विज्ञापन
Story ProgressBack

पैरों में दिखने वाले ये 5 बदलाव होते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत, सावधान! आपके दिल के लिए हो सकते हैं खतरनाक

Symptoms of High Cholesterol in Feet: हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. आप अपने पैरों से हाई कोलेस्ट्रॉल के बारे में जानकारी पा सकते हैं. नीचे लिखे कुछ लक्षण इसके संकेत देते हैं. 

Read Time: 4 mins
पैरों में दिखने वाले ये 5 बदलाव होते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत, सावधान! आपके दिल के लिए हो सकते हैं खतरनाक
Symptoms of High Cholesterol in Feet: आप अपने पैरों से हाई कोलेस्ट्रॉल के बारे में जानकारी पा सकते हैं.

Symptoms Of High Cholesterol: आधुनिक दौर में लोग कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हैं. कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का बढ़ना कई बीमारियों का कारण बन सकता है. अगर आपका भी कोलेस्ट्रॉल लगातार बढ़ रहा है तो यह आपके लिए संकेत है कि आप अलर्ट हो जाइए. हाई कोलेस्ट्रॉल गंभीर स्वास्थ्य का संकेत देता है. यह आपके हार्ट को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. शरीर को नई कोशिकाओं और जरूरी हार्मोन बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है. लेकिन बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Colestrole) की अधिक मात्रा ब्लड को धमनियों के अंदर प्रवाहित होने में रोक सकता है, जिससे हार्ट से संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं, रात में आपके पैरों और टांगों के कुछ लक्षण (Symptoms Of High Cholesterol) हाई कोलेस्ट्रॉल का सिग्नल देते हैं. आइए जानते हैं वे कौन से संकेत हैं जिससे आप पता कर सकते हैं कि आपका कोलेस्ट्रॉल हाई हो रहा है.

हाई कोलेस्ट्रॉल के कुछ लक्षण (Some Symptoms of High Cholesterol)

1. पैरों में ऐंठन : 

जब कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य से अधिक होता है तो आपके शरीर में कुछ संकेत और लक्षण दिखाई देते हैं. अगर रात को सोते समय आपके पैरों में जोरों से ऐंठन होती है, विशेष रूप से एड़ी, पैर की उंगलियों में तो यह समझना चाहिए कि यह आपकी धमनियों के अंदर प्लाक का निर्माण हो रहा है. जो पैरों में सामान्य रक्त प्रवाह में बाधा पैदा करता है. 

2. पैरों में बहुत तेज दर्द : 

पैरों में बहुत तेज दर्द होने के अलावा अगर हल्का दर्द और जलन महसूस होती है तो यह भी आपके लिए खतरनाक है. यह आपके हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत देता है. सीढ़ियां चढ़ने, बहुत देर तक खड़े रहने में दर्द होता है तो यह भी आपके लिए अच्छा संकेत नहीं है. जिद्दी से जिद्दी बच्चे को सुधार देंगे ये 5 अभेद्य मंत्र, बच्चे के सामने बोलने से होता है जादुई असर

3. रात में पैरों का ठंडा रहना

अगर रात के समय अक्सर आपके पैर सामान्य से अधिक ठंडे रहते हैं तो यह भी हाई कोलेस्ट्रॉल का सिग्नल होता है.  शरीर में खराब ब्लड सर्कुलेशन के शुरुआती लक्षण सबसे पहले पैरों से ही पता चलते हैं. 

4. पैरों की स्किन का रंग बदलना

अचानक आपके पैर की स्किन का रंग बदलना भी आपके असामान्य होने का लक्षण है. स्किन का कलर बदलना यह बताता है कि आपकी बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो रहा है. कई बार पैरों की स्किन पतली और हल्की पीली हो जाती है, आपके पैरों पर बालों की वृद्धि भी कम होना इसी का लक्षण होता है. Signs of Low Self-Esteem: ये 5 बातें बार-बार बोलते हैं कम आत्मविश्वास वाले लड़के, जान लें आप कैसे पुरुष के साथ हैं

5. लंबे समय तक घाव ठीक नहीं होना

अगर आपके पैर में लगा घाव ठीक होने में लंबा समय ले रहा है तो इसे भी सामान्य नहीं माना जाता है. अगर आपके पैरों में ऐसे संकेत दिखाई देते हैं तो आप डॉक्टर की सलाह लें.

एसिडिटी के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार, परहेज | Dr Prakhar Gupta | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
पैरों में दिखने वाले ये 5 बदलाव होते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत, सावधान! आपके दिल के लिए हो सकते हैं खतरनाक
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;