Bone Health: हड्डियों और जोड़ों की कमजोरी को करना है दूर तो रोजाना करें ये योगा, मसल्स भी हो जाएंगी स्ट्रॉन्ग

Yoga For Strong Bone: हड्डियां पर खास ध्यान देते नहीं है इसलिए ये धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं. हम अक्सर महसूस नहीं करते हैं लेकिन हमारी हड्डियां भी अक्सर कमजोर होने लगती हैं. यहां कुछ योग आसन हैं जिन्हें करके आप हड्डियों को हेल्दी और मजबूत रख सकते हैं.

Bone Health: हड्डियों और जोड़ों की कमजोरी को करना है दूर तो रोजाना करें ये योगा, मसल्स भी हो जाएंगी स्ट्रॉन्ग

Bone Health: हर दिन योग का अभ्यास करने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है.

Exercise For Bones: अपने रूटीन में योग को शामिल करने का एक और कारण ये है कि योग आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रख सकता है. योग से न सिर्फ जोड़ों को मदद मिलती है बल्कि के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है. हर दिन योग का अभ्यास करने से हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है. योग का अभ्यास करने से फ्रैक्चर को रोकने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. हड्डियों को हेल्दी रखने के उपाय अभी से करना और बाद में किसी भी तरह के कॉम्प्लीकेशन से बचना जरूरी है. यहां योग मुद्राएं हैं जो आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं.

हड्डियों की मजबूती के लिए योग आसन | Yoga Asanas For Bone Strength

1. अधो मुख संवासन (डाउनवर्ड डॉग पोज)

हिप्स को ऊपर उठाएं, घुटनों और कोहनियों को सीधा करें. हाथ कंधों की सीध में हने चाहिए और पैर हिप्स की सीध में. वी स्ट्रक्चर बनाते समय हाथों को मैट पर दबाएं और गर्दन को लंबा करें. कम से कम 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और धीरे से छोड़ें. ये कोर को मजबूत करने के अलावा, यह आसन हड्डियों को भी मजबूत करता है, ब्लड फ्लो और पॉडी पॉश्चर में सुधार करता है.

aeijn5h

2. वीरभद्रासन 1 (वॉरियर पोज)

दोनों पैरों को एक साथ और हाथों को बगल में रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं. दाएं पैर को चटाई पर सपाट रखकर बाएं पैर से लंज करें. बाजुओं को सिर के ऊपर सीधा फैलाएं. कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति को बनाए रखें, धीरे से छोड़ें और दूसरी तरफ दोहराएं. यह आसन हेल्दी बोन के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में एस्ट्रोजन और एण्ड्रोजन प्रदान करने के लिए जिम्मेदार ग्रंथियों को कंट्रोल करता है.

3. वृक्षासन (ट्री पोज)

हाथों को शरीर के बगल में रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं. दाएं घुटने को थोड़ा मोड़ें और दाएं पैर को बाएं पैर के ऊपर ऊपर रखें. धीरे से श्वास लें और हाथों को सिर के ऊपर नमस्कार मुद्रा में उठाएं. रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें और 30 सेकेंड तक इसी स्थिति में रहें. यह मुद्रा संतुलन में सुधार करती है. यह आसन पैरों की मांसपेशियों को टोन करने के साथ-साथ पैरों के टेंडन और लिगामेंट्स को मजबूत बनाने में भी प्रभावी है.

इन 4 चीजों का इस्‍तेमाल किया, तो घुटनों से भी लंबे हो जाएंगे बाल, जानें कैसे पाएं घने, काले और लंबे बाल...

4. उत्कटासन (चेयर पोज)

पैरों को हिप्स-चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं. हाथों को सिर के ऊपर नमस्कार मुद्रा में उठाएं. घुटनों को थोड़ा सा मोड़ें, जैसे कुर्सी पर बैठे हों ताकि कूल्हे 45 डिग्री के कोण पर रहें. सांस लेते हुए इस मुद्रा को लगातार एक मिनट तक बनाए रखें. धीरे से छोड़ें और दोहराएं. यह आसन कंधे के जोड़ों में स्थिरता और मजबूती पैदा करता है. इसके अलावा यह ग्लूटस और क्वाड्स को मजबूत बनाने में भी मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.