Acid Reflux Causing Foods: गर्मियों में बढ़ जाती है पेट की ये दिक्कत, बचने के लिए इन चीजों को आज से ही खाना छोड़ दें

Foods To Avoid In Acid Reflux: एसिड रिफ्लक्स के लिए ट्रिगर फूड्स से बचने चाहिए. यहां उन फूड्स की लिस्ट है जो एसिड रिफ्लक्स, हार्ट बर्न (Heartburn) का कारण बनते पेट की समस्या के दौरान उनको खाने से बचना चाहिए.

Acid Reflux Causing Foods: गर्मियों में बढ़ जाती है पेट की ये दिक्कत, बचने के लिए इन चीजों को आज से ही खाना छोड़ दें

Trigger Foods for Acid Reflux: यहां उन फूड्स की लिस्ट है जो एसिड रिफ्लक्स का कारण बनते हैं.

खास बातें

  • यहां उन फूड्स की लिस्ट है जो एसिड रिफ्लक्स का कारण बनते हैं.
  • पेट की समस्या के दौरान उनको खाने से बचना चाहिए.
  • कैफीनयुक्त वाली चीजें एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर कर सकती हैं.

What Not To Eat In Acid Reflux: एसिड रिफ्लक्स तब होता है जब आपके पेट की सामग्री आपके एसोफैगस में वापस आ जाती है और पेट में एसिड बढ़ने लगता है. एसिड रिफ्लक्स के कारण कई हैं. आपकी डाइट से लेकर लाइफस्टाइल तक सीने और पेट में जलन कई कारणों से होती है. सीने में गर्म जलन (Heartburn), गले में कड़वा स्वाद, पेट में गैस का फूलना (Stomach Gas) एसिड रिफ्लक्स के लक्षण हैं. आप जो खाते हैं उसका पेट पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है. एसिड रिफ्लक्स से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of Acid Reflux) करना बहुत जरूरी हो जाता है. सामान्य तौर पर फैट से भरपूर, अम्लीय या अत्यधिक कैफीनयुक्त चीजों से बचना चाहिए. एसिड रिफ्लक्स के लिए ट्रिगर फूड्स (Trigger Foods for Acid Reflux) से बचने चाहिए. यहां उन फूड्स की लिस्ट है जो एसिड रिफ्लक्स, हार्ट बर्न का कारण बनते पेट की समस्या के दौरान उनको खाने से बचना चाहिए.

एसिड रिफ्लक्स हो तो इन फूड्स से बचें | Avoid These Foods If You Have Acid Reflux

1. खट्टे फल और जूस

संतरे, नींबू, अंगूर सहित खट्टे फल और जूस हार्ट बर्न पैदा करने के लिए जाने जाते हैं. कभी भी खाली पेट इनका सेवन नहीं करना चाहिए ये फूड्स प्रकृति में अम्लीय होते हैं, इसलिए खाली पेट सेवन करने पर एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर कर सकते हैं. खट्टे फलों और जूस में मौजूद एसिड के कारण एसिड रिफ्लक्स होता है.

गर्मियों में ये 5 मसाले रखते हैं शरीर को अंदर से ठंडा, पेट फूलना, अपच और चकत्तों से भी दिलाएं छुटकारा

2. टमाटर

टमाटर में कैंसर रोधी यौगिक लाइकोपीन होता है. हालांकि, टमाटर में एसिड की मात्रा अधिक होने के कारण वे उन लोगों में एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर कर सकते हैं, जिन्हें इसका खतरा होता है. एसिड रिफ्लक्स वाले लोगों के लिए टमाटर से बचना सबसे अच्छा है, जिसमें केचप, सॉस, टमाटर का सूप शामिल है.

3. कैफीन

कॉफी और कुछ प्रकार की चाय सहित कैफीनयुक्त वाली चीजें एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर कर सकती हैं. कैफीन वाली चीजों के सेवन से पेट में एसिड बढ़ जाता है जो एसिड रिफ्लक्स का कारण बनता है और समस्या को और खराब कर देता है. एसिड रिफ्लक्स से छुटकारा पाने के लिए कैफीन का सेवन कम करना जरूरी है.

पुरुषों को केले खाने से मिलते हैं 7 जबरदस्त फायदे, ताकत ही नहीं बढ़ाता Banana, हार्ट और किडनी के लिए भी है गजब

h8ntkbeo

Photo Credit: iStock

4. मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन कई लोगों में एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को बढ़ा देता है. कई बार खाने में मौजूद मिर्च या काली मिर्च पेट में जलन और दर्द के लिए जिम्मेदार हो सकती है. ये आसानी से एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर कर सकते हैं. हार्ट बर्न वाले लोगों को मसालेदार भोजन से बचना चाहिए.

क्लीन, हाइड्रेट, टोन और चमकदार चेहरा पाने के लिए स्टेप बाई स्टेप डेली करेंगे ये 5 काम, मुड़मुड़ कर देखेंगे लोग

5. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स या सोडा में एसिड होता है जो एसिड रिफ्लक्स को उत्तेजित कर सकता है. इनमें कैफीन और अन्य उत्तेजक भी होते हैं जो एसिड रिफ्लक्स के लिए भी जिम्मेदार होते हैं. कार्बोनेटेड सोडा पीने के बाद गैस पेट में चली जाती है. इस प्रकार एसिड का बैक-फ्लो एसोफैगस और गले में होता है.

6. शराब

कभी-कभी मादक पेय अम्लीय मिक्सर जैसे संतरे या अंगूर के रस के साथ मिश्रित होते हैं जो एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर कर सकते हैं. जो लोग पहले से ही हार्ट बर्न से पीड़ित हैं, उन्हें शराब या मादक पेय से बचना चाहिए.

इन दो बीमारियों से जल्द छुटकारा पाने के लिए खूब इस्तेमाल होता है Ajwain, सुबह एक चम्मच जादू की तरह करता है काम

7. तला हुआ भोजन

तले हुए खाने का स्वाद तो बहुत ही स्वादिष्ट होता है, लेकिन ये पाचन तंत्र में भारीपन पैदा कर सकता है. तले हुए फूड्स को पचाना मुश्किल होता है क्योंकि उनमें हाई फैट होता है जो पाचन प्रक्रिया को धीमा कर सकता है और अतिरिक्त एसिड के निशान छोड़ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.