Almond For Heart: दिल की बीमारियों को कैसे कोसों दूर रखता है Almond और एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए? जानें फायदे

Almond For Heart Health: बादाम सामान्य रूप से फैट से भरे होते हैं, लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि वे अनहेल्दी हैं, क्योंकि बादाम मे हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है. माना जाता है कि मोनोअनसैचुरेटेड फैट आपके हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं.

Almond For Heart: दिल की बीमारियों को कैसे कोसों दूर रखता है Almond और एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए? जानें फायदे

Almond For Heart: बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट यानि हेल्दी फैट पाया जाता है.

खास बातें

  • मोनोअनसैचुरेटेड फैट आपके हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं.
  • बादाम का सेवन बढ़ाकर आप अपने दिल को हेल्दी रख सकते हैं.
  • बादाम आपके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

How Many Almonds Can I Eat In A Day: क्या बादाम आपके दिल के लिए अच्छे हैं? बादाम का सेवन बढ़ाकर आप अपने दिल को हेल्दी रख सकते हैं. शोध से पता चला है कि बादाम खाने से रक्त वाहिकाओं को हेल्दी रखकर हृदय रोग के जोखिम (heart disease risk) को कम किया जा सकता है. शोध में पाया गया कि वे रक्त प्रवाह (Blood Flow) में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा में काफी वृद्धि करते हैं, ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कम करते हैं और ब्लड फ्लो में सुधार करते हैं. कई अन्य नट्स की तरह बादाम में वसा की मात्रा अधिक होती है, जो उन्हें खराब रैप देता है. यह सच है कि बादाम सामान्य रूप से फैट से भरे होते हैं, लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि वे अनहेल्दी हैं, क्योंकि बादाम मे हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट (healthy unsaturated fat) होता है. माना जाता है कि मोनोअनसैचुरेटेड फैट आपके हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं.

गर्मियों में बढ़ जाती है पेट की ये दिक्कत, बचने के लिए इन चीजों को आज से ही खाना छोड़ दें

अनसेचुरेटेड फैट हमारे हार्ट के लिए कैसे फायदेमंद है?

अगर आप बादाम के पैकेट का पोषण लेबल पढ़ते हैं, तो आप देख सकते हैं कि वे अन्य फूड्स की तुलना में अधिक वसा वाले हैं, लेकिन इससे घबराएं नहीं. बादाम में अनसेचुरेटेड फैट होता है. यानि हेल्दी फैट. ये वसा आपके दिल के लिए अच्छे हैं क्योंकि ये आपके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं. इसलिए अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने की कोशिश कर रहे हैं, तो बादाम आपके लिए एक अच्छा स्नैक विकल्प है.

s38jsuqg

Almond For Heart Health: डेली मुठ्टीभर बादाम जरूर खाएं. Photo Credit: iStock

अनसेचुरेटेड फैट न केवल आपके दिल के लिए अच्छे हैं. वे दिन के दौरान सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाते हैं, जो बदले में आपको रात में बेहतर नींद लेने में मदद करते हैं. बादाम में विटामिन ई भी अधिक होता है, जो संक्रमण को दूर करने और आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है.

गर्मियों में ये 5 मसाले रखते हैं शरीर को अंदर से ठंडा, पेट फूलना, अपच और चकत्तों से भी दिलाएं छुटकारा

वजन को भी रखता है कंट्रोल:

अगर आप अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं, या वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो बादाम का एक कमाल का ड्राई फ्रूट है. क्योंकि वे फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं. इसका मतलब है कि वे आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग हफ्ते में कम से कम दो बार नट्स खाते हैं, उनका वजन उन लोगों की तुलना में कम होता है, जो अपनी डाइट में नट्स नहीं खाते हैं. बादाम में पाए जाने वाले फाइबर की मात्रा आपको टाइप 2 डायबिटीज से निपटने में भी मदद कर सकती हैं. बादाम में मौजूद फाइबर आपके ब्लड शुगर को अधिक स्थिर रखता है, जिससे ब्लड शुगर में स्पाइक होने का खतरा कम हो जाता है.

आपको कितने बादाम खाने चाहिए?

कई लोग यही सवाल करते हैं कि एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए? अगर आप कैलोरी कम करने की कोशिश कर रहे हैं, या वेट लॉस करना चाह रहे हैं या हेल्दी हार्ट चाहते हैं तो फाइबर से भरा हुआ महसूस करने के लिए आपको केवल एक छोटी मुट्ठीभर बादाम खाने चाहिए. बादाम आपको मजबूत भी रखते हैं, क्योंकि वे प्रोटीन से भरपूर होते हैं.

पुरुषों को केले खाने से मिलते हैं 7 जबरदस्त फायदे, ताकत ही नहीं बढ़ाता Banana, हार्ट और किडनी के लिए भी है गजब

हड्डियों के लिए भी फायदेमंद:

कई लोगों को यह जानकर आश्चर्य होता है कि बादाम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बादाम में किसी भी अन्य अखरोट की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है. कैल्शियम आपकी हड्डियों के निर्माण के लिए विटामिन डी के साथ काम करता है और आपके शरीर के सिस्टम को मजबूत रखता है, तो बादाम एक बेहतरीन पोस्ट वर्कआउट मील है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.