Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों से करें कंट्रोल

Remedies For High Cholesterol: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए देखभाल बहुत जरूरी है. देखभाल के साथ-साथ हेल्दी डाइट शरीर को स्वस्थ ही नहीं कई बीमारियों से भी बचाने में मददगार है.

Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों से करें कंट्रोल

Cholesterol Control: हेल्दी कोशिकाओं के निर्माण के लिए आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है.

Remedies For High Cholesterol: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए देखभाल बहुत जरूरी है. देखभाल के साथ-साथ हेल्दी डाइट शरीर को स्वस्थ ही नहीं कई बीमारियों से भी बचाने में मददगार है. आप जो खाते हैं उसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है. कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ है, जो आपके रक्त में पाया जाता है, लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल किसी के लिए भी अच्छा नहीं है. हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी आयुर्वेदिक चीजों को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए देर किस बात की जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में. 

इन घरेलू उपचारों को अपना कर कोलेस्ट्रॉल को कर सकते हैं कंट्रोलः

1. त्रिकटु-

त्रिकटु एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसमें 3 जड़ी-बूटियां शामिल हैं - मारीच, पिप्पली और शुंथि. इन तीनों चीजों का साथ में सेवन कर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

Natural Essential Oils: इन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर डेंगू-मलेरिया के मच्छरों को रख सकते हैं खुद से दूर...

2. लहसुन-

लहसुन खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए तड़के के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन लहसुन को खाली पेट खाने से कोलेस्ट्रॉल के साथ बीपी को कम करने में मदद मिल सकती है. 

frdbe4p8

3. आंवला-

आंवला एक सुपरफूड है. आंवला को जूस या पाउडर के रूप में डाइट में शामिल किया जा सकता है. आंवले में पाए जाने वाले गुण कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

World Milk Day 2022: जहर के समान है दूध के साथ इन चीजों का सेवन, सावधान वरना पड़ सकता है पछताना

4. सोंठ-

सूखी अदरक को सोंठ कहा जाता है. सोंठ का चूर्ण सुबह शहद के साथ या पानी में उबालकर सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.