Ways To Drink Water: पानी पीने का गलत तरीका पाचक रस को बनाता है पतला, होने लगती है एसिडिटी, यहां जानें सबसे बेस्ट तरीका

Right Way To Drink Water: हम में से ज्यादातर लोग आम गलतियां करते हैं जैसे खड़े होकर पानी पीना और इस तरह की गलतियां हमें परेशानी में डाल सकती हैं. यहां पानी पीने के कुछ सही तरीकों के बारे में बताया गया है.

Ways To Drink Water: पानी पीने का गलत तरीका पाचक रस को बनाता है पतला, होने लगती है एसिडिटी, यहां जानें सबसे बेस्ट तरीका

Healthy Ways To Drink Water:

खास बातें

  • हमारा शरीर 75% पानी से बना है और शरीर में सभी आवश्यक कार्यों को करता है.
  • पानी शरीर के कई हिस्सों में पोषक तत्वों को ले जाने में मदद करता है.
  • हर दिन कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है.

Best Ways To Drink Water: हमारा शरीर 75% पानी से बना है और शरीर में सभी आवश्यक कार्यों को करता है. पानी शरीर के कई हिस्सों में पोषक तत्वों को ले जाने में मदद करता है. अगर विटामिन, खनिज, प्रोटीन, वसा, पानी और कार्बोहाइड्रेट जीवित रहने के लिए जरूरी हैं, तो पानी भी है. यह न केवल हमें हाइड्रेट रखता है, बल्कि यह सुनिश्चित करता है कि हमारा शरीर ठीक से काम करे. कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमें हर दिन कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं. जब पीने के पानी की बात आती है, पानी पीने का सही तरीका अपनाना बहुत जरूरी है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको पानी पीने का सही तरीका भी पता होना चाहिए. हम में से ज्यादातर लोग आम गलतियां करते हैं जैसे खड़े होकर पानी पीना और इस तरह की गलतियां हमें परेशानी में डाल सकती हैं. यहां पानी पीने के कुछ सही तरीकों के बारे में बताया गया है.

किस समय और कैसे करें Blood Sugar Test, जांच करने से पहले क्या करना चाहिए? जानें सबसे सही तरीका

पानी पीने के सबसे फायदेमंदऔर सही तरीके | Most Beneficial And Right Ways To Drink water

1. एक गिलास को धीमी गति से पिएं

पानी को एक बार में निगलने के बजाय धीरे-धीरे घूंट-घूंट कर पिएं. पानी की चुस्की लेने और इसे मुंह में रहने देने और फिर भोजन नली से गुजरने से पेट में एसिड लेवल को बेअसर करने के लिए क्षारीय लार को पेट तक पहुंचने में मदद मिलती है. बोतल के माध्यम से सीधे पानी सीधे गले से नीचे चला जाता है, पेट में लार ले जाने में कठिन हो सकता है.

2. ध्यान रखें आपका शरीर प्यासा है, भूखा नहीं

खुद को भूख के लिए प्यास के संकेतों से भ्रमित न होने दें. अगर आप नियमित रूप से पानी पीते हैं, तो शरीर भूख के लिए प्यास के संकेतों को भ्रमित नहीं करेगा और अधिक खाने से रोकेगा.

Best Yoga Asanas to Reduce Belly Fat: पेट और कमर की चर्बी को दूर करने में मदद करेंगे ये 5 योगासन

3. पानी से अपना पेट मत भरो

भोजन से पहले और भोजन के दौरान बहुत अधिक पानी पीने से बचें. भोजन के दौरान पेट में पानी भरने से पाचक रस पतला हो जाता है जिससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है.

4. हाइड्रेटेड रहें

व्यायाम से पहले और बाद में हाइड्रेटेड रहें. व्यायाम के दौरान पसीना आने से पानी की कमी हो जाती है, इसलिए व्यायाम करते समय अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. शरीर में पानी की कमी से भी एक्सरसाइज के दौरान मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती है.

शहद के ढेर सारे फायदे और कुछ नुकसान भी, जानें सर्दियों में शहद खाने के लाभ

5. सुबह गर्म पानी की खुराक

उठने के बाद दिन की शुरुआत गर्म पानी से करें. गर्म पानी पेरिस्टलसिस (मांसपेशियों के संकुचन और विश्राम) की प्रक्रिया में सहायता करता है क्योंकि नींद के दौरान मांसपेशियां आराम की अवस्था में होती हैं. जागने के बाद सीधे भोजन करना मांसपेशियों को चौंका देता है, लेकिन पानी का सेवन मांसपेशियों को बेहतर गति के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है.

6. नॉर्मल पानी पिएं

इंद्रियों पर तनाव से बचने के लिए कमरे के तापमान वाला पानी पीना बेहतर होता है. बहुत ठंडा या बहुत गर्म पानी इंद्रियों को झकझोर देता है.

Turmeric Benefits: रोज़ रात को शरीर के इस भाग पर लगाएं हल्दी, कई बीमारियां होती हैं दूर, जानिए जबरदस्त फायदे

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत? एक्ससपर्ट से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.