शहद का सेवन कर रहे हैं और ऐसे शहद से बचें जो मीठा किया गया हो.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weight Loss: बॉडी में इस विटामिन की कमी की वजह से भी बढ़ने लगता है वजन, ध्यान नहीं दिया तो मोटे हो जाएंगे आप
Kitchen Ingredients Are Helpful In Rapid Weight Loss, These 5 Things Are Amazing Fat Burners
Mungfali Ke Fayde: Consume Peanuts In This Way For Fast Weight Loss, Make It A Part Of Winter Weight Loss Diet
Next Article
Fast Weight Loss के लिए इस तरह करें Peanut का सेवन, विंटर वेट लॉस डाइट का बनाएं हिस्सा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;