इन 4 वजहों से नहीं बढ़ते हैं बाल? जानिए लाइफस्टाइल में करने होंगे क्या बदलाव

खराब लाइफस्टाइल, पॉल्युशन, स्ट्रेस या फिर कई बुरी आदतें आपके बालों, स्किन और सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि जा रहे हैं कि वो कौन से कारण हैं जो आपको बालों के न बढ़ने की वजह बनते हैं.

इन 4 वजहों से नहीं बढ़ते हैं बाल? जानिए लाइफस्टाइल में करने होंगे क्या बदलाव

बहुत ज्यादा स्ट्रेस बालों के न बढ़ने की वजह बन सकता है.

Hair Fall Reason: क्या आप भी बालों के न बढ़ने की वजह से परेशान हैं. या फिर आपको भी लगता है कि इनका बढ़ना अब कम हो गया है या बिल्कुल बंद, या फिर बालों का वॉल्युम धीरे-धीरे कम होता जा रहा है और बाल पतले होते जा रहे हैं. बता दें कि कई बार इसकी वजह उम्र का बढ़ना भी होती हैं लेकिन इसके साथ कुछ और भी कारण हैं जो आपके बालों की ग्रोथ को रोक देते हैं. आजकल की लाइफस्टाइल, खानपान और प्रदूषण भी आपके बालों को नुकसान पहुंचाने का काम करता है. आइए जानते हैं आखिर किस वजह से आपको बालों का बढ़ना बंद हो गया है?

बाल कैसे बढ़ते हैं

बालों का बढ़ना एक साइकिल चक्र की तरह होता है जो एक-दूसरे से जुड़े होते हैं. जिसमें पहली साइकिल ग्रोइंग फेस, दूसरी ट्रांसजिशन फेस, तीसरी रेस्टिंग फेस और चौथी हेयर शेडिंग फेस होता है. इन चारों में से अगर किसी एक साइकिल में भी दिक्कत आती है तो इसका इसर बालों की लेंथ और वॉल्युम पर पड़ता है.

Mustard Oil For Hair Growth: लंबे, काले और डैंड्रफ फ्री बालों के लिए लगाएं सरसों का तेल, जानें कब और कैसे है लगाना

बाल न बढ़ने के कारण

  • कई बार बालों की ग्रोथ आनुवांशिक भी होती है. आपके माता-पिता के बाल कैसे हैं. क्योंकि बालों का कलर, लंबाई, वॉल्यूम और मजबूती जीन्स पर भी निर्भर करती है. 
  • कई बार बिजी लाइफस्टाइल और स्ट्रेस भी बालों की ग्रोथ पर असर डालते हैं. स्ट्रेस टेलोजेन यानी रेस्टिंग फेस पर असर डालती है  जो हमारे बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है. स्ट्रेस से बालों के बढ़ने पर तो असर पड़ता ही है साथ ही यह बालों के गिरने का भी कारण बनता है.
  • बालों की स्टाइलिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल प्रोडक्ट्स और टू्ल्स भी हमारे बालों को डैमेज और बेजान कर देते हैं. जिसका असर उनकी ग्रोथ पर भी पड़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Baldness (Alopecia) गंजापन: कारण, लक्षण और इलाज | Hair Loss - Types & Causes of Thinning Hair

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com