बच्चा ज्यादा मोबाइल देखता है तो क्या करें? बच्‍चों की फोन देखने की आदत कैसे छुड़ाएं

How to Keep Children Away From Mobile: आप अगर उसे ज्‍यादा फोन इस्‍तेमाल करने पर डांट रहे हैं, तो यह उनकी भावनाओं को आहत कर सकता है और उन्‍हें मानसिक रूप से कमजोर कर सकता है.

बच्चा ज्यादा मोबाइल देखता है तो क्या करें? बच्‍चों की फोन देखने की आदत कैसे छुड़ाएं

क्‍या करें कि बच्‍चों से मोबाइल फोन ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने की आदत को छुड़ाया जा सके. 

How to Keep Children Away From Mobile : आजकल ज्‍यादातर परिजनों की एक ही शिकायत है कि उनका बच्‍चा मोबाइल फोन के लिए रोता रहता है और उसे इसकी लत हो गई है. बच्‍चों (Children) का मोबाइल फोन से चिपक कर रहना उनकी सेहत, पढ़ाई और शरीर‍िक और मानिसक विकास पर असर कर सकता है. यह बहुत जरूरी है कि बच्‍चों के फोन इस्‍तेमाल करने के समय को कंट्रोल में रखा जाए. लेकिन बच्‍चों को मोबाइल फोन से दूर रख पाना ही आजकल पेरेंट्स के लिए सबसे मुश्किल काम है. कहीं न कहीं वो खुद भी इसके पीछे का कारण हो सकते हैं. क्‍योंकि ज्‍यादातर पेरेंट्स खुद भ्‍ी हर वक्‍त मोबाइल (Mobile) पर कुछ न कुछ करते रहते हैं. ऐसे में ऐसे क्‍या उपाय किए जाएं कि बच्‍चों से मोबाइल फोन ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने की आदत को छुड़ाया जा सके. 

बच्चे ज्यादा मोबाइल देखता है तो क्या करें? | How to Keep Children Away From Mobile

बच्‍चों की फोन की आदत छुड़ाने के लिए ऑर्डर न दें, खुद समझें

अगर आपका बच्‍चा आपकी बात मानता है, तो भी उसे फोन ज्‍यादा इस्‍तेमाल करे के लिए ऑर्डर न दें. उसे समझाएं कि अगर वह ज्‍यादा फोन देखेगा तो उसे क्‍या क्‍या नुकसान हो सकते हैं.  बच्‍चे को ज्‍यादा मोबाइल इस्‍तेमाल करने के नुकसान बताएं, लेकिन ध्‍यान रहे इसमें झूठी बातें न हों.

इसे भी पढ़ें : Mobile Addiction: हर वक्‍त मोबाइल के लिए रोता है बच्चा? ये आदत बिगाड़ सकती है बच्‍चे की मेंटल और फिजिकल हेल्थ, ऐसे कम करें बच्‍चों का स्‍क्रीन टाइम

बच्‍चों की फोन की आदत छुड़ाने के लिए डांट नहीं आएगी काम 

अगर आप बच्‍चे को डांट रहे हैं तो आप उसे ठीठ बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. बच्‍चे जैसे भी हैं उनसे जुड़ा एक सच है जो आपको मानना चाहिए वह यह कि वह आपको देख कर सीख रहा है और आपसे बहुत प्‍यार करता है. इसलिए आप अगर उसे ज्‍यादा फोन इस्‍तेमाल करने पर डांट रहे हैं, तो यह उनकी भावनाओं को आहत कर सकता है और उन्‍हें मानसिक रूप से कमजोर कर सकता है.

बच्‍चों की फोन की आदत छुड़ाने के लिए खुद करें फोन का कम इस्‍तेमाल 

हम सभी ने ये बात सुनी है कि बच्‍चे नसीहतों से नहीं हमारी आदतों से सीखते हैं. तो अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्‍चा मोबाइल से दूर रहे तो खुद भी उनके सामने फोन का इस्‍तेमाल कम करें. 

ये भी पढ़ें : 60 फीसदी फैट है दिमाग, पूरी तरह फॉर्म होने में लगते हैं 25 साल, फॉमूला-1 कार से भी तेज ट्रेवल करती है इंफॉर्मेशन, दिमाग ह‍िला देंगे दिमाग से जुड़े ये मजेदार फेक्‍ट्स

बच्‍चों की फोन की आदत छुड़ाने के लिए उन्‍हें काम में व्‍यस्‍त रखें 

मोबइल फोन से बच्‍चों को दूर रखने के लिए उन्‍हें इस तरह के टास्‍ट या काम दें कि वह बिजी हो जाए. बच्‍चों को फोन का ख्‍याल दिमाग में आने ही न दें.

खाना कम खाता है तो कोई बात नहीं 

आजकल के मां बाप की सबसे बड़ी चिंता ये है कि उनका बच्‍चा बिना मोबाइल के खाना ही नहीं खाता. ऐसे में उनके पास क्‍या विकल्‍प है. तो आपके पास विकल्‍प है कि आप उसे कम ही खाने दें, लेकिन मोबाइल के बिना ही खाने को कहें. भूख के आगे विवश होके वह एक बार नहीं तो दूसरी बार बिना फोन के खाना खा ही लेगा. 

Brain Stroke: Risk Factors, Signs, Prevention | लकवा/स्‍ट्रोक: किसे है खतरा, लक्षण और बचाव के उपाय, Watch Video-



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)