Iron Deficiency: शरीर में खून की कमी के कारण, इससे होने वाले भयंकर रोग, जानें कैसे करें कमी को दूर

Iron Deficiency Anemia: अगर किसी व्यक्ति को एनीमिया है इसका मतलब उसके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है. अगर खून की ज्यादा कमी हो जाती है तो बॉडी के पार्ट्स को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता. आज हम आपको बताएंगे कि एनीमिया क्या होता है. क्या होते हैं इसके लक्षण.

Iron Deficiency: शरीर में खून की कमी के कारण, इससे होने वाले भयंकर रोग, जानें कैसे करें कमी को दूर

एनीमिया (Anemia) का मतलब है बॉडी में ब्लड ब्लड सेल्स की कमी होना है

Iron Deficiency Symptoms: एनीमिया शब्द तो आपने कई बार सुना होगा लेकिन क्या आप इसका मतलब जानते हैं. एनीमिया का मतलब है बॉडी में ब्लड ब्लड सेल्स की कमी होना है. ऐसा तब होता है जब बॉडी में रेड ब्लड सेल्स के बनने का रेट उनके डैमेज होने के रेट से कम होता है. एनीमिया होने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर किसी व्यक्ति को एनीमिया है इसका मतलब उसके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है. अगर खून की ज्यादा कमी हो जाती है तो बॉडी के पार्ट्स को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता. आज हम आपको बताएंगे कि एनीमिया क्या होता है. क्या होते हैं इसके लक्षण और कैसे दूर किया जा सकता है.

इन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर डेंगू-मलेरिया के मच्छरों को रख सकते हैं खुद से दूर...

क्या होता है एमीनिया (What Is Anemia)

there is an additional treatment for leukaemia

Photo Credit: iStock

हमारे ब्लड में रेड ब्लड सेल्स होते हैं जिन्हें हम आरबीसी भी कहते हैं. यही रेड ब्लड सेल्स बॉडी में मौजूद सभी टिश्यू तक ऑक्सीजन ले जाने का काम करते हैं. ऐसे में जब बॉडी में आरबीसी की मात्रा कम होने लगती है तो बॉडी में ऑक्सीजन भी घटने लगता है और नया खून बनना कम हो जाता है. खून की कमी को एनीमिया या हीमोग्लोबिन की कमी भी कहा जाता है. आसान शब्दों में समझें तो एनीमिक होने का मतलब ये हो सकता है कि आप सामान्य से अधिक थका हुआ या ठंडा महसूस करते हैं, या आपकी त्वचा बहुत पीली लगने लगती है. कई लोगों को तो इस बारे में पता ही नहीं होता है. ये तब पता चलता है जब वो या तो ब्लड टेस्ट कराएं या फिर ब्लड डोनेट करने जाते हैं. तब उन्हें एहसास होता है कि उनके शरीर में आयरन की कमी है.

Dark Lips: होठों के आसपास की स्किन पड़ रही है काली, तो इन जादुई घरेलू नुस्खों से लाएं निखार

एनीमिया के लक्षण | Symptoms Of Anemia

एनीमिया में कई लक्षण होते हैं, जैसे थकान, सांस की तकलीफ और ठंड लगना इसके अलावा 

  • चक्कर आना या कमजोरी महसूस होना
  • सिरदर्द
  • जीभ में छाले 
  • पीली त्वचा, रूखी त्वचा, या आसानी से फटी स्किन 
  • पैर में दर्द या बेचैनी 
  • फास्ट हार्टबीट
  • हाथ पैर ठंडे पड़ना
  • चिड़चिड़ापन होना
  • खून की कमी से होने वाली बीमारियां

एनीमिया:

आयरन की कमी होने पर बॉडी में एनीमिया की समस्या पनपने लगती है. खासतौर से महिलाओं में एनीमिया की समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती है. इसकी वजह खाने पीने में आयरन रिच फूड की कमी, प्रेगमेंसी और पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होना भी हो सकता है.

Liver Disease: स्किन पर दिखाई दे रहे हैं ये लक्षण, लिवर में खराबी के हो सकते हैं संकेत

दिल और फेफड़ों संबंधी समस्याएं:

जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत यानि शरीर में खून की कमी होती है, उनमें हार्ट और फेफड़ों से जुड़ी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. खून की कमी से दिल और फेफडों में कई तरह के कॉम्प्लीकेशंस होने लगते हैं. जैसे हार्टबीट फ़ास्ट होना, इसके अलावा कई बार हार्ट फेल होने का खतरा भी हो सकता है. 

हेयर और स्किन रिलेटेड डिजीज:

खून की कमी से शरीर में बालों और स्किन से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती है. खून की कमी होने पर स्किन में ड्राइनेस और दाग धब्बे नजर आने लगते हैं, जिससे स्किन डल और रंग फीका पड़ने लग जाता है. खून की कमी से हेयर फॉल और डेंड्रफ की समस्या होने लगती है. इसके अलावा खून की कमी से बाल भी सफेद होने लगते हैं.

Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों से करें कंट्रोल

आयरन की कमी को कैसे करें दूर:

  • लाल रंग का चुकंदर आयरन की कमी को तुरंत दूर कर सकता है. चुकंदर खाने से हिमोग्लोबिन पड़ता है.
  • फ्रूट्स में अनार सबसे अच्छा माना जाता है जो आपके कम हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकता है. ऐसे में अगर आपको खून की कमी है तो आप अनार खा सकते हैं या फिर अनार का जूस निकाल कर पी सकते हैं.
  • अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट को रोज खाने की आदत डालें. इसमें कई न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं जो आपके खून की कमी को दूर कर सकते हैं.
  • चिया सीड और अलसी का बीज भी खून की कमी को दूर करने में बहुत मददगार होते हैं.
  • अगर आप में आयरन की कमी है तो गुड़ खाने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. ये खून की कमी को दूर करने का देसी तरीका है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.