विज्ञापन
This Article is From Dec 13, 2021

Honey Benefits and Side Effects: शहद के ढेर सारे फायदे और कुछ नुकसान भी, जानें सर्दियों में शहद खाने के लाभ

सर्दी के मौसम में अक्सर सर्दी जुकाम और खांसी की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में आप 1 चम्मच शहद में अदरक का रस मिलाएं और दिन में 2 बार लें. अदरक और शहद एक रामबाण इलाज है जो प्राकृतिक रूप से आपकी सर्दी, जुकाम और खांसी को दूर कर सकता है.

Honey Benefits and Side Effects: शहद के ढेर सारे फायदे और कुछ नुकसान भी, जानें सर्दियों में शहद खाने के लाभ
Honey Benefits and Side Effects : शहद सेहत के लिए फायदे का भंडार है.

शहद सेहत के लिए फायदे का भंडार है. आयुर्वेद में तो शहद को औषधि का स्थान दिया गया है. शहद में ऐसे कई प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं जो आपको सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं. सर्दी के मौसम में शहद के फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं. अक्सर हम सर्दी और खांसी में शहद को दवाई के तौर पर लेते हैं लेकिन आपको बता दें कि शहद के फायदे सिर्फ सर्दी खांसी तक ही सीमित नहीं है बल्कि रोजाना चेहरे पर शहद लगाने से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. खास तौर पर सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या सबसे ज्यादा होती है. इस समस्या से भी शहद आपको छुटकारा दिला सकता है. हालांकि ढेर सारे फायदों के बीच शहद के कुछ नुकसान भी हैं. तो आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं सर्दियों में होने वाले शहद के फायदे और उसके नुकसान.

सर्दियों में शहद खाने के फायदे और नुकसान

शहद के फायदे 

सर्दी जुकाम से दिलाए निजात: सर्दी के मौसम में अक्सर सर्दी जुकाम और खांसी की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में आप 1 चम्मच शहद में अदरक का रस मिलाएं और दिन में 2 बार लें. अदरक और शहद एक रामबाण इलाज है जो प्राकृतिक रूप से आपकी सर्दी, जुकाम और खांसी को दूर कर सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल: अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो आप शहद में प्याज या लहसुन के रस को मिलाकर सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं. ससे आपका बल्ड प्रेशर काफी हद तक नियंत्रित रहेगा.

Best Yoga Asanas to Reduce Belly Fat: पेट और कमर की चर्बी को दूर करने में मदद करेंगे ये 5 योगासन

 एनर्जी बूस्टर: शहद एक प्राकृतिक एनर्जी बूस्टर भी माना जाता है. पानी में शहद मिलाकर पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है. इसीलिए अक्सर लोग हैवी वर्कआउट या जिम में एक्सरसाइज करने के बाद एक हेल्दी ड्रिंक के रुप में हनी वॉटर पीते हैं.

स्किन में आता है निखार: स्किन को ग्लोइंग बनाये रखने के लिए शहद का कोई तोड़ नहीं है. नींबू के साथ या फिर बेसन के साथ शहद मिलाकर चेहरे पर फेस पैक के रूप में लगाया जाता है. शहद को प्राकृतिक मॉश्चराइजर भी माना जाता है. सर्दियों में ये आपकी ड्राई स्किन को मॉश्चराइज्ड करने का भी काम करता है.

शहद के नुकसान 

छोटी आंतों में समस्या: लगातार शहद का ज्यादा इस्तेमाल करने से बॉडी में फ्रक्टोज की क्वांटिटी बढ़ जाती है. जिससे स्मॉल इंटेस्टाइन की पोषक तत्वों को सोखने की एबिलिटी कम होने लगती है और शरीर कमजोर होने लगता है.

Infant and Newborn Care: सर्दियों में कैसे करें नन्हें शिशु की देखभाल? रखें इन बातों का ध्यान, भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां

ब्लड शुगर बढ़ जाती है: शहद का लंबे समय तक जरूरत से ज्यादा सेवन करने से शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है. अगर आप डायबिटीक हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही शहद कन्ज्यूम करें.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत? एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Honey Benefits and Side Effects: शहद के ढेर सारे फायदे और कुछ नुकसान भी, जानें सर्दियों में शहद खाने के लाभ
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com