खीरे का इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल, Hair Fall होगा बंद, चमक देख लोग पूछेंगे राज

Cucumber Benefits For Hair: बालों की ग्रोथ बढ़ाना और उन्हें लंबा, घना-चमकदार बनाए रखने के लिए गर्मियों में खीरे से बेहतर भला और क्या होगा. यहां जानिए कि आप बालों के लिए खीरे का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

खीरे का इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल, Hair Fall होगा बंद, चमक देख लोग पूछेंगे राज

Hair Care Tips: बालों की हेल्थ को सुधारने के लिए खीरे के जूस का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है.

खास बातें

  • बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए खीरा बेहद कारगर है.
  • खीरा स्कैल्प को हाइड्रेट रखने में मदद करता है.
  • यहां जानिए बालों के लिए खीरे के फायदे.

Hair Care: खीरा सेहत के लिए ही नहीं बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपने खीरे का इस्तेमाल चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा बा)लों की ग्रोथ (Hair Growth) को बढ़ाने में मदद कर सकता है. यह बालों को पोषण देता है और बालों को हेल्दी, लंबा और घना बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. हममें से बहुत से लोगों को खीरे का सही तरह से स्तेमाल करना नहीं आता है. न सिर्फ खीरे की स्लाइस बल्कि खीरे का रस (Cucumber Juice) भी स्किन और बालों के लिए कमाल कर सकता है. हालांकि बालों के लिए खीरे का इस्तेमाल कैसे करें (How To Use Cucumber For Hair) ये पता होना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं बालों के लिए खीरे के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका.

इन 4 वजहों से नहीं बढ़ते हैं बाल? जानिए लाइफस्टाइल में करने होंगे क्या बदलाव

खीरा बालों के लिए कैसे फायदेमंद है? | Cucumber Benefits For Hair

खीरे का रस गर्मी के मौसम के लिए सबसे बेहतरीन है. गर्मियों में स्कैल्प ड्राई और पपड़ीदार हो जाती है. खीरे के रस से मालिश करके आपके स्कैल्प के हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखा जा सकता है. खीरे का रस बालों के रोम को मजबूत कर सकता है और बालों का गिरना कम करने में मदद मिल सकती है.

लंबे, काले और डैंड्रफ फ्री बालों के लिए लगाएं सरसों का तेल, जानें कब और कैसे है लगाना

जिस तरह से यह खीरा स्किन पर काम करता है, उसी तरह ये आपके स्कैल्प को भी फायदा पहुंचाता है. खीरे के रस में विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, राइबोफ्लेविन, बी-6, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, आयरन, सिलिका, कैल्शियम और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसमें सिलिकॉन और सल्फर भी होता है जो बालों के झड़ने को रोकने और मजबूत और हेल्दी बालों को बनाए रखने में मदद करता है. खीरे के रस में विटामिन ए, सी और सिलिका होता है जो बालों को पतला होने से बचाता है.

  • खीरा बालों का झड़ना रोकता है.
  • खीरा बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है.
  • बालों की मजबूत करने के लिए खीरा काफी फायदेमंद है.
  • खीरे के रस से डेली बालों को धोने से बाल सिल्की और चमकदार बनते हैं.
dtqk611

Photo Credit: Pixabay

बालों पर खीरे का इस्तेमाल कैसे करें? | How To Use Cucumber On Hair

बालों पर खीरे के जूस का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. आप इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसमें कुछ और सामग्री मिला सकते हैं.

1. स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए खीरे का रस, अंडा और ऑलिव ऑयल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों पर समान रूप से लगाएं. इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद अच्छी तरह से धो लें.

Jawed Habib ने बताया बालों में शैंपू करने का सही तरीका, जानें कौन सी गलतियां बनाती हैं Hair को कमजोर

2. खीरे का हेयर मास्क (Cucumber Hair Mask) बनाने के लिए खीरे का रस 5-6 बड़े चम्मच दही, सेब का सिरका और ऑलिव ऑयल को अच्छी तरह मिला लें. इस क्रीमी मिश्रण को ड्राई हेयर पर लगाएं. इसे 5-10 मिनट के लिए स्कैल्प पर मसाज करें.

3. खीरे का रस, अंडे, ऑलिव ऑयल लें और इन्हें मिलाकर कंडीशनर बना लें. इस कंडीशनर को अपने ड्राई हेयर पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें. इसे कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में धो लें.

Home Remedies For Hair Fall! फायदे की जगह नुकसान न पहुंचा दें घरेलू नुस्खे! जरूर देखें ये Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सला.ह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.