विज्ञापन
Story ProgressBack

दिमाग को तेज कैसे बनाएं? थाली में शामिल करें ये 5 चीजें, नहीं तो 30 में हो जाएंगे बूढ़े, दिमाग पर पड़ जाएंगी झुर्रियां

How To Sharpen Your Mind: अगर कम उम्र में ही आपका दिमाग बुजुर्गों की तरह बर्ताव कर रहा है, छोटी छोटी बातें आपके दिमाग से स्किप हो रही है तो अपने खाने में पांच चीजों को जरूर शामिल करें.

Read Time: 4 mins
दिमाग को तेज कैसे बनाएं? थाली में शामिल करें ये 5 चीजें, नहीं तो 30 में हो जाएंगे बूढ़े, दिमाग पर पड़ जाएंगी झुर्रियां
Dimag Ko Tej Kaise Banaye | How To Sharpen Your Mind: दिमाग तेज बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें.

Maintaining Your Brain Health: जिस तरह हम अपने शरीर के अन्य हिस्सों का ख्याल रखते हैं ठीक उसी तरह दिमाग का ध्यान (Dimag ko tej kaise kare) रखना भी जरूरी है, नहीं तो कम उम्र में ही आप बड़े बुजुर्गों की तरह बर्ताव करने लगेंगे. अगर आप ऐसी स्थिति का शिकार होते हैं, तो उसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अगर आपने शुरू में ही अपने खान-पान पर ध्यान दे दिया तो आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. आपका दिमाग तेज और फोकस्ड रहे इसके लिए अपनी डाइट (Diet) में पांच चीजों को जरूर शामिल करें. जो आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स प्रदान करें. इन पांच चीजों का सेवन आपके हेल्दी ब्रेन के लिए बहुत जरूरी है.

कमजोर दिमाग को तेज कैसे बनाएं? | Dimag Ko Tej Kaise Banaye | How To Sharpen Your Mind

1. ओमेगा 3 फैटी एसिड्स शामिल करें : अगर आप चाहते हैं कि आपका दिमाग एकदम स्वस्थ रहे तो इसके लिए अपनी डाइट में आपको रिच ओमेगा-3 फैटी एसिड्स फूड्स को शामिल करना होगा. इसके लिए आप अखरोट, अलसी के बीज या चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं.

2. विटामिन डी लें : ब्रेन की हेल्थ के लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन डी से युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करना चाहिए. इसके लिए आप प्रतिदिन डेयरी प्रोडक्ट अपनी डाइट में शामिल करें और सुबह 8 बजे से पहले की धूप जरूर लें.

फोन चलाने में गुजरती है रात, नींद रहती है कोसों दूर, तो गुड़ में मिलाकर पिए दूध, आएगी बच्चों जैसी गहरी नींद

3. मैग्नीशियम : दिमाग को स्वस्थ रखने और तेज बनाने के लिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए, जिसमें पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. इसके लिए आप साबुत अनाज, हरी सब्जियां, नट्स और बीज को अपनी डाइट में मुख्य रूप से शामिल करें.

4. विटामिन बी का करें सेवन : हेल्दी ब्रेन के लिए आपको अपनी डाइट में ऐसे फूड शामिल करना चाहिए, जिससे विटामिन बी6, विटामिन बी9, और विटामिन बी12 की आपूर्ति हो. इसके लिए आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां, बींस, आलू, केले और अंडे शामिल कर सकते हैं.

पैरों में दिखने वाले ये 5 बदलाव होते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत, सावधान! आपके दिल के लिए हो सकते हैं खतरनाक

5. विटामिन सी और विटामिन ई शामिल करें : अगर आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, बैरीज, नट्स और खट्टे फल शामिल करते हैं तो आप अपने ब्रेन को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से दूर रख पाएंगे, क्योंकि इनमें विटामिन सी और विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

एसिडिटी के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार, परहेज | Dr Prakhar Gupta

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीएसआईआर-एनबीआरआई मार्केट में लाया नई सेफ कोल्ड ड्रिंक, कई जड़ी-बूटियों का है मिश्रण
दिमाग को तेज कैसे बनाएं? थाली में शामिल करें ये 5 चीजें, नहीं तो 30 में हो जाएंगे बूढ़े, दिमाग पर पड़ जाएंगी झुर्रियां
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
Next Article
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;