How To Avoid Cancer Naturally: कैंसर को जिंदगीभर के लिए खुद से दूर रखने के 6 आसान टिप्स

Cancer Prevention Tips: ऐसी चीजें हैं जो हर कोई अपने कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए कर सकता है या अगर वे इसे प्राप्त करते हैं तो बीमारी को मात देने की संभावना में सुधार कर सकते हैं.

How To Avoid Cancer Naturally: कैंसर को जिंदगीभर के लिए खुद से दूर रखने के 6 आसान टिप्स

Cancer Prevention Tips: अगर आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, तो आप हेल्दी वेट बनाए रख सकते हैं

खास बातें

  • अगर आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, तो आप हेल्दी वेट बनाए रख सकते हैं.
  • नियमित रूप से दौड़ने या तैरने जैसी साधारण गतिविधियों से फर्क पड़ सकता है.
  • किसी भी प्रकार का तंबाकू लेना आपको कैंसर होने की राह पर ले जाता है.

How To Avoid Cancer: कैंसर की रोकथाम के बारे में कई भ्रांतियां हैं. आपके द्वारा चुने गए लाइफस्टाइल ऑप्शन से आपके कैंसर होने की संभावना प्रभावित होती है. इसलिए, अगर आप कैंसर विकसित नहीं करना चाहते हैं, तो ध्यान दें कि जीवनशैली में साधारण बदलाव से फर्क पड़ सकता है. नीचे कुछ कैंसर से बचाव के सुझाव दिए गए हैं जिन पर आप विचार करते हैं. कैंसर अक्सर अप्रत्याशित होता है, लेकिन ऐसी चीजें हैं जो हर कोई अपने कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए कर सकता है या अगर वे इसे प्राप्त करते हैं तो बीमारी को मात देने की संभावना में सुधार कर सकते हैं. साथ ही अन्य गंभीर बीमारियों के लिए आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं और आपके लंबे, हेल्दी जीवन जीने की संभावना को बढ़ा सकते हैं.

Turmeric Benefits: रोज़ रात को शरीर के इस भाग पर लगाएं हल्दी, कई बीमारियां होती हैं दूर, जानिए जबरदस्त फायदे

इन टिप्स को अपनाकर कैंसर से करें बचाव | Prevent Cancer By Adopting These Tips

1. हेल्दी खाएं

हालांकि हेल्दी भोजन का चयन कैंसर की रोकथाम की गारंटी नहीं दे सकता है, यह आपके कैंसर के विकास के जोखिम को कम करता है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप ध्यान में रख सकते हैं:

खूब फल और सब्जियां लें: फल, सब्जियां और अन्य फूड्स न केवल कैंसर को रोकते हैं बल्कि संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करते हैं.

हेल्दी वेट बनाए रखें: प्रोसेस्ड शुगर और फैट सहित हाई कैलोरी वाले फूड्स से दूर रहें. हेल्दी वेट बनाए रखने से मोटापा और घातक कोशिकाओं का विकास नहीं होता है.

शहद के ढेर सारे फायदे और कुछ नुकसान भी, जानें सर्दियों में शहद खाने के लाभ

मध्यम शराब लें: अगर आप शराब लेते हैं, तो इसे कम मात्रा में ही लें क्योंकि आपके द्वारा सेवन की जाने वाली शराब की मात्रा से विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे कोलन, फेफड़े, स्तन, गुर्दे और यकृत के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं, तो आप अच्छे से ज्यादा नुकसान कर रहे हैं.

2. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

अगर आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, तो आप हेल्दी वेट बनाए रख सकते हैं और स्तन, फेफड़े, प्रोस्टेट और किडनी के कैंसर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं. बेशक, शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के लिए आपको हर दिन जिम जाने की जरूरत नहीं है; नियमित रूप से दौड़ने या तैरने जैसी साधारण गतिविधियों से फर्क पड़ सकता है.

Best Yoga Asanas to Reduce Belly Fat: पेट और कमर की चर्बी को दूर करने में मदद करेंगे ये 5 योगासन

 

3. तंबाकू का सेवन न करें

किसी भी प्रकार का तंबाकू लेना आपको कैंसर होने की राह पर ले जाता है. धूम्रपान फेफड़े, गले, मुंह, अग्न्याशय, गर्भाशय ग्रीवा, किडनी और मूत्राशय के कैंसर जैसे विभिन्न कैंसर से जुड़ा हुआ है. धूम्रपान के संपर्क में आने से आपके फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है.

4. खुद को धूप से बचाएं

त्वचा कैंसर सबसे लोकप्रिय प्रकार के कैंसर में से एक है और यह सूर्य से आने वाली गंभीर पराबैंगनी किरणों के कारण हो सकता है. इसे रोकने के लिए बहुत लंबे समय तक धूप में रहने से बचें, शरीर के खुले क्षेत्रों को कवर करें, टैनिंग बेड से बचें. साथ ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

पानी पीने का गलत तरीका पाचक रस को बनाता है पतला, होने लगती है एसिडिटी, यहां जानें सबसे बेस्ट तरीका

5. जोखिम भरे व्यवहार से बचें

कई जोखिम भरे व्यवहार संक्रमण का कारण बन सकते हैं जो आपके कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं. जिन लोगों को एचआईवी या कोई अन्य यौन संचारित रोग है, वे किडनी, फेफड़े, लिंग और लीवर के कैंसर के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित यौन संबंध का अभ्यास करें और सुइयों को शेयर न करें.

6. टीका लगवाएं

हेपेटाइटिस बी और कुछ अन्य संक्रमणों के खिलाफ टीकाकरण के लिए अपने डॉक्टर से बात करें जो आपके कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं. हेपेटाइटिस बी लीवर कैंसर होने के जोखिम को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, इसलिए सॉरी से सुरक्षित रहना बेहतर है.

सर्दियों में कैसे करें नन्हें शिशु की देखभाल? रखें इन बातों का ध्यान, भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Bad Habits For Your Liver: लीवर को कमजोर बनाती हैं आपकी ये 5 आदतें, छोड़ेंगे नहीं तो पछताएंगे

ब्रेड का सेवन कम करने के ये हैं 5 कारण, अगर बिल्कुल ही खाना छोड़ देते हैं तो और भी बेहतर!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रदूषण से लड़कर आपके फेफड़ों को पावरफुल बनाते हैं ये फूड्स, डेली डाइट में करें शामिल