ऑफिस के Stressful माहौल के बीच भी खुद को Relaxed और खुश रखने के लिए फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

Ways To Reduce Stress: ऑफिस के स्ट्रेसफुल माहौल में खुश रहना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन इन टिप्स को फॉलो कर आप वर्कप्लेस में भी खुश रह सकते हैं. चलिए जानते हैं वर्कप्लेस पर खुश रहने के आसान से टिप्स.

ऑफिस के Stressful माहौल के बीच भी खुद को Relaxed और खुश रखने के लिए फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

Ways To Reduce Stress: ऑफिस में हैप्पी और स्ट्रेस फ्री रहने के लिए करें ये काम.

खास बातें

  • ऑफिस कल्चर में स्ट्रेस को कैसे मैनेज करें?
  • क्या आप भी प्रेशर में रहते हैं?
  • यहां जानें ऑफिस में स्ट्रेस फ्री रहने के तरीके.

How To Stay Relaxed At Work: वर्किंग क्लास के लोगों का ज्यादातर समय ऑफिस में गुजरता है. जाहिर है ऑफिस में हर तरह का माहौल रहता है जिससे सभी को डील करना पड़ता है, लेकिन कई बार यही ऑफिस लाइफ हमारे लिए सिरदर्द का कारण बन जाती है. आज के ऑफिस के वर्किंग कल्चर से तो हम सभी वाकिफ हैं हैं. जरूरत से ज्यादा वर्क लोड, स्ट्रेस, रिस्पांसिबिलिटी और कई बार ऑफिस का बिगड़ा हुआ माहौल लोगों की पर्सनल जिंदगी पर भी असर पहुंचाता है. इस वर्किंग कल्चर के कारण आज लोग कई तरह की  फिजिकल और मेंटल बीमारियों से जूझ रहे हैं. उनकी लाइफ से जैसे खुशी दूर ही चली गई है. हालांकि ऑफिस के स्ट्रेसफुल माहौल में खुश रहना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन इन टिप्स को फॉलो कर आप वर्कप्लेस में भी खुश रह सकते हैं.  चलिए जानते हैं वर्कप्लेस पर खुश रहने के आसान से टिप्स.

ऑफिस में काम को ऐसे बनाएं आसान | Make Work In Office Easy Like This

1) दोस्त बनाने की करें कोशिश 

कई लोग सिर्फ ऑफिस काम को सिर्फ ड्यूटी की तरह निभाने जाते हैं और वापस आ जाते हैं, लेकिन अगर आप अपने काम को आसान बनाना चाहते हैं तो ऑफिस में दोस्ती बढ़ाएं. ऑफिस में अगर अच्छे दोस्त हों तो  आपका काम में मन लगा रहता है और काम करने की इच्छा बढ़ती है. कई स्टडीज ये बताती है कि आपसी संपर्क से लोग खुश तो रहते हैं साथ ही उनकी इम्युनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है.

बालों पर Aloe Vera लगाने से बढ़ती है Hair Growth और घने बनते हैं बाल, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

2. डेस्क ही है आपका दूसरा घर 

अगर अपने ऑफिस लाइफ ज्वॉइन कर ली है तो डेस्क आपका दूसरा घर बन जाता है. जिस तरह आप अपने घर को सजाते हैं ठीक वैसे ही अपनी पंसदीदा चीजों से डेस्क को भी सजा दें. डेस्क पर फूल, प्लांट्स और  मोटिवेशनल चीजे लगाएं. स्टडीज में सामने आया है कि अपने आस पास ग्रीनरी होने से मन को शांति मिलती है और काम में मन लगता है.

3. अपने पसंद का करें लंच

वर्कप्लेस पर खुश रहना चाहते हैं तो अपना पसंदीदा लंच करें. अगर लंच नहीं ले जाते है तो कैंटीन एरिया में दोस्तो के साथ कुछ पसंदीदा डिश ट्राई करें .इससे आपकी थकान उतर जाएगी.

4. रियल रहने की कोशिश करें

कई लोग वर्कप्लेस पर बनावटीपन दिखाते हैं. ऐसा करना गलत होता है. अगर आप वर्क प्लेस पर सभी के सामने अपनी रियल पर्सनालिटी रखेंगे तो लोग आपके मुरीद हो जाएंगे. वे आपसे और ज्यादा इंट्रेक्शन करने की कोशिश करेंगे. और अगर आपने मुखौटा लगाया तो आपके लिए हर वक्त खुद को प्रिटेंड करना मुश्किल हो जाए और यही आपका स्ट्रेस बढ़ाएगा.

शहद को खाते समय की गई एक गलती पड़ सकती है भारी, जान लें इसे खाने का सही तरीका

5. परेशानियों को मैनेजमेंट के सामने रखें

अगर आपको वर्कप्लेस पर कोई बात खाई जा रही है या कोई परेशानी हो रही हो तो मैनेजमेंट से डिस्कस जरूर करें. अगर आप बातों को मन में दबाकर रखेंगे तो शायद वो परेशानी आपके लिए बीमारी का सबब बन जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.