विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 07, 2023

Weight Loss: एक्सरसाइज का नाम सुनते ही आने लगता है आलस, तो मॉटिवेशन के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

Workout Tips: बहुत से लोगों के पास वर्कआउट के लिए टाइम नहीं होता है. आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में डेली वर्कआउट के लिए हमेशा तैयार और मॉटिवेटेड रहना थोड़ा मुश्किल काम लगता है. यहां कुछ ऐसे टिप्स हैं जो आपको एक्सरसाइज के लिए मॉटिवेट करने में मदद करेंगे.

Read Time: 3 mins
Weight Loss: एक्सरसाइज का नाम सुनते ही आने लगता है आलस, तो मॉटिवेशन के लिए इन टिप्स को करें फॉलो
Workout Tips: वर्कआउट के लिए डेली रूटीन बनाना इतना आसान नहीं है.

Weight Loss: बहुत से लोग वर्कआउट के लिए पूरी तरह से समर्पित रहते हैं और कुछ लोग इसके ठीक उलट आलस या बिजी लाइफस्टाइल की वजह से एक्सरसाइज बिल्कुल नहीं करते हैं. फिट रहने के लिए वर्कआउट करना बहुत जरूरी है. हालांकि इसको अपने डेली रूटीन में शामिल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. अक्सर ऐसा देखने में आता है कि कुछ लोग वर्कआउट करना तो शुरू कर देते हैं लेकिन कुछ ही दिनों में वो छोड़ देते हैं. ये मॉटिवेशन की कमी की वजह से भी हो सकता है. वर्कआउट के लिए डेली रूटीन बनाना इतना आसान नहीं है. उसके लिए समर्पण और मॉटिवेशन की जरूरत होती है. वर्कआउट करने के लिए टाइम निकालना और इसको अपने रूटीन में लाना डिफिकल्ट हो सकता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो आपको एक्सरसाइज के लिए मॉटिवेट करने में मदद करेंगे.

वर्कआउट को डेली रूटीन में शामिल करने के टिप्स

1. पार्टनर चुनें

अकेले एक्सरसाइज करना बोरिंग हो सकता है. वर्कआउट के लिए पार्टनर ढूंढना आपको इसके लिए मोटिवेट करेगा. आप अपने बच्चों या फिर पति, पत्नि या फिर पैरंट्स को अपना वर्कआउट पार्टनर बना सकते हैं.

2. प्रोफेशनल की देखरेख में

किसी प्रोफेशनल्स की देखरेक में वर्कआउट करना न सिर्फ फायदेमंद है बल्कि आपको नई नई एक्सरसाइज सीखने में मदद मिलती है. कई लोग वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो कुछ लोग मसल्स बिल्डिंग के लिए. ऐसे में हर एक उद्देश्य के लिए अलग एक्सरसाइज सजेस्ट की जा सकती है.

ये भी पढ़ें: बच्चा ज्यादा मोबाइल देखता है तो क्या करें? बच्‍चों की फोन देखने की आदत कैसे छुड़ाएं

3. हर दिन अलग-अलग एक्सरसाइज करें

अक्सर हम डेली एक ही तरह की एक्सरसाइज करके बोर होने लगते हैं. खुद को मॉटिवेट करने और एक्सरसाइज को रुचिकर बनाने के लिए डेली अलग-अलग एक्सरसाइज को करने पर फोकस करना चाहिए.

4. खुद के लिए आसान टास्क बनाएं

आपका सेल्फ कॉम्पेशन आपके सक्सेस को बढ़ा देता है. अगर आप अपने टारगेट को पूरा नहीं कर पाते हैं तो खुद के लिए गिल्ट फील न करें. अपनी पुरानी गलतियों पर ध्यान दें और इंप्रूवमेंट करें. पीछे की गलतियों को छोड़कर आगे के गोल सेट करें.

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;