विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 04, 2023

Jaggery Water: सुबह उठते ही गुड़ के साथ पिएं गुनगुना पानी, पिघल जाएगा Belly Fat, हड्डियां बनेंगी स्ट्रॉन्ग, जानें 5 फायदे

Jaggery Water Benefits: गुड़ खाने का एक और बहुत ही हेल्दी तरीका है इसे गर्म पानी में मिलाना. आयुर्वेद इस अद्भुत पेय को एक प्राकृतिक डिटॉक्स एजेंट और पाचन (Digestion) को बढ़ावा देने वाली चीज के रूप में मानता है. वजन घटाने (Weight Loss) या डायबिटीज से पीड़ित लोगों को भी गुड़ से फायदा हो सकता है.

Read Time: 5 mins
Jaggery Water: सुबह उठते ही गुड़ के साथ पिएं गुनगुना पानी, पिघल जाएगा Belly Fat, हड्डियां बनेंगी स्ट्रॉन्ग, जानें 5 फायदे
Jaggery Water Benefits: यह कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस और कॉपर जैसे विटामिन और खनिजों से भी भरा हुआ है.

Jaggery Water For Weight Loss: गुड़ बहुत पसंद किया जाने वाला नेचुरल स्वीटनर है जो कई रंगों और थोड़े अलग स्वाद में आता है. पोटेशियम का भंडार गुड़ इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने में भी मदद करता है. यह कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस और कॉपर जैसे विटामिन और खनिजों से भी भरा हुआ है. गुड़ खाने का एक और बहुत ही हेल्दी तरीका है इसे गर्म पानी में मिलाना. आयुर्वेद इस अद्भुत पेय को एक प्राकृतिक डिटॉक्स एजेंट और पाचन (Digestion) को बढ़ावा देने वाली चीज के रूप में मानता है. वजन घटाने (Weight Loss) या डायबिटीज से पीड़ित लोगों को भी गुड़ से फायदा हो सकता है. गुड़, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. गुड़ खाने के फायदे (Benefits Of Eating Jaggery) यहीं नहीं रुकते. यह महान औषधीय लाभ प्रदान करता है और स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है.

गुड़ का पानी कैसे बनाएं? | How To Make Jaggery Water?

एक पैन में एक गिलास पानी गर्म करें और उसमें 1 इंच का गुड़ का टुकड़ा डालें. हिलाएं, ताकि यह पिघल जाए. थोड़ा ठंडा होने पर छान लें और पी लें. वैकल्पिक रूप से आप गुड़ को पीसकर सीधे एक गिलास गर्म पानी में भी मिला सकते हैं.

गुड़ का पानी पीने के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Drinking Jaggery Water

1) हड्डियों के लिए लाभकारी

गुड़ हड्डियों को मजबूत करता है, जोड़ों के दर्द से राहत देता है. गठिया जैसी हड्डी की बीमारियों को दूर करता है और शरीर को आराम पहुंचाता है. यह पोटेशियम और सोडियम से भरपूर है. गर्म पानी में गुड़ का सेवन शरीर में ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने में मदद करता है.

मेंटली स्ट्रॉन्ग लोगों में होती हैं ये 7 आदतें, क्या आपके अंदर हैं? कमजोर दिमाग वाले आज से ही अपनाना शुरू करें

2) आयरन की कमी को दूर करता है

अगर आपका हीमोग्लोबिन लेवल कम है तो गर्म पानी में गुड़ का सेवन आपके लिए चमत्कार कर सकता है. यह आयरन और फोलेट से भरपूर होता है जो शरीर में आरबीसी काउंट अच्छी तरह से बना रहे. गर्भवती महिलाएं जो एनीमिक हैं, वे भी गर्म पानी में गुड़ का सेवन कर सकती हैं.

3) शरीर को डिटॉक्स करता है

गुड़ में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को अंदर से क्लीन करने में मदद करते हैं. यह स्वाभाविक रूप से शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है, खून को साफ करता है, लीवर को साफ करता है. अगर आप नियमित रूप से सीमित मात्रा में गर्म पानी में गुड़ का सेवन करते हैं, तो आपकी त्वचा को चमक मिलेगी, शरीर प्रभावी रूप से हेल्दी रहेगा, रोगों से मुक्त रहेगा क्योंकि हानिकारक विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाएंगे.

Diabetes होने पर महिलाओं में दिखते हैं ये अनोखे लक्षण, पता ही नहीं चलता कब हाई हो गया Sugar Level

eoran62g

4) इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखता है

गुड़ के कई फायदों में से एक यह है कि पोटेशियम से भरपूर होने के कारण यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है. वाटर रिटेंशन कम हो जाता है और आप मोटापे को कम कर सकते हैं, लेकिन अगर आप वजन घटाने की यात्रा पर हैं, तो गुड़ के साथ गर्म पानी को हफ्ते में दो या तीन बार सीमित करें.

दुबले पतले शरीर वाले फास्ट वेट गेन के लिए इन इफेक्टिव ट्रिक्स को आजमाएं, तुरंत मिलेगा रिजल्ट

5) इम्यूनिटी बूस्टर

गुड़ मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6 और सी का एक अच्छा स्रोत है. यह एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरपूर है. गुड़ का पानी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक का काम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, बस नारियल तेल के साथ मिलाकर लगा लें ये रस, Hair Fall से मिलेगा निजात
Jaggery Water: सुबह उठते ही गुड़ के साथ पिएं गुनगुना पानी, पिघल जाएगा Belly Fat, हड्डियां बनेंगी स्ट्रॉन्ग, जानें 5 फायदे
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Next Article
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;