विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 22, 2023

Strong Bone Diet: हड्डियों की ताकत रहेगी बरकरार अगर दूध के अलावा खाना शुरू कर दिए ये फूड्स, क्या जानते हैं आप?

Strong Bone: हड्डियों की मजबूती पूरे शरीर के लिए जरूरी है, क्योंकि मजबूत हड्डियां हमारा आधार हैं. यहां कुछ फूड्स हैं जिनका सेवन करने से हड्डियां बहुत जल्द मजबूत हो जाएंगी.

Read Time: 5 mins
Strong Bone Diet: हड्डियों की ताकत रहेगी बरकरार अगर दूध के अलावा खाना शुरू कर दिए ये फूड्स, क्या जानते हैं आप?
Strong Bone Diet: कैल्शियम और अन्य सभी जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करना जरूरी है.

Foods For Bone Strength: आजकल खानपान में बदलाव की वजह से हड्डियों की कमजोरी की समस्या आम है. आए दिन लोग पैरों, हाथों और कंधों में दर्द की शिकायत करते हैं. पीठ दर्द तो एक बड़ी समस्या है ही. ऐसे में हड्डियों की मजबूती के उपाय (Bone Strength Remedies) बेहद जरूरी हो जाते हैं. सभी जानते हैं कि हमें अपनी हड्डियों की ताकत (Bone Strength) को बरकरार रखने के लिए कैल्शियम और अन्य सभी जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करना जरूरी है, लेकिन क्या आप कैल्शियम के लिए सिर्फ दूध का सेवन करते हैं. बहुत से लोगों को कैल्शियम के फूड सोर्सेज (Food Sources of Calcium) के बारे में जानकारी नहीं होती है. ये एक ऐसा पोषक तत्व हैं जो हड्डियों को पोषण देता है और उन्हें लंबे समय तक मजबूत बनाए रखता है. यहां स्ट्रॉन्ग बोन्स के लिए बेस्ट कैल्शियम रिच फूड के बारे में बताया गया है आप इन्हें बदल-बदलकर खा सकते हैं.

हड्डियों को मजबूती के लिए बेस्ट फूड्स | Best Foods For Strong Bones

1. सोया मिल्क

सोया मिल्क लैक्टोज इंटोलरेंस लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है. फोर्टिफाइड सोयामिल्क कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन का एक बेहतरीन और हेल्दी स्रोत है.

हड्डियों और जोड़ों की कमजोरी को करना है दूर तो रोजाना करें ये योगा, मसल्स भी हो जाएंगी स्ट्रॉन्ग

e036ulhg

3. बीज

ये न्यूट्रिशन का पॉवरहाउस होते हैं और इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. चिया के बीज, खसखस ​​और अजवाइन. इसमें जरूरी फैटी एसिड और प्रोटीन भी होते हैं जो आपकी हड्डी और ऑलओवर हेल्थ को हेल्दी बनाते हैं. चिया बीज में बोरान होता है जो हड्डियों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है. यह शरीर को कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम को मेटाबोलाइज करने में मदद करता है.

शरीर में आने लगे हैं ये बदलाव तो समझ जाएं हड्डियां होने लगी हैं कमजोर, ये रहे Weak Bones के संकेत और लक्षण

b9rr4e0g

4. दही

दही जैसे सभी डेयरी प्रोडक्ट कैल्शियम का भंडार हैं. खासकर लो फैट वाला दही फाइबर का अच्छा स्रोत है और एक कप लो फैट वाले दही में काफी कैल्शियम होता है. ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन और लो कैल्शियम होता है.

3o4dbl4

5. पनीर

कैल्शियम से भरपूर फूड्स के अलावा पनीर कैल्शियम और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. आपका शरीर प्लांट बेस्ड प्रोटीन की तुलना में डेयरी प्रोडक्ट्स से कैल्शियम को तेजी से एब्जॉर्ब करता है. इसलिए अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करने का प्रयास करें.

सुबह उठते ही गुड़ के साथ पिएं गुनगुना पानी, पिघल जाएगा Belly Fat, हड्डियां बनेंगी स्ट्रॉन्ग, जानें 5 फायदे

6. बादाम

बादाम कैल्शियम, फैटी एसिड, विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. वे आपकी हड्डियों को मजबूत करने, आपके दिल को हेल्दी रखने में सुधार करने में मदद करते हैं.

ljtmtek8

Photo Credit: pixabay

7. बीन्स और दाल

बीन्स और दाल में फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में होते हैं, लेकिन कुछ में कैल्शियम भी भरपूर होता है. बीन्स और दाल जैसे सोयाबीन, हरी बीन्स, लाल बाजरा और मटर में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है.

8. टोफू

अगर आप वेजिटेरियन और डाइट के प्रति सचेत हैं, तो टोफू आपकी कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक अच्छा विकल्प होगा. इसे स्क्रैम्बल्स, स्टर-फ्राई, सलाद आदि में शामिल करें.

चेहरे पर इन 7 कारणों से पड़ जाती हैं झाइयां, निखार की जगह दिखने लगते हैं दाग, ये 7 देसी नुस्खे कर देंगे Pigmentation को साफ

9. अंजीर

कच्चे और सूखे अंजीर ढेर सारे कैल्शियम के साथ फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन से भरपूर होते हैं. उन्हें स्नैक्स के रूप में या सलाद के रूप में खाया जा सकता है.

Ways to Build Healthy Bones: Doctor से जानें हड्डियां मजबूत करने के उपाय

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नॉनवेज की तुलना में प्लांट बेस्ड मीट ऑप्शन्स हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद : शोध
Strong Bone Diet: हड्डियों की ताकत रहेगी बरकरार अगर दूध के अलावा खाना शुरू कर दिए ये फूड्स, क्या जानते हैं आप?
नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर निकाल सकती है ये एक घरेलू चीज, खाली पेट करें सेवन
Next Article
नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर निकाल सकती है ये एक घरेलू चीज, खाली पेट करें सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;