विज्ञापन

बैठकर उठते ही घूमने लगता है सिर, शरीर में इस चीज की हो सकती है कमी, जानें कैसे करें ठीक...

Iron Deficiency: हीमोग्लोबिन पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है, जिससे शरीर का सही ढंग से काम करना संभव होता है. यह फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर खून के माध्यम से शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचाता है और साथ ही कार्बन डाइऑक्साइड को फेफड़ों तक ले जाकर सांस के साथ बाहर कर देता है. अगर आपके शरीर को पर्याप्त आयरन नहीं मिल रहा है, तो इससे आपकी सेहत प्रभावित हो सकती है और एनिमिया (Anaemia) जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

बैठकर उठते ही घूमने लगता है सिर, शरीर में इस चीज की हो सकती है कमी, जानें कैसे करें ठीक...
Iron Deficiency: अपने आहार में फलों को जगह दें.

Foods For Iron Deficiency: आपके शरीर को नियमित रूप से मिनरल्स की आवश्यकता होती है, जिनमें से एक जरूरी मिनरल आयरन (Iron) है. आयरन हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) बनाने में मदद करता है, जो खून में मौजूद लौह युक्त प्रोटीन है. हीमोग्लोबिन पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है, जिससे शरीर का सही ढंग से काम करना संभव होता है. यह फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर खून के माध्यम से शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचाता है और साथ ही कार्बन डाइऑक्साइड को फेफड़ों तक ले जाकर सांस के साथ बाहर कर देता है. अगर आपके शरीर को पर्याप्त आयरन नहीं मिल रहा है, तो इससे आपकी सेहत प्रभावित हो सकती है और एनिमिया (Anaemia) जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.
 

एनिमिया के लक्षण (Anaemia Symptoms)

  • आलस,
  • चक्कर आना,
  • सिरदर्द रहना वगैरह शामिल हैं.

आयरन की कमी कैसे दूर करें | Tips To Load Up On More Iron

  1. लोहे के बर्तनों में खान पकाएं : क्या आप जानते हैं कि लोहे के बर्तनों में खाना पकाने से भी आप शरीर में आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. यह एसिडिक फूड के साथ अच्छा काम करता है, जिनमें टमाटर और आलू वगैरह शामिल हैं.
  2. कैल्शियम खाएं : इस बात का ध्यान रखें कि आप कैल्शियम भी सही मात्रा में ले रहे हों. कैल्शियम शरीर में आयरन को ऑब्जर्ब करने की राह में मुश्किल खड़ी कर सकता है. कभी भी आयरन से भरपूर खाना और कैल्शियम से भरपूर चीज जैसे दूध वगैरह एकसाथ न लें. इस बात का ध्यान रखें कि आप दोनों चीजों को लेने के बीच में अंतराल रखें.
  3. विटामिन सी भी जरूरी है : यह आयरन को अब्जॉर्ब करने में मददगार होता है. तो अगर आप पालक पनीर बना रहे हैं या साग, तो इसमें नींबू डालना न भूलें. पालक, सरसों वगैरह साग में खूब इस्तेमाल किए जाते हैं. तो ऐसे आहार में नींबू का जूस डालने से आप इसे आयरन और विटामिन सी से भरपूर कर सकते हैं.

आयरन की कमी को कैसे दूर किया जाएं? (How to cope with iron deficiency?)

हम बताते हैं आपको ऐसे आहारों के बारे में, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप आयरन की कमी (Iron Deficiency) को दूर कर सकते हैं. हम यहां आपको बता रहे हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो आयरन की कमी को दूर करने में मददगार साबित होंगे.

1. आयरन की कमी दूर करने के लिए कौन सी सब्जियां खाएं : 

कोशिश करें कि आप अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. इनमें ब्रॉकली, पालक, केल, टर्पिन ग्रीन्स, कॉलर्ड, एसपारागर, मशरूम, आलू को छिलके के साथ खाएं. ये सभी आयरन बढ़ाने के लिए मदद कर सकते हैं.

2. आयरन की कमी दूर करने के लिए कौन से फल खाएं :

अगर आप आयरन की कमी (Iron deficiency) से जूझ रहे हैं, तो अपने आहार में फलों को जगह दें. इसके साथ ही साथ ड्राई फ्रूट्स को अभी अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें खजूर, एप्रिकॉट्स, बेरी, तरबूज, अनार, किशमिश और ब्लेकबेरीज शामिल हैं. 

3. आयरन की कमी दूर करने के लिए खाएं अनाज  : 

आयरन की कमी (Iron deficiency) को दूर करने के लिए अपने खाने में फाइबर को शामिल करें. और अनाज में बहुत फाइबर होता है. तो अपने आहार में अनाज जरूर शामिल करें.

4. मेवे और बीज (Nuts and seeds)

मेवे और बीज अपने आहार में शामिल कर आप आयरन की कमी से जूझ सकते हैं. इसके लिए मूंगफली, काजू, सूरजमुखी के फूल, कद्दू के बीज, अखरोट, बादाम, अलसी के बीज, शीया सीड वगैरह को अपने आहार में शामिल करें और आयरन की कमी (Iron deficiency) को दूर करें.

क्या हैं फैटी लिवर की 4 स्टेज, कैसे करें बचाव | Fatty Liver Stages: Symptoms, Causes | Dr Sk Sarin

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
बैठकर उठते ही घूमने लगता है सिर, शरीर में इस चीज की हो सकती है कमी, जानें कैसे करें ठीक...
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com