चेहरे पर इन 7 कारणों से पड़ जाती हैं झाइयां, निखार की जगह दिखने लगते हैं दाग, ये 7 देसी नुस्खे कर देंगे Pigmentation को साफ

Pigmentation Removal Remedies: चेहरे पर झाइयां रंग को ही फीका कर देती हैं. स्किन पर दाग धब्बे चेहरे की रौनक की खा जाते हैं. झाइयों को साफ करने के लिए आपको सबसे पहले इसके कारणों के बारे में जानना होगा ताकि एक बार ठीक करने पर दोबारा न हों. यहां कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो कमाल कर देंगे.

चेहरे पर इन 7 कारणों से पड़ जाती हैं झाइयां, निखार की जगह दिखने लगते हैं दाग, ये 7 देसी नुस्खे कर देंगे Pigmentation को साफ

Pigmentation Removal Remedies: कुछ घरेलू नुस्खे पिगमेंटेशन को जल्द दूर कर सकते हैं.

खास बातें

  • चेहरे के दाग धब्बों को हटाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद हैं.
  • झाइयां चेहरे को बेजान बना देती हैं.
  • यहां झाइयों से छुटकारा पाने के कुछ कारगर नुस्खे हैं.

Pigmentation Reasons: स्किन पिगमेंटेशन मेलेनिन पैदा करने वाली कोशिकाओं पर निर्भर करता है. मेलेनिन एक पिग्मेंट है जो बालों, स्किन, श्लेष्मा झिल्ली और आंख के रेटिना को अलग-अलग रंग देता है. मेलेनिन के कम जमाव वाले लोगों की त्वचा का रंग साफ होता है और ज्यादा जमाव वाले लोगों की त्वचा का रंग गहरा होता है. स्किन पिगमेंटेशन डिसऑर्डर तब होता है जब बहुत ज्यादा मेलेनिन बनने लगता है, जिसे हाइपरपिगमेंटेशन (Hyperpigmentation) कहा जाता है. इससे स्किन पर काले धब्बे (Dark Spots On Skin) हो जाते हैं. समय के साथ यह त्वचा के रंग को प्रभावित कर सकता है. आजकल बहुत से लोग हाइपरपिगमेंटेशन से परेशान हैं. स्किन पर काले दाग-धब्बे भला किसे पसंद होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिंग्मेंटेशन क्यों होता है और इसका इलाज किया जाता है. हालांकि पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के घरेलू नस्खे (How To Get Rid of Pigmentation) मौजूद हैं लेकिन इनका सही तरीके से इस्तेमाल बहुत कम ही लोग करते हैं. यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

स्किन पर क्यों पड़ जाते हैं दाग-धब्बे | Causes of Dark Spots On Face

1. चोट लगने की वजह से: कटने, चोट लगने के कारण स्किन पर दाग धब्बे बन सकते हैं. इस कंडिशन में मेलेनिन बढ़ जाता है और स्किन में हाइपरपिगमेंटेशन होता है.

2. एलर्जी: ब्यूटी प्रोडक्ट्स, हेयर डाई आदि की वजह से एलर्जी हो सकती है.

3. दवा: कुछ दवाओं जैसे टेट्रासाइक्लिन एंटीबायोटिक्स या कीमोथेरेपी में इस्तेमाल होने वाले दुष्प्रभाव स्किन पिगमेंटेशन का कारण बन सकते हैं.

देसी नुस्खे जो मिनटों में दूर करेंगे माथे का कालापन, ये हैं Forehead Tanning के लिए रामबाण उपाय...

4. सूर्य के संपर्क में आना: हम तक पहुंचने वाली सूर्य की रोशनी में पराबैंगनी किरणें होती हैं. यूवीए किरणें त्वचा में गहराई तक पहुंच सकती हैं और मेलेनिन को बढ़ा सकती हैं.

3vu8fv8o

5. हार्मोनल उतार-चढ़ाव: शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन लेवल में गड़बड़ी के कारण हार्मोन असंतुलन हो सकता है जो मेलास्मा के रूप में जाना जाने वाला पिग्मेंट पैदा कर सकता है. ये बर्थ कंट्रोल पिल्स लेने या गर्भावस्था से हार्मोनल उतार-चढ़ाव से शुरू हो सकता है.

6. जेनेटिक कारक: यह स्किन पिग्मेंट को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों में से एक है.

नींबू में मिलाकर लगाएं ये एक चीज झुर्रियां हो जाएंगी गायब दाग खत्म Wrinkles Removal

7. कुछ रोग: कुछ मेडिकल कंडिशन शरीर में हार्मोन लेवल को प्रभावित करती हैं जिससे मेलेनिन बढ़ सकता है और स्किन पिगमेंटेशन होती है.

स्किन पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए देसी नुस्खे | Home Remedies For Skin Pigmentation

1. ऑलिव ऑयल

स्किन पर ऑलिव ऑयल लगाने से स्किन में मौजूद नेचुरल सन-ब्लॉकिंग गुण बढ़ जाते हैं. इसके अलावा, इसमें स्क्वालेन भी होता है, जो स्किन की नेचुरल प्रोटेक्टिव फैट है.

2. सेब का सिरका

सेब के सिरके में एसिटिक एसिड स्किन पिगमेंटेशन को हल्का कर सकता है. इसे बराबर भागों में पानी के साथ मिलाकर डार्क पैच पर लगाया जा सकता है. दो से तीन मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो सकते हैं.

सौंफ को इस तरह लगाने से चमक जाती है स्किन, दाग धब्बे भी होते हैं गायब, चेहरा करेगा ग्लो, ये रहा तरीका

3. एलोवेरा

एलोवेरा में पाया जाने वाला एलोइन प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला डीपिगमेंटिंग कंपाउंड है. एलोवेरा जेल को सोने से पहले स्किन पर लगाया जा सकता है.

4. लाल प्याज

ऐसा कहा जाता है कि स्किन पर कई निशानों को हल्का करने वाली क्रीम में लाल प्याज के अर्क होते हैं. कुछ शोध अध्ययनों से पता चला है कि लाल प्याज की ड्राई स्किन स्किन पिगमेंटेशन को हल्का करने के लिए अच्छी तरह से काम कर सकती है.

5. काली चाय का पानी

घर पर काली चाय के पानी के पिगमेंटेशन उपचार को तैयार करने के लिए उबलते पानी में एक बड़ा चम्मच काली चाय की पत्तियां डालें, दो घंटे के लिए भिगो दें और पत्तियों को हटाने के लिए छान लें. काली चाय के पानी को भिगोने के लिए एक कॉटन बॉल का उपयोग करें और इसे हाइपरपिगमेंटेशन वाले एरिया पर लगाएं.

हफ्ते में बस एक बार फॉलो करें ये Face Care Routine, चमक उठेगा चेहरा... रोज-रोज के स्किन केयर रूटीन से मिलेगी छुट्टी, Step-by-step Guide

6. दूध

दूध का उपयोग त्वचा को साफ करने और पिगमेंटेशन दूर करने के प्रभावी उपाय के रूप में भी किया जा सकता है. आप दूध को सोखने के लिए एक कॉटन बॉल का उपयोग कर सकते हैं और फिर इसे डार्क स्किन पैच पर लगा सकते हैं.

7. टमाटर का पेस्ट

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है, जो त्वचा को पर्यावरण प्रदूषकों और फोटोडैमेज से बचाता है. इससे पिगमेंटेशन कम होने लगता है.

Video: सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.