दिनभर परेशान रहता है दिमाग, बेचैन रखती हैं उलझनें, सुबह-सुबह करें ये काम, शांत और खाली हो जाएगा चिंताओं से भरा दिमाग

How to Relax Mind:  अगर आप अपने दिन की शुरुआत कुछ ऐसे काम के साथ करें जो आपके मांइड को आसानी से डिटॉक्‍स कर दे तो यकीन मानिए, आप दिनभर खुश और एनर्जी से भरा हुआ महसूस करेंगे.

दिनभर परेशान रहता है दिमाग, बेचैन रखती हैं उलझनें, सुबह-सुबह करें ये काम, शांत और खाली हो जाएगा चिंताओं से भरा दिमाग

How to Detox your Mind in Morning: सुबह माइंड को डिटॉक्स करने का तरीका.

खास बातें

  • सुबह के वक्‍त किसी ऐसी जगह पर बैठें जहां शांति हो.
  • सुबह के वक्‍त डायरी लिखने की आदत डालें.
  • सुबह सुबह फोन पर ईमेल आदि चेक करने से बचें.

How to Relax Mind: भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को तनाव (Stress) से बचाकर रखना असंभव सा लगता है. लगातार स्‍ट्रेस झेलने की वजह से हम मानसिक (Mntal Health) रूप से खुद को बीमार और थका हुआ महसूस करने लगते हैं. इसका असर हमारी नींद पर पड़ने लगता है और समस्या और गंभीर होती चली जाती है. ऐसे में खुद को खुश और एनर्जेटिक रखने के लिए आप सुबह की शुरुआत कुछ ऐसे काम से करें, जिससे आप दिन भर पॉजिटिव रह सकें. तो आइए जानते हैं कि सुबह सुबह माइंड डिटॉक्‍स (Way To Relax Your Mind) करने का सही तरीका.

इसे भी पढ़ें : अपने ही बच्चों की जिंदगी बर्बाद कर देते हैं नार्सिसिस्टिक पेरेंट्स, होती हैं ये 5 निशानियां, कैसे बचें  

दिमाग को शांत कैसे करें? (How to Relax Mind in Hindi)

गहरी सांस लें : सुबह के वक्‍त किसी ऐसी जगह पर बैठें जहां शांति हो. अब गहरी सांस लें और अपने माइंड को आती जाती सांसों पर कॉन्सन्ट्रेट करें. ऐसा 10 बार करने पर ही आपको अंतर महसूस होने लगेगा.

कुछ अच्‍छा लिखें : सुबह के वक्‍त डायरी लिखने की आदत डालें. रोज एक पेज पर अपने बारे में कुछ अच्‍छा लिखें और यह भी लिखें कि आपके पास क्‍या अच्‍छी चीजें हैं. खुद को एप्रिशिएट करें. ऐसा करने से आप पॉजिटिव महसूस करेंगे.

ध्‍यान करें : अगर आप सुबह के वक्‍त ध्‍यान करें तो यह आपके माइंड को डिटॉक्स करने का सबसे आसान तरीका बन सकता है. इसके लिए आप बेड पर ही आंखों को बंद कर पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं और ओम शब्द के साथ माइंड को रिलैक्स करें. इससे तनाव दूर होगा और आप दिन की प्लानिंग शांत तरीके से कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें : Parenting Tips: लोगों से मिलते हुए अक्सर आपके पीछे छिपता है बच्चा, करें बस ये 5 काम, डरपोक से डरपोक बच्चा भी बन जाएगा शेर जैसा Confident

डिजिटल डिटॉक्स : सुबह सुबह फोन पर ईमेल आदि चेक करने से बचें. कई लोग आंख खोलते ही मोबाइल हाथ में लेकर सोशल मीडिया से लेकर ईमेल चेक करने लगते हैं. यह आदत आपके मेंटल हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं है.

व्‍यायाम करें : सुबह जल्‍दी से टॉयलेट से आकर रनिंग, वॉकिंग या एक्‍सरसाइज करने की आदत डाल लें. ऐसा करने से आपका शरीर तो हेल्‍दी रहेगा ही, मेंटल हेल्‍थ में बेहतर रहेगा. मेंटल डिटॉक्‍स के लिए यह आदत जरूर डालें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)