Turmeric Benefits: रोज़ रात को शरीर के इस भाग पर लगाएं हल्दी, कई बीमारियां होती हैं दूर, जानिए जबरदस्त फायदे

हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम से लेकर आपकी स्किन तक की सभी तरह की समस्याओं को दूर करने में कारगर है.

Turmeric Benefits: रोज़ रात को शरीर के इस भाग पर लगाएं हल्दी, कई बीमारियां होती हैं दूर, जानिए जबरदस्त फायदे

Benefits Of Applying Turmeric On The Body: हल्दी से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

Turmeric Benefits: हल्दी में एक नहीं बल्कि कई सारे गुण होते हैं. हल्दी सिर्फ खाने में ही इस्तेमाल नहीं की जाती बल्कि इसका लेप भी लोगों को काफी आराम पहुंचाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं हल्दी में छिपे ढेर सारे फायदे. ये तो हम सभी को पता है कि हल्दी में मेडिकल प्रॉपर्टीज होती हैं जिसके चलते इसे एंटीसेप्टिक की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है. 

कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्वों से भरपूर होती है हल्दी. हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम से लेकर आपकी स्किन तक की सभी तरह की समस्याओं को दूर करने में कारगर है. वैसे तो हल्दी को चोट से लेकर चेहरे तक सभी जगह लगाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं की नाभि में हल्दी लगाने से आपको एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे हो सकते हैं. 

Weight Loss: अचानक से वजन घटना बंद हो गया है? सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसे दूर करने के 3 आसान तरीके

नाभि में हल्दी लगाने के ये हैं फायदे (Benefits Of Applying Turmeric In The Navel)

1. सूजन में मिलती है राहत

अगर आपको बार-बार कब्ज़ के कारण पेट में सूजन या फिर दर्द महसूस हो रहा है तो हल्दी आपके लिए फायदेमंद इलाज साबित हो सकती है. दरअसल हल्दी और नारियल का तेल मिलाकर नाभि में लगाने से स्वेलिंग कम होती है. 

2. इंफेक्शन से बचाती है हल्दी

सरसों के तेल के साथ हल्दी मिलाकर नाभि में लगाने से कई तरह के वायरल इन्फेक्शन से आप बच सकते हैं. ऐसा करने से सर्दी जुकाम और खांसी से भी आप जल्द राहत पा सकते हैं.

Weight Loss: अचानक से वजन घटना बंद हो गया है? सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसे दूर करने के 3 आसान तरीके

3. डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए फायदेमंद

हल्दी में भरपूर फाइबर पाया जाता है जो आपके खाने को डाइजेस्ट करने के लिए एक बेहद जरूरी एलिमेंट है. यही वजह है कि जब भी पेट दर्द या फिर अपच की स्थिति बने तो आप अपनी नाभि में हल्दी रखकर कुछ देर आराम कर सकते हैं. इससे आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा 

4. इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

हल्दी के वैसे तो आप ढेर सारे गुणों से वाकिफ हैं लेकिन क्या आपको पता है कि हल्दी से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. दरअसल रात में नाभि में हल्दी लगाकर सोने से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग हो सकती और वेट लॉस करने में भी हल्दी आपकी मदद कर सकती है.

Exercise For Lose Belly Fat: पेट की लटकती चर्बी का काल हैं ये 5 फैट लॉस एक्सरसाइज, रोजाना अभ्यास कर पाएं स्लिम बॉडी

5. पीरियड के दर्द से मिलेगी राहत

ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा दर्द और ऐठन का सामना करना पड़ता है. हल्दी आपकी इस समस्या का भी समाधान बन सकती है. पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने के लिए आप नाभि में हल्दी लगा सकती हैं. इससे दर्द में काफी हद तक आराम मिलेगा.

What is Thalassaemia? | Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.